जैकपॉटटेमिलफिल्मघड़ीऑनलाइन

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और एक उपहार बॉक्स!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और एक उपहार बॉक्स!

विज्ञापन

विज्ञापन

फोरम संपादकीय: कोल क्रीक स्टेशन को सहेजना कार्बन-कब्जे वाले भविष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है

कोल क्रीक स्टेशन एक बार बंद होने के लिए बर्बाद लग रहा था। अब यह विश्वसनीय कोयले से चलने वाली बिजली के भविष्य का रास्ता दिखाने में मदद कर सकता है जो कार्बन को पकड़ती है।

हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

ग्रेट रिवर एनर्जी की 2022 की दूसरी छमाही में कोल क्रीक स्टेशन को बंद करने की घोषणा नॉर्थ डकोटा के कोल कंट्री में एक काला दिन था। अंडरवुड के पास 1,151 मेगावाट का स्टेशन राज्य का सबसे बड़ा कोयला आधारित बिजली संयंत्र है।

सौभाग्य से, जैसा कि अधिकारियों ने इस सप्ताह की शुरुआत में घोषणा की थी, ऐसा नहीं हुआ। कोल क्रीक स्टेशन और निकटवर्ती फलकिर्क कोल माइन, जो प्लांट को लिग्नाइट कोयले की आपूर्ति करती है, काम करती रहेगी - और उनके 650 कर्मचारी काम पर बने रहेंगे।

बहुत सारे लोगों द्वारा किए गए काम ने विजयी घोषणा को संभव बनाया।

प्लांट को खुला रखने के प्रयास एक लंबे शॉट की तरह लग रहे थे। हालांकि ग्रेट रिवर एनर्जी ने संयंत्र को बंद करने के विकल्प के रूप में बेचने की संभावना को खुला छोड़ दिया, इसने कहा कि संयंत्र, जिसने 1979 में बिजली पैदा करना शुरू किया था, अब आर्थिक रूप से व्यवहार्य नहीं था।

लेकिन स्थानीय और राज्य के नेता कोल क्रीक स्टेशन के बंद होने को स्वीकार करने को तैयार नहीं थे और जल्दी से काम पर चले गए।

विज्ञापन

नॉर्थ डकोटा विधायिका ने उद्योग का समर्थन करने के लिए बिलों का एक बेड़ा अधिनियमित किया और कार्बन-डाइऑक्साइड को पकड़ने और संग्रहीत करने वाली तकनीक द्वारा संभव किए गए निम्न-कार्बन भविष्य के लिए बेहद महंगा संक्रमण।

अभूतपूर्व समर्थन प्रदान करने वाले बिलों में 100 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्य के उद्योग के लिए पांच साल का "टैक्स हॉलिडे", नव निर्मित स्वच्छ और सतत ऊर्जा प्राधिकरण के तहत $25 मिलियन का अनुदान कार्यक्रम और $ 1.45 बिलियन की परियोजना को लॉन्च करने में मदद करने के उद्देश्य से $250 मिलियन की क्रेडिट लाइन शामिल है। मिन्नकोटा पावर कोऑपरेटिव द्वारा टुंड्रा प्रस्ताव।

कोल क्रीक स्टेशन को खरीदने के लिए चमचमाते कवच में सफेद शूरवीर बिस्मार्क में रेनबो एनर्जी सेंटर है, जो ऊर्जा विपणन विशेषज्ञता वाली एक फर्म है।

एक व्यवहार्य भविष्य के लिए, कोल क्रीक स्टेशन और मिल्टन आर. यंग स्टेशन, प्रोजेक्ट टुंड्रा प्रस्ताव में संयंत्र, को कुछ कठिन चुनौतियों से पार पाना होगा। कोयला जलाने वाले संयंत्र से कार्बन का कब्जा और भंडारण जो व्यावसायिक रूप से व्यवहार्य है, एक मायावी लक्ष्य साबित हुआ है।

लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि हम उन कठिन समस्याओं को हल करें - और नॉर्थ डकोटा काफी सार्वजनिक धन का निवेश कर रहा है और इसे यहां करने के लिए प्रयास कर रहा है। राज्य चुनौती के लिए अच्छी तरह से अनुकूल है, भूगर्भीय संरचनाएं गहरे भूमिगत हैं जो संयुक्त राज्य अमेरिका के कार्बन उत्पादन को 50 वर्षों तक संग्रहीत करने में सक्षम हैं।

जैसा कि गॉव डौग बर्गम ने अक्सर कहा है, नॉर्थ डकोटा ने भूविज्ञान जैकपॉट जीता। कैप्चर किए गए कार्बन डाइऑक्साइड का उपयोग तेल की बेहतर रिकवरी के लिए किया जा सकता है - जैसा कि बेउला के पास डकोटा गैसीफिकेशन प्लांट से कैप्चर की गई गैस, जिसे सस्केचेवान में तेल क्षेत्रों में 205 मील की दूरी पर पाइप किया गया है, वर्षों से किया है।

कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन को उल्लेखनीय रूप से कम करने के लिए, अमेरिका को बड़े पैमाने पर कार्बन को स्टोर करने के तरीके खोजने होंगे। आइए याद रखें, आखिरकार, वे सभी इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल जो लोग पुण्य महसूस करने के लिए चला रहे हैं, वे अक्सर कोयले को जलाने वाले संयंत्र से उत्पन्न बिजली पर चलते हैं।

हरित ऊर्जा के भविष्य में परिवर्तन में कई वर्ष लगेंगे और इसे हासिल करने में अरबों या संभावित खरबों डॉलर का निवेश होगा। यह आसान नहीं होगा और यह जल्दी नहीं होगा।यह धीरे-धीरे और व्यवस्थित रूप से होना चाहिए ताकि उपभोक्ताओं को अत्यधिक ऊर्जा बिलों का सामना न करना पड़े।

विज्ञापन

लेकिन हमें इस चुनौती से निपटने और एक हरित और बेहतर भविष्य बनाने के लिए आगे बढ़ने और गंभीर कदम उठाने की जरूरत है।

नॉर्थ डकोटा में कोल क्रीक स्टेशन और प्रोजेक्ट टुंड्रा जैसे महत्वाकांक्षी प्रयासों से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। यह एक ऐसी जीत है जो नॉर्थ डकोटा कोल कंट्री से बहुत आगे तक ले जाएगी।

आगे क्या पढ़ें
एनडीएसयू अध्ययन विधायी उम्मीदवारों के लिए अभियान योगदानकर्ताओं को तोड़ता है और परिणाम आश्चर्यजनक नहीं हैं
अगर ट्रम्प फिर से राष्ट्रपति थे, तो क्रैमर 'प्यार' करेंगे, यहां तक ​​​​कि जनवरी 6 समिति ने तख्तापलट के प्रयास में पूर्व राष्ट्रपति की भूमिका का खुलासा किया
अधिकांश अमेरिकी पृष्ठभूमि की जांच और लाल झंडा कानूनों सहित बंदूक सुरक्षा कानूनों का समर्थन करते हैं। बंदूक हिंसा से जान बचाने के लिए कदम उठाने का समय आ गया है। यहां शुरू करने के लिए स्थान हैं।
जैकी स्टीबिन्स एक सफल युवा वकील थे जिनका परिवार नॉर्थ डकोटा की राजधानी शहर में सफल होने के लिए प्रेरित था। यह सब तब बदल गया जब वह एक दुर्लभ बीमारी, ऑटोइम्यून इन्सेफेलाइटिस की चपेट में आ गई। उसने अपनी कहानी बताने के लिए एक किताब लिखी है।