जीवितहैडककेनीचे

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

फोरम संपादकीय: यह हमारे देश के बंदूक सुरक्षा कानूनों में विवेक लाने का समय है

अधिकांश अमेरिकी पृष्ठभूमि की जांच और लाल झंडा कानूनों सहित बंदूक सुरक्षा कानूनों का समर्थन करते हैं। बंदूक हिंसा से जान बचाने के लिए कदम उठाने का समय आ गया है। यहां शुरू करने के लिए स्थान हैं।

हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

आज जीवन की एक आश्चर्यजनक विडंबना यह है कि ओके कोरल में प्रसिद्ध गोलीबारी के समय की तुलना में एरिज़ोना के प्रसिद्ध वाइल्ड वेस्ट शहर टॉम्बस्टोन में बंदूक ले जाना आसान है।

जैसा कि ओल्ड वेस्ट में कई उपद्रवी सीमांत शहरों में हुआ था, टॉम्बस्टोन के लोगों को अपने आग्नेयास्त्रों को एक स्थानीय होटल या स्थानीय कानूनविद के साथ आत्मसमर्पण करना पड़ा था। आज, हालांकि, टॉम्बस्टोन में छुपा हथियार ले जाने की अनुमति है।

1885 में फ्रंटियर मेडोरा के अखबार "बैड लैंड्स काउबॉय" के संपादक ने शहर की सीमा में बंदूकों पर पूर्ण प्रतिबंध की वकालत की और सुरक्षा के रूप में "बंदूक पैक करना" एक "बेवकूफ रिवाज" और "बिल्कुल बेकार" कहा।

आज, मेडोरा में एक आगंतुक कानूनी रूप से एक छुपा हथियार ले जा सकता है। और यह कम से कम 2022 में उतना ही बेहूदा है जितना कि 1880 के दशक में जंगली और ऊनी था।

हम बंदूकों से सराबोर एक राष्ट्र हैं - और बंदूक हिंसा से लहूलुहान देश - जिसने हाल के दशकों में बंदूक अधिकारों का एक बुत बना दिया है।

विज्ञापन

2018 में प्रत्येक 100 अमेरिकियों के लिए 120.5 बंदूकें थीं, जो 2011 में 88 थीं, जो किसी भी अन्य देश से कहीं अधिक थी। बड़े पैमाने पर गोलीबारी के बाद बंदूक की बिक्री बढ़ जाती है, क्योंकि लोगों को लगता है कि वे कम सुरक्षित हैं, और सर्पिल शाफ़्ट हमेशा ऊपर की ओर बढ़ते हैं।

अमेरिकियों को अपनी बंदूकें पसंद हैं। और जिस राइफल से वे विशेष रूप से प्यार करते हैं वह एआर -15 है, एक हल्का अर्ध-स्वचालित। यह बड़े पैमाने पर निशानेबाजों के बीच पसंद का हथियार है, जिसमें परेशान युवक भी शामिल है, जिसने टेक्सास के उवाल्डे में 19 स्कूली बच्चों और दो शिक्षकों की हत्या कर दी थी।

यह जानना महत्वपूर्ण है कि अमेरिका की सबसे लोकप्रिय राइफलों में से एक मानव शरीर के लिए क्या करने में सक्षम है। गोली थूथन को ध्वनि की गति से तीन गुना अधिक गति से छोड़ती है, जिससे एक अपेक्षाकृत छोटा प्रवेश घाव बन जाता है, लेकिन एक फटे हुए निकास घाव को नारंगी के आकार में छोड़ देता है।

AR-15 से दागी गई गोली पैर की कई इंच की हड्डी को छिन्न-भिन्न कर सकती है; जिगर को छेदने वाली गोली फर्श पर गिराए गए जेल-ओ मोल्ड की तुलना में एक सर्जन को एक गड़बड़ छोड़ देती है।

किस नागरिक को संभवतः एआर-15 जैसी हत्या मशीन की "ज़रूरत" है?

हम लोगों की बंदूकें छीनने की वकालत नहीं कर रहे हैं। लेकिन समय आ गया है कि किसी ऐसे व्यक्ति के लिए लाइसेंस की आवश्यकता हो, जो एआर -15 जैसे घातक हथियार का मालिक होना चाहता है। ऐसी बन्दूक प्राप्त करने के लिए, एक व्यक्ति को बंदूक को सुरक्षित रूप से संभालने की क्षमता प्रदर्शित करने की आवश्यकता होनी चाहिए।

इस तरह के एक उचित सुरक्षा के बारे में कुछ भी कठिन नहीं है। हमें ट्रक ड्राइवरों के लिए एक वाणिज्यिक चालक के लाइसेंस की आवश्यकता है।

किसी को बिना प्रतीक्षा अवधि के भी AR-15 क्यों खरीदने में सक्षम होना चाहिए? हम जानते हैं कि कुछ सामूहिक गोलीबारी आवेगपूर्ण कार्य हैं, अक्सर युवा, परेशान पुरुषों द्वारा। कुछ मामलों में, प्रतीक्षा अवधि लोगों की जान बचा सकती है।

विज्ञापन

कोई कारण नहीं है कि विस्तारित पृष्ठभूमि की जाँच किसी भी बन्दूक को खरीदने के लिए एक शर्त नहीं होनी चाहिए। वाशिंगटन में एक सुझाव पर विचार किया जा रहा है कि किशोर रिकॉर्ड को पृष्ठभूमि डेटाबेस में खोलना है, एक ऐसा कदम जिसने 18 वर्षीय बच्चे के बारे में चेतावनी दी होगी जिसने 19 स्कूली बच्चों और दो शिक्षकों को मार डाला था।

हमारे पास एक बेहतर विचार है: 21 साल से कम उम्र के किसी भी व्यक्ति को एआर -15 जैसे हमले-शैली के हथियारों की बिक्री पर प्रतिबंध लगाएं। एआर -15 को ले जाने के लिए 18 वर्षीय व्यक्ति के लिए कोई संवैधानिक अधिकार नहीं है। पहले से ही, एक हैंडगन खरीदने के लिए एक व्यक्ति की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए - एक ऐसा हथियार जो एआर -15 से भी अधिक मारता है।

सबसे खूनी सामूहिक गोलीबारी में इस्तेमाल होने वाली उच्च क्षमता वाली गोला बारूद पत्रिकाओं पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए।

कई रिपब्लिकन राजनेता दूसरे संशोधन पर हथियार रखने के अधिकार पर गंभीर प्रतिबंध के रूप में देखते हैं, इस पर चिल्लाएंगे। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने लंबे समय से बंदूक के अधिकारों पर प्रतिबंध लगाने की अनुमति दी है - एक ऐसी पार्टी जो खुद को जीवन समर्थक के रूप में पेश करती है, उसे गले लगाना चाहिए।

यहां तक ​​कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का पहला संशोधन, जिसे हम पवित्र मानते हैं, सीमा के साथ आता है। उदाहरण के लिए, किसी को बदनाम करना, या भीड़-भाड़ वाले थिएटर में आग लगाना गैरकानूनी है। अधिकारों के साथ जिम्मेदारियां आती हैं।

वह समय भी आ गया है जिसे रेड फ्लैग कानून कहा जाता है, जिसमें अत्यधिक जोखिम संरक्षण आदेश शामिल हैं। एक दीवानी अदालत में उचित प्रक्रिया सुरक्षा के साथ कार्यवाही करते हुए, एक न्यायाधीश अस्थायी रूप से किसी ऐसे व्यक्ति से बंदूकों को प्रतिबंधित कर सकता है जो स्वयं या दूसरों के लिए जोखिम के रूप में दिखाया गया हो।

सख्त बंदूक कानूनों के लिए लोकप्रिय समर्थन है। एक स्पष्ट बहुमत, 53%, ने अप्रैल 2021 में किए गए प्यू रिसर्च सेंटर के सर्वेक्षण में सख्त बंदूक कानूनों का समर्थन किया।

भारी बहुमत - 85% रिपब्लिकन और 90% डेमोक्रेट - ने मानसिक बीमारी वाले लोगों को बंदूकें खरीदने से रोकने का समर्थन किया। सुपर बहुमत - 70% रिपब्लिकन और 92% डेमोक्रेट - ने पृष्ठभूमि की जाँच के लिए निजी बंदूक की बिक्री और गन शो का समर्थन किया।

विज्ञापन

और, परमिट रहित "संवैधानिक कैरी" कानूनों के प्रसार के बावजूद, दोनों पक्षों के बहुमत ने लोगों को बिना परमिट के आग्नेयास्त्र ले जाने की अनुमति देने का विरोध किया।

अब तक, दुर्भाग्य से, ठोस जन समर्थन राजनीतिक इच्छाशक्ति में तब्दील नहीं हुआ है। हर बार जब कोई बंदूक वध होता है, तो जनता में आक्रोश और शोक होता है। लेकिन समय के साथ हम आगे बढ़ते हैं, बंदूक हिंसा की कभी न खत्म होने वाली महामारी से स्तब्ध।

हम जानते हैं कि अधिकांश बंदूक मालिक जिम्मेदारी से काम करते हैं और कोई सुरक्षा जोखिम नहीं उठाते हैं। लेकिन हमारे कानूनों को अपराधियों की विनाशकारी हिंसा और खतरनाक रूप से मानसिक रूप से बीमार लोगों तक लोगों तक पहुंचाना चाहिए।

गहराई से देखें तो यह एक सांस्कृतिक और सामाजिक समस्या है। दुर्भाग्य से, सामूहिक गोलीबारी और बंदूक की हिंसा एक मीम बन गई है। मानसिक स्वास्थ्य तक बेहतर पहुंच निस्संदेह हमारी सड़कों और स्कूलों को सुरक्षित बनाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

परिवर्तन के लिए हमारे बंदूक सुरक्षा कानूनों का मार्गदर्शन करने के लिए विवेक के लिए संघर्ष कर रहे नागरिकों के निरंतर दबाव की आवश्यकता होगी। हमें वाइल्ड वेस्ट की तुलना में अधिक ढीले बंदूक नियंत्रण वाले देश में नहीं रहना चाहिए।

संबंधित विषय:बंदूकें
आगे क्या पढ़ें
अगर ट्रम्प फिर से राष्ट्रपति थे, तो क्रैमर 'प्यार' करेंगे, यहां तक ​​​​कि जनवरी 6 समिति ने तख्तापलट के प्रयास में पूर्व राष्ट्रपति की भूमिका का खुलासा किया
जैकी स्टीबिन्स एक सफल युवा वकील थे जिनका परिवार नॉर्थ डकोटा की राजधानी शहर में सफल होने के लिए प्रेरित था। यह सब तब बदल गया जब वह एक दुर्लभ बीमारी, ऑटोइम्यून इन्सेफेलाइटिस की चपेट में आ गई। उसने अपनी कहानी बताने के लिए एक किताब लिखी है।
दीवार के आलोचकों का कहना है कि समझौता फिशर को दीवार का निरीक्षण करने में बहुत अधिक छूट देता है। हालांकि, मुकदमा दायर करने वाले टेक्सास के दक्षिणी जिले के पूर्व अमेरिकी अटॉर्नी का मानना ​​​​है कि समझौते का कंपनी पर दीर्घकालिक प्रभाव हो सकता है।
नॉर्थ डकोटा ने वर्षों से पूरी तरह से अच्छी तरह से जान लिया है कि एक संरक्षकता सेवा जिस पर राज्य बहुत अधिक निर्भर करता है, उसका आपराधिक और दीवानी अदालत का रिकॉर्ड है। यह भयावह है और इसे जारी रखने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए।