कैट्लोटोरेंट

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

हमारा विचार: 'हम उन लोगों के हमेशा ऋणी हैं जिन्होंने अपना जीवन दिया है कि हम स्वतंत्र हो सकें।'

सोमवार स्मृति दिवस है, जो हमारे लिए उन पुरुषों और महिलाओं को याद करने के लिए अलग रखा गया है जो अपने देश की सेवा करते हुए शहीद हुए थे।

हेराल्ड ग्राफिक
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

रोनाल्ड रीगन को एक कारण के लिए "महान संचारक" कहा जाता था। उनकी हॉलीवुड पृष्ठभूमि ने उन्हें कैमरों और भीड़ के सामने सहज बना दिया, और उनके भाषण अक्सर शक्तिशाली और मार्मिक थे।

ऐसे में यह उचित है कि संकट और दुख की घड़ी में पूर्व राष्ट्रपति के इतने शब्द आज भी याद किए जाएं। और कुछ बेहतरीन, सबसे प्रासंगिक, शब्द स्मृति दिवस भाषणों के दौरान आए।

रीगन ग्रेटेस्ट जेनरेशन से आया है, यह नाम एनबीसी न्यूज के पूर्व एंकर टॉम ब्रोकॉ द्वारा गढ़ा गया था क्योंकि उन्होंने उन अमेरिकियों का वर्णन किया जिन्होंने ग्रेट डिप्रेशन को सहन किया और फिर द्वितीय विश्व युद्ध जीतने में मदद की, या तो इसमें लड़कर या घर पर इसका समर्थन करके। उस पीढ़ी के पास ऐसे अनुभव थे जो आज हममें से बहुत से लोग थाह नहीं सकते।

"हम वर्दी में उन पुरुषों और महिलाओं को पसंद और कार्रवाई की स्वतंत्रता देते हैं जिन्होंने इस देश और इसके हितों की आवश्यकता के समय में सेवा की है। विशेष रूप से, हम उन लोगों के लिए हमेशा ऋणी हैं जिन्होंने अपना जीवन दिया है कि हम स्वतंत्र हो सकते हैं।" रीगन ने 1983 में स्मृति दिवस पर कहा।

और यह स्मृति दिवस 1982 से: "संयुक्त राज्य अमेरिका और जिस स्वतंत्रता के लिए वह खड़ा है, जिस स्वतंत्रता के लिए वे मरे, उसे सहना और समृद्ध होना चाहिए। उनका जीवन हमें याद दिलाता है कि आजादी सस्ते में नहीं खरीदी जाती। इसकी एक लागत है; यह बोझ डालता है। और जिस तरह वे जिन्हें हम याद करते हैं वे बलिदान करने के लिए तैयार थे, इसलिए हमें भी - कम अंतिम, कम वीर तरीके से - खुद को देने के लिए तैयार रहना चाहिए।"

विज्ञापन

सोमवार स्मृति दिवस है, जो हमारे लिए उन पुरुषों और महिलाओं को याद करने के लिए अलग रखा गया है जो अपने देश की सेवा करते हुए शहीद हुए थे।

जैसा कि हमने 2017 में स्मृति दिवस पर लिखा था: “हर कोई इस देश के युद्ध में मारे गए लोगों और उनके परिवारों की सेवा, बलिदान और दुख के बारे में सोचने के लिए समय नहीं निकालेगा, लेकिन सभी को चाहिए। यदि केवल एक मिनट के लिए, (हमारे क्षेत्र के सैकड़ों सेवा सदस्यों) के बारे में सोचें, जो आज आप जो भी करने की योजना बना रहे हैं, उसे करने के अधिकार को बनाए रखते हुए मर गए। और शायद इन पुरुषों और महिलाओं की भावना के लिए 'धन्यवाद' भी फुसफुसाएं जिन्होंने इतना कुछ दिया है, और जिनके नाम और कहानियां अंततः अस्पष्टता में फीकी पड़ जाएंगी।

उस स्मृति को संरक्षित करना इसलिए हम स्मृति दिवस सेवाओं की इतनी सराहना करते हैं। सोमवार को पूरे क्षेत्र में कार्यक्रम होंगे। वक्ता हमें इतने सारे लोगों द्वारा किए गए बलिदानों की गंभीरता से याद दिलाएंगे - जिनमें से अधिकांश, उनकी सेवा से पहले, हममें से बाकी लोगों की तरह ही साधारण लोग थे।

अब, वे नायक हैं, और सोमवार को हमें उनके साथ वैसा ही व्यवहार करना चाहिए।

हो सके तो किसी कार्यक्रम में शामिल हों। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम स्मृति दिवस के इरादे को याद करने के लिए कुछ समय निकालें। अपने बच्चों को बताओ।

ये वीर अपने बलिदान को याद करने के लिए हमारे समय के एक क्षण के पात्र हैं।

जैसा कि रीगन ने कहा: "हम उन लोगों के हमेशा ऋणी हैं जिन्होंने अपनी जान दी है कि हम स्वतंत्र हो सकें।"

आगे क्या पढ़ें
अधिकांश अमेरिकी पृष्ठभूमि की जांच और लाल झंडा कानूनों सहित बंदूक सुरक्षा कानूनों का समर्थन करते हैं। बंदूक हिंसा से जान बचाने के लिए कदम उठाने का समय आ गया है। यहां शुरू करने के लिए स्थान हैं।