पंजाबविरुद्धराजास्तानसिरकेसिरपर

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

शॉ: एनडी मतपत्र पर गर्भपात कराएं

शॉ लिखते हैं, "आइए इसका सामना करते हैं। नॉर्थ डकोटा में कानून निर्माता कम से कम अगले 50 वर्षों में गर्भपात को वैध बनाने का कोई तरीका नहीं है। यह डेमोक्रेट्स और डेमोक्रेटिक गवर्नर के प्रभुत्व वाले राज्य विधायिका को ले जाएगा। यह फिर कभी नहीं हो सकता है। तो, क्या करें गर्भपात अधिकार कार्यकर्ताओं को इसे मतपत्र में डालकर हारना होगा?"

जिम शॉ
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

इसलिए, प्रत्येक राज्य यह तय करेगा कि कानूनी गर्भपात की अनुमति दी जाए या नहीं। यह निर्णय नॉर्थ डकोटा में पहले ही किया जा चुका है। राज्य विधायिका ने एक "ट्रिगर" कानून पारित किया है जो रो के मारे जाने पर गर्भपात को रोक देगा। बदले में, इसका मतलब शायद फ़ार्गो में रेड रिवर विमेंस क्लिनिक होगा, जो नॉर्थ डकोटा का एकमात्र गर्भपात क्लिनिक है, जिसे मूरहेड में एक नया स्थान मिलेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि मिनेसोटा में गर्भपात अभी वैध रहेगा।

मेरे पास एक और विचार है। आइए इस मुद्दे को नॉर्थ डकोटा में कानूनी रूप से सुलझाएं। गर्भपात को वैध बनाने पर नॉर्थ डकोटन को मतदान करने दें। इसे संवैधानिक उपाय के रूप में मतपत्र पर रखें। एक वास्तविक मौका है कि यह गुजर जाएगा।

चलो सामना करते हैं। नॉर्थ डकोटा में कानून निर्माता कम से कम अगले 50 वर्षों में गर्भपात को वैध बनाने का कोई तरीका नहीं है। यह डेमोक्रेट और एक डेमोक्रेटिक गवर्नर के प्रभुत्व वाले राज्य विधायिका को ले जाएगा। ऐसा फिर कभी नहीं हो सकता। तो, गर्भपात अधिकार कार्यकर्ताओं को मतपत्र में डालकर क्या खोना है?

नॉर्थ डकोटा विधानमंडल अति रूढ़िवादी है, लेकिन राज्य के मतदाता आश्चर्यजनक रूप से सामाजिक रूप से उदार हैं। हाल के वर्षों में ऐसे कई उपाय हैं जिन्हें संपर्क से बाहर विधायिका ने खारिज कर दिया, लेकिन नॉर्थ डकोटा के निवासियों ने इसे मंजूरी दे दी। इनमें पॉवरबॉल जैसी लॉटरी की अनुमति देना, सार्वजनिक स्थानों पर धूम्रपान पर प्रतिबंध लगाना, नैतिकता आयोग की स्थापना करना और चिकित्सा मारिजुआना के उपयोग को मंजूरी देना शामिल है।

विज्ञापन

हालांकि, बड़ा संकेतक 2014 में राज्य संवैधानिक उपाय नंबर एक था, जिसे आमतौर पर "व्यक्तित्व उपाय" कहा जाता है। उस गर्भपात विरोधी प्रयास में कहा गया है कि, "विकास के किसी भी स्तर पर हर इंसान के जीवन के अपरिहार्य अधिकार को मान्यता दी जानी चाहिए और संरक्षित किया जाना चाहिए।"

उस उपाय का इरादा बहुत स्पष्ट था। इसे भी मतपेटी में रौंदा गया। माना जाता है कि रूढ़िवादी नॉर्थ डकोटा में, 64% मतदाताओं ने इस उपाय को खारिज कर दिया, जबकि केवल 36% ने इसका समर्थन किया।

कुछ लोग जो गर्भपात के खिलाफ होने का दावा करते हैं, गुप्त रूप से लोगों को वह विकल्प देने के लिए हैं। बेशक कुछ लोग जो डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ होने का दावा करते हैं, वे उनके गुप्त समर्थक हैं।

गर्भपात विरोधी फोनीज़ में टेनेसी रिपब्लिकन रेप स्कॉट डेसजर्लाइस शामिल हैं, जो एक चिकित्सक भी हैं। DesJarlais का गर्भपात विरोधी एक लंबा रिकॉर्ड है। हालांकि, उनके तलाक के मुकदमे के रिकॉर्ड से पता चला कि उन्होंने अपनी पूर्व पत्नी के दो गर्भपात करने के फैसले का समर्थन किया, और उनका 24 वर्षीय रोगी के साथ संबंध था, और उन्होंने गर्भपात करने का आग्रह किया।

पेन्सिलवेनिया के पूर्व रिपब्लिकन प्रतिनिधि टिम मर्फी भी गर्भपात विरोधी थे, जिन्होंने यह रिपोर्ट किए जाने के बाद इस्तीफा दे दिया था कि उन्होंने अपनी मालकिन पर गर्भपात कराने के लिए दबाव डाला था।

नैतिक दृष्टिकोण से गर्भपात के मुद्दे को कभी हल नहीं किया जाएगा, लेकिन एक वोट से हमें कम से कम कानूनी जवाब मिल जाएगा। तो, आइए देखें कि नॉर्थ डकोटन वास्तव में इस मुद्दे के बारे में कैसा महसूस करते हैं।

शॉ WDAY टीवी के पूर्व रिपोर्टर और KVRR टीवी के पूर्व समाचार निदेशक हैं।

यह कॉलम जरूरी नहीं कि फोरम के संपादकीय बोर्ड की राय और न ही फोरम के स्वामित्व को दर्शाता है।

विज्ञापन

सूचना स्तंभकार जिम शॉ से और पढ़ें
शॉ 14 जून के चुनाव में दौड़ पर अपने अंतिम विचार देते हैं।

InForum स्तंभकार जिम शॉ WDAY टीवी के पूर्व रिपोर्टर और KVRR टीवी के पूर्व समाचार निदेशक हैं।
आगे क्या पढ़ें
ग्रांडे लिखते हैं, "बंदूक हिंसा शून्य में नहीं होती है। यह बड़े पैमाने पर हमारे सबसे बड़े शहरों में होता है, जिनकी किताबों पर पहले से ही सख्त, "सामान्य ज्ञान" बंदूक कानून हैं। जिन शहरों ने फैसला किया था कि पुलिस को बदनाम करना सामान्य ज्ञान था ।"
ब्रिकनर लिखते हैं, "एक कहावत कहती है, 'एक खुशमिजाज दिल दवा की तरह अच्छा करता है।' इतने अंधेरे के साथ - यूक्रेन, अभद्र भाषा, हिंसा और यहां तक ​​कि हमारे लोकतंत्र के अंत का खतरा - हमें इसकी आवश्यकता है।"
नेल्सन लिखते हैं, "व्लादिमीर पुतिन की हत्या के लिए चिल्लाने वाले अमेरिकी नेताओं के पागलपन और रूस को अपने घुटनों पर लाने के लिए चिल्लाने का स्रोत क्या है? यह केवल किसी अस्पष्ट कारण के लिए मूर्खों का नासमझ क्रोध हो सकता है। इसकी कोई थाह नहीं है।"
क्या सरकार डौग बर्गम ने अपने पसंदीदा उम्मीदवारों को बढ़ावा देने में मदद की है? या सिर्फ सुर्खियां बटोरीं जिसने उनके अभियानों को अस्पष्ट कर दिया?