bubvsvg

अभी सब्सक्राइब करें और सेव करें
अभी सब्सक्राइब करें और सेव करें

विज्ञापन

विज्ञापन

माइक जैकब्स: प्राइमरी ने नॉर्थ डकोटा की राजनीति को हिलाकर रख दिया

यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सा गुट हावी होगा, कौन सा गठबंधन बन सकता है, कौन नेतृत्व के उम्मीदवार के रूप में उभरेगा और कौन जीतेगा।

माइक जैकबसो
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

पिछले सप्ताह के प्राथमिक चुनाव, मंगलवार, 14 जून को हुए, ने नॉर्थ डकोटा की राजनीति को पूरी तरह से प्रभावित नहीं किया, लेकिन ...

चुनाव ने महत्वपूर्ण बदलाव किए।

माइक जैकबसो की सिनेमेटोग्राफ़ी वाली अन्य फ़िल्में-टीवी शो
मंगलवार के नतीजे शिकायत का पैमाना और राजनीतिक संगठन की परीक्षा होंगे

यह टॉप-ऑफ-द-टिकट दौड़ में स्पष्ट नहीं था। अमेरिकी सेन जॉन होवेन ने इस साल की शुरुआत में राज्य रिपब्लिकन पार्टी के सम्मेलन में काफी कठोर व्यवहार के बाद 77% वोट जीते। राज्य के सचिव के लिए पार्टी के समर्थित उम्मीदवार माइकल होवे को दो तिहाई वोट मिले।

डेमोक्रेट्स के पास सीनेट नामांकन के लिए एक प्रतियोगिता थी; राज्य की राजनीति में रिपब्लिकन प्रभुत्व को देखते हुए, समर्थित उम्मीदवार जीता - यह मायने नहीं रखता।

दक्षिणपंथी कार्यकर्ताओं ने दोनों कार्यालयों, अमेरिकी सीनेटर और राज्य सचिव के लिए समर्थित उम्मीदवारों को निशाना बनाया था, लेकिन वे दोनों में जीत से बहुत कम थे।

विज्ञापन

हालांकि, विधायी प्रतियोगिताओं में ऐसा नहीं है।

ऐसा प्रतीत होता है कि सुदूर दक्षिणपंथी उम्मीदवारों ने राज्य प्रतिनिधि सभा के लिए 20 में से 15 और सीनेट की 10 में से पांच दौड़ में जीत हासिल की है। इन प्रतियोगिताओं की स्थानीय प्रकृति को देखते हुए निश्चित रूप से यह जानना कठिन है।

सेवानिवृत्ति और इस्तीफे के साथ, यह विधानमंडल के रंग को महत्वपूर्ण रूप से बदल देता है। सदन और सीनेट दोनों में रिपब्लिकन नेताओं ने पुन: चुनाव की मांग नहीं की। न ही विनियोग समितियों के अध्यक्ष पीछे हटेंगे। यकीनन ये राज्य सरकार के सबसे शक्तिशाली पद हैं।

सीनेट विनियोग समिति के अध्यक्ष, रे होल्मबर्ग ने 1 जून से प्रभावी रूप से इस्तीफा दे दिया, और जेफ डेलजर, हाउस विनियोग समिति के अध्यक्ष, पिछले सप्ताह के प्राथमिक में हार गए।

डेलज़र को गॉव डग बर्गम ने निशाना बनाया था, जिन्होंने उनके और कई अन्य विधायकों के खिलाफ अभियान में पैसा लगाया था। डेलजर की हार बरगम के लिए एक बड़ी जीत की तरह लगती है, लेकिन यह सतही हो सकती है। उम्मीदवारों ने अच्छी तरह से दाईं ओर अन्य दौड़ जीती।

इनमें से उल्लेखनीय जेफ मैग्रम थे, जिन्होंने राज्य सीनेट सीट के लिए बर्गम के उम्मीदवार को हराया था। दूसरे उम्मीदवार का समर्थन करने वाले बर्गम के अभियान की एक प्रति को व्यापक रूप से जलाकर मैग्रम मनाया जाता है।

मगरम और उनके विरोधी दोनों मौजूदा विधायक थे; पुनर्वितरण ने उन्हें उसी जिले में डाल दिया।

मैग्रम का राजनीतिक रंगमंच बर्गम और विधायकों के बीच एक व्यापक विभाजन का सुझाव देता है, जिनमें से कई विधायी चुनावों में राज्यपाल के हस्तक्षेप से नाराज हैं।

विज्ञापन

बर्गम और अन्य निर्वाचित राज्य के अधिकारियों को शत्रुतापूर्ण विधायी वातावरण का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि प्रमुख रिपब्लिकन पार्टी का फ्रैक्चर जारी है। ऐसा प्रतीत होता है कि प्राथमिक ने तीन ब्लॉकों का निर्माण किया है, जिन्हें रेगुलर, व्रेकर्स और प्यूरिटन के रूप में लेबल किया जा सकता है।

नियमित वे हैं जिन्हें कभी "मेन स्ट्रीट रिपब्लिकन" कहा जाता था। वे अर्थव्यवस्था के निर्माण के रूप में सरकार की सबसे महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हैं। वे काफी हद तक विवादास्पद सामाजिक मुद्दों से बचते हैं। Wreckers सरकार के लगभग सभी रूपों का विरोध करते हैं। प्यूरिटन सरकार को नैतिक और धार्मिक रूढ़िवादिता को लागू करने के तरीके के रूप में देखते हैं।

ये ब्लॉक असंगत हैं, व्यक्तिगत विधायक मुद्दों के उठने पर एक से दूसरे में जाते हैं। फिर भी, प्राथमिक चुनाव परिणामों में प्रत्येक का प्रभाव स्पष्ट है।

कम से कम दो मौजूदा सीनेटर, दोनों रेगुलर, हेज़ेन की जेसिका अनरुह बेल और डेविल्स लेक के डेविड ओहलके, नैतिकतावादियों द्वारा लक्षित थे, और दोनों हार गए।

नियमित रूप से महत्वपूर्ण दौड़ जीती, विशेष रूप से बिस्मार्क में, जहां शॉन क्लेरी ने एक व्रेकर के खिलाफ नामांकन जीता। इसी तरह, लेहर के सेन रॉबर्ट एर्बेले ने चुनौती देने वाले सेबस्टियन एर्टेल्ट के खिलाफ अपनी सीट बरकरार रखी, जो सदन के सदस्य रहे थे - और उनमें से सबसे मुखर प्यूरिटन में से एक थे।

वह दौड़ एक और कारण से महत्वपूर्ण थी: डेमोक्रेट्स ने एर्बेले के लिए प्रचार किया। उनका अपना उम्मीदवार नहीं था।

राज्यव्यापी, डेमोक्रेट ने आधे से अधिक विधायी सीटों को जब्त कर लिया। इनमें से अधिकांश जिलों में राइट-इन थे, लेकिन वास्तव में डेमोक्रेट्स ने मैदान छोड़ दिया। डेमोक्रेटिक उम्मीदवारों ने मुट्ठी भर जिलों में रिपब्लिकन की तुलना में अधिक वोट प्राप्त किए, ज्यादातर फ़ार्गो में।

कई जिलों में व्रेकर्स जीते - दोनों सदनों में उन्हें एक बड़ी उपस्थिति देने के लिए पर्याप्त। यह सीनेट में विशेष रूप से स्पष्ट होगा, जिसके पास सदन में विकसित होने वाला संगठित दक्षिणपंथी गुट नहीं था, तथाकथित "बस्तियात कॉकस।"

विज्ञापन

कॉकस के संस्थापक, बिस्मार्क के प्रतिनिधि रिच बेकर भी वापस नहीं आएंगे। उन्होंने संन्यास लेने का फैसला किया। बेकर कॉकस के बौद्धिक नेता और इसके सबसे प्रमुख सार्वजनिक चेहरे थे।

आम चुनाव में प्रतिस्पर्धा की कमी को देखते हुए, रिपब्लिकन के पास दोनों सदनों में भारी बहुमत होगा। यह स्पष्ट नहीं है कि कौन सा गुट हावी होगा, कौन सा गठबंधन बन सकता है, कौन नेतृत्व के उम्मीदवार के रूप में उभरेगा और कौन जीतेगा।

चार विधायी गुटों के अलावा - डेमोक्रेट, रिपब्लिकन रेगुलर, व्रेकर्स और प्यूरिटन - कार्यकारी अधिकारी एक और, और संभावित रूप से भग्न, तत्व होंगे।

प्राथमिक ने राज्य की राजनीति में स्पष्टता नहीं दी। बल्कि, इसने चीजों को हिलाकर रख दिया और हमें यह जानने के लिए इंतजार करना होगा कि कौन सा तत्व ऊपर उठता है।

माइक जैकब्स ग्रैंड फोर्क्स हेराल्ड के पूर्व संपादक और प्रकाशक हैं।

संबंधित विषय:माइक जैकोब्स
द्वारा रायमाइक जैकबसो
आगे क्या पढ़ें
"जब इस विधायी कुत्ते-पैडलिंग से सब ठीक हो गया है, तो दोनों पक्ष प्रगति का दावा करेंगे लेकिन आप अभी भी अपने कलाश्निकोव को एक असली अमेरिकी की तरह चिपोटल में ले जाने में सक्षम होंगे - बस अगर उनमें से कुछ अवैध अप्रवासी आपके आदेश को गलत पाते हैं ।"
एक बार कानून का इस्तेमाल किया गया है, एक समुदाय में, जिसे हमें आश्वासन दिया गया था, पूर्वाग्रह अपराधों के साथ परिपक्व था, इसके परिणामस्वरूप एक व्यक्ति ने बार लड़ाई के दौरान कथित तौर पर कुछ बदसूरत कहने के लिए महीनों की अदालती काम किया है।
ग्रेटर नॉर्थ डकोटा चैंबर नागरिक नेतृत्व वाले पहल उपायों को पारित करने के लिए कठिन बनाने के प्रयास का सबसे बड़ा वित्तीय समर्थक होने के बावजूद, तेल और कोयले के हित ठीक पीछे थे।
ब्रिकनर लिखते हैं, "एक प्रमुख मुद्दे पर (चुनाव समन्वयक डीएएन) बकहाउस द्वारा संबोधित नहीं किया गया था: क्या उसने जांच की है कि किसी श्वेत मतदाताओं की नागरिकता को चिह्नित किया गया है या नहीं? एक मतदाता कैसे संदिग्ध हो जाता है?