जीटखेलें

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

ह्यूलेट: लक्षित स्कूल हिंसा को रोकने के लिए सर्वोत्तम अभ्यास

इनफ़ोरम के स्तंभकार माइक ह्यूलेट लिखते हैं, "अनुपयुक्त बंदूक नियंत्रण कानून पर व्यर्थ पक्षपातपूर्ण राजनीतिक झुंझलाहट लक्षित स्कूल हिंसा को रोकने के लिए गंभीर, व्यावहारिक प्रयासों से ध्यान भटकाती है।"

माइक ह्यूलेट, फोरम के लिए राय स्तंभकार माइकल वोसबर्ग / फोरम फोटो संपादक
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

एक बेहद परेशान व्यक्ति द्वारा स्कूल पर एक और घातक हमले के बाद अधिक बंदूक नियंत्रण कानून की भावनात्मक मांगों के बीच, एक अच्छी तरह से शोध किया गया अध्ययन लक्षित स्कूल हिंसा को रोकने के लिए उद्देश्यपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करता है।

"लक्षित स्कूल हिंसा को टालना: स्कूलों के खिलाफ भूखंडों का एक अमेरिकी गुप्त सेवा विश्लेषण" लक्षित स्कूल हिंसा को रोकने के लिए खतरे का आकलन और प्रारंभिक हस्तक्षेप सर्वोत्तम अभ्यास हैं। 67 टाले गए स्कूल हमले के भूखंडों के विश्लेषण से पता चला कि एक छात्र के व्यवहार के हिंसा में बढ़ने से पहले हस्तक्षेप बिंदु लगभग हमेशा उपलब्ध होते हैं।

अध्ययन में शामिल थे स्कूल अनुशासन के इतिहास वाले छात्र, कानून प्रवर्तन के साथ पूर्व संपर्क और धमकाया गया। कई लोगों को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ा, जिनमें अवसाद और आत्महत्या शामिल हैं। आत्महत्या करना आमतौर पर स्कूल हमले की साजिश का हिस्सा था। मादक द्रव्यों के सेवन, हिंसा या घर में दुर्व्यवहार, माता-पिता की कैद, या माता-पिता के मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों सहित बचपन के अनुभवों से कई लोगों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा था।

विश्लेषण में पाया गया कि लक्षित स्कूल हिंसा को रोका जा सकता है जब समुदाय चेतावनी के संकेतों की पहचान करते हैं और हस्तक्षेप करते हैं। बाधित भूखंडों की जांच के आधार पर, और लक्षित स्कूल हिंसा के अध्ययन के राष्ट्रीय खतरा मूल्यांकन केंद्र के 20 साल के इतिहास पर निर्माण के आधार पर, अध्ययन इंगित करता है कि बहु-विषयक स्कूल खतरे के मूल्यांकन के लिए नीतियां और प्रोटोकॉल विकसित करते समय निम्नलिखित कारकों पर विचार किया जाना चाहिए।

  • सहपाठियों के साथ पारस्परिक संघर्षों के कारण छात्रों को अक्सर स्कूल हमले की योजना बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है, हस्तक्षेप और डी-एस्केलेशन कार्यक्रमों की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है।
  • हिंसक या घृणा से भरे विषयों में रुचि प्रदर्शित करने वाले छात्रों को तत्काल मूल्यांकन और हस्तक्षेप का संकेत देना चाहिए। अध्ययन में लगभग एक तिहाई साजिशकर्ताओं ने पिछले सामूहिक हमलावरों पर शोध किया।
  • स्कूलों को परेशान छात्रों के साथ हस्तक्षेप करने का प्रयास करना चाहिए, इससे पहले कि उनके व्यवहार के कानूनी परिणाम हों।
  • जब सोशल मीडिया पोस्ट या अन्य संबंधित व्यवहार की धमकी दी जाती है, तो स्कूलों और समुदायों को सहपाठी रिपोर्टिंग की सुविधा के लिए ठोस कदम उठाने चाहिए।
  • अध्ययन में आठ भूखंड परिवार के सदस्यों द्वारा रिपोर्ट किए गए थे, जो एक छात्र के नुकसान के जोखिम को पहचानने और संबोधित करने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को दर्शाते हैं।
  • परिवारों को उनकी चिंताओं को दूर करने के लिए आसानी से उपलब्ध संसाधनों पर शिक्षित किया जाना चाहिए, चाहे वह स्कूल में हो या बड़े समुदाय में।
  • खतरे के आकलन में छात्रों की हथियारों तक पहुंच की जांच होनी चाहिए, खासकर घर में।
  • स्कूल हिंसा की रोकथाम में स्कूल संसाधन अधिकारी महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। अध्ययन के लगभग एक-तिहाई मामलों में, एक एसआरओ ने या तो साजिश की सूचना दी या किसी और द्वारा की गई रिपोर्ट का जवाब दिया।
  • उचित सामुदायिक समर्थन के बिना किसी छात्र को केवल स्कूल से निकालने से स्वयं को या दूसरों को होने वाले नुकसान के जोखिम को दूर नहीं किया जा सकता है।

इन खतरे के आकलन कारकों को लागू करने से संकट का सामना करने वाले छात्रों के लिए समय पर हस्तक्षेप और समर्थन होता है। प्राथमिक उद्देश्य अनुशासन का प्रशासन करना या छात्रों को आपराधिक न्याय प्रणाली से परिचित कराना नहीं है। वे प्रतिक्रियाएं कभी-कभी आवश्यक होती हैं, विशेष रूप से स्पष्ट खतरों, हिंसा या हथियारों से जुड़ी स्थितियों में, लेकिन खतरे के आकलन का प्राथमिक उद्देश्य छात्र को तत्काल सहायता प्रदान करना है, जो उस व्यक्ति और समुदाय के लिए सकारात्मक परिणाम सुनिश्चित करने के लिए काम कर रहा है।
अनुपयुक्त बंदूक नियंत्रण कानून पर व्यर्थ पक्षपातपूर्ण राजनीतिक झुंझलाहट लक्षित स्कूल हिंसा को रोकने के लिए गंभीर, व्यावहारिक प्रयासों से ध्यान भटकाती है। अनुसंधान स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करता है कि सर्वोत्तम प्रथाएं प्रारंभिक खतरे का आकलन और हस्तक्षेप हैं।

विज्ञापन

राय पेज में ह्यूलेट का नियमित योगदान है।

यह कॉलम जरूरी नहीं कि फोरम के संपादकीय बोर्ड की राय और न ही फोरम के स्वामित्व को दर्शाता है।

सूचना स्तंभकार माइक HULETT से और पढ़ें
इनफ़ोरम के स्तंभकार माइक ह्यूलेट लिखते हैं, "मुख्यधारा के मीडिया की मुक्त भाषण की ऑपरेटिव परिभाषा बड़े पैमाने पर वामपंथी डेमोक्रेट विश्वदृष्टि के अनुरूप भाषण के लिए विकसित हुई है।"

संबंधित विषय:बंदूकेंशूटिंग
InForum स्तंभकार माइक ह्यूलेट लंबे समय से फ़ार्गो-मूरहेड क्षेत्र के निवासी हैं और राय पृष्ठ में नियमित योगदानकर्ता हैं।
आगे क्या पढ़ें
समाचार मुद्दों और समाचार पत्रों की नीतियों पर चर्चा करने के लिए सदस्य मासिक मिलते हैं, कहानी के विचारों का सुझाव देते हैं और न्यूज़रूम से जुड़ी नैतिक स्थितियों पर बहस करते हैं।
क्रोध और बमबारी इन दिनों प्रचलित हैं, और हमारे चुने हुए नेताओं के पास इसका झुकाव है। अपने एजेंडे की खोज में इसका इस्तेमाल करने के लिए।
जैकी स्टीबिन्स एक सफल युवा वकील थे जिनका परिवार नॉर्थ डकोटा की राजधानी शहर में सफल होने के लिए प्रेरित था। यह सब तब बदल गया जब वह एक दुर्लभ बीमारी, ऑटोइम्यून इन्सेफेलाइटिस की चपेट में आ गई। उसने अपनी कहानी बताने के लिए एक किताब लिखी है।