जोकरसेटापरिणाम

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

ट्रॉमा सर्जन उवालदे के मद्देनजर सामूहिक गोलीबारी की भयावहता का विवरण देते हैं और सुधारों का आह्वान करते हैं

उवाल्डे स्कूल की शूटिंग के हफ्तों बाद, देश इस परिमाण के एक और हमले को रोकने के लिए क्या कदम उठाएगा, यह स्पष्ट नहीं है। बंदूक की हिंसा में वृद्धि को रोकने के लिए निराश डॉक्टर व्यापक उपायों के लिए संघर्ष कर रहे हैं।

उवाल्डे, टेक्सास के डॉ. रॉय ग्युरेरो बुधवार, 8 जून, 2022 को वाशिंगटन में कैपिटल हिल पर बंदूक हिंसा पर निगरानी और सुधार की सुनवाई पर हाउस कमेटी के दौरान रॉब एलीमेंट्री स्कूल में शूटिंग के बारे में गवाही देते हैं।
रॉयटर्स के माध्यम से जेसन एंड्रयू / पूल
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

जब यूवाल्डे, टेक्सास में एक बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. रॉय ग्युरेरो ने 8 जून को अमेरिकी हाउस कमेटी के सामने बंदूक हिंसा के बारे में गवाही दी, तो उन्होंने सांसदों को रॉब एलीमेंट्री नरसंहार में मारे गए 19 बच्चों में से दो के शवों को देखने की भयावहता के बारे में बताया। उन्होंने कहा, वे इतने चूर-चूर थे कि उन्हें केवल उनके कपड़ों से ही पहचाना जा सकता था।

हाल के वर्षों में, चिकित्सा पेशे ने अधिक बंदूक की गोली पीड़ितों को बचाने में मदद करने के लिए तकनीक विकसित की है, जैसे रोगियों को तेजी से निकालना। लेकिन केएचएन द्वारा साक्षात्कार किए गए ट्रॉमा सर्जनों का कहना है कि उन सुधारों से भी रोगियों के केवल एक अंश को बचाया जा सकता है जब सैन्य शैली की राइफलें चोट पहुंचाती हैं। उन्होंने कहा कि गहरे जख्मों को झेलते हुए, कई पीड़ित शूटिंग स्थल पर ही मर जाते हैं और कभी अस्पताल नहीं पहुंच पाते हैं, उन्होंने कहा। सर्जनों के अनुसार, जो पीड़ित ट्रॉमा सेंटरों में पहुंचते हैं, उनके घाव पिछले वर्षों की तुलना में अधिक प्रतीत होते हैं।

लेकिन, डॉक्टरों ने कहा, इस्तेमाल किए गए हथियार नए नहीं हैं। इसके बजाय, उन्होंने कहा, मुद्दा यह है किइनमें से अधिक विशेष रूप से घातक बंदूकें मौजूद हैं, और ये हथियार हैंअधिक बार उपयोग किया जा रहा हैसामूहिक गोलीबारी और देश भर में समुदायों को प्रभावित करने वाली दिन-प्रतिदिन की हिंसा में।

नरसंहार से निराश डॉक्टर बंदूक हिंसा में वृद्धि को रोकने के लिए व्यापक उपायों की मांग कर रहे हैं।

लेखकों की रिपोर्ट है कि सामूहिक गोलीबारी में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के लिए लगभग छह लोग घायल होते हैं, जिसमें 44% विकलांग हो जाते हैं और औसत अस्पताल शुल्क में $65,000 ले जाते हैं। आपातकालीन चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि एआर-15 शैली के हथियार शारीरिक क्षति में अत्यधिक वृद्धि करते हैं।

उवाल्डे स्कूल की शूटिंग के हफ्तों बाद, देश इस परिमाण के एक और हमले को रोकने के लिए क्या कदम उठाएगा, यह स्पष्ट नहीं है। जून की शुरुआत में सदन ने बंदूक हिंसा को कम करने के उद्देश्य से उपाय पारित किए, लेकिन सीनेट में अनुमोदन सबसे अच्छा अनिश्चित लगता है।

विज्ञापन

कई चिकित्सक सहमत हैं कि कुछ महत्वपूर्ण किया जाना चाहिए।

"एक समाधान इस संकट को हल नहीं करेगा," डॉ।एशले हिंक चार्ल्सटन, दक्षिण कैरोलिना, जो 2015 में मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ साउथ कैरोलिना में ट्रॉमा सर्जरी के निवासी के रूप में काम कर रहा था, जब एक श्वेत वर्चस्ववादी ने मदर इमानुएल अफ्रीकी मेथोडिस्ट एपिस्कोपल चर्च के नौ अश्वेत सदस्यों की हत्या कर दी। "अगर कोई एक समाधान पर अपनी टोपी लटकाना चाहता है, तो उन्हें स्पष्ट रूप से इस समस्या के बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं है।"

सामूहिक गोलीबारी में दागे जाने वाले हथियार - जिन्हें अक्सर ऐसी घटनाओं के रूप में परिभाषित किया जाता है जिनमें कम से कम चार लोगों को गोली मारी जाती है - केवल सैन्य-शैली की राइफलें नहीं हैं, जैसे कि उवाल्डे में इस्तेमाल किए गए एआर -15-शैली के हथियार। ट्रॉमा सर्जनों ने कहा कि वे सेमीऑटोमैटिक हैंडगन के उपयोग में वृद्धि देख रहे हैं, जैसे कि चार्ल्सटन चर्च की शूटिंग के दौरान इस्तेमाल किया गया था। इनमें रिवॉल्वर से अधिक गोला-बारूद हो सकता है और अधिक तेजी से फायर कर सकता है।

हाल के वर्षों में कुल मिलाकर बंदूक हिंसा में वृद्धि हुई है। 2020 में, बच्चों और किशोरों में आग्नेयास्त्र की चोटें मौत का प्रमुख कारण बन गईं। बंदूक से संबंधित हत्याएं 2020 में लगभग 35% बढ़ीं,रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र ने बताया मई में। उन मौतों में से अधिकांश का श्रेय हैंडगन को दिया जाता है।

फिर भी, ट्रॉमा सर्जन जैसे डॉ।रोब टोडअटलांटा के ग्रैडी मेमोरियल अस्पताल में घातक बंदूक हिंसा के उच्च स्तर के लिए सैन्य शैली की राइफलों और 2004 में राष्ट्रीय हमले के हथियारों पर प्रतिबंध के अंत को दोषी ठहराया।

हाल ही में प्रकाशित अध्ययनजामा नेटवर्क ओपन द्वारा पाया गया किहर सामूहिक गोलीबारी की मौत के लिए, लगभग छह अन्य लोग घायल हुए थे . केएचएन द्वारा साक्षात्कार किए गए ट्रॉमा सर्जनों ने कहा कि प्रति रोगी घावों की संख्या में वृद्धि हुई प्रतीत होती है।

"मुझे लगता है कि हम पिछले एक दशक में हिंसा की तीव्रता में वृद्धि देख रहे हैं," डॉ।जोसेफ सकरानी , बाल्टीमोर में जॉन्स हॉपकिन्स अस्पताल में एक आघात सर्जन। उन्होंने एक व्यक्ति को कितनी बार गोली मारी और कहा कि अधिक बंदूक पीड़ितों को करीब से गोली मारी जा रही है।

बड़े पैमाने पर गोलीबारी में जीवित रहने की दर कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें इस्तेमाल की जाने वाली बन्दूक का प्रकार, शूटर की निकटता और घावों की संख्या और स्थान शामिल हैं, डॉ।क्रिस्टोफर कांगोटैकोमा, वाशिंगटन, जो अमेरिकन कॉलेज ऑफ इमरजेंसी फिजिशियन के निर्वाचित अध्यक्ष हैं।

विज्ञापन

हाल ही में हुई कई गोलीबारी में कुछ ही लोग बचे हैं।

चार्ल्सटन नरसंहार के अपराधी ने उन नौ लोगों में से प्रत्येक को गोली मार दी जो कई बार मारे गए थे। उन लोगों में से केवल एक को अस्पताल ले जाया गया था, और आगमन पर, उसकी नब्ज नहीं थी।

पिछले साल, अटलांटा क्षेत्र के तीन स्पा में हुई गोलीबारी में आठ लोगों की मौत हो गई थी - केवल एक व्यक्ति जिसे गोली मारी गई थी, बच गया।

बड़े पैमाने पर शूटिंग के दृश्य में अराजकता - और एक "सक्रिय" शूटर की उपस्थिति - पीड़ितों को अस्पताल ले जाने में महत्वपूर्ण देरी जोड़ सकती है, डॉ।जॉन आर्मस्ट्रांग दक्षिण फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में सर्जरी के प्रोफेसर। "उच्च-ऊर्जा हथियारों के साथ, कोई अधिक चोट, अधिक ऊतक विनाश, अधिक रक्तस्राव देखता है," उन्होंने कहा।

डॉ।संजय गुप्ता, एक न्यूरोसर्जन जो सीएनएन के मुख्य चिकित्सा संवाददाता हैं,गोलियों की ऊर्जा और बल के बारे में लिखा AR-15-शैली की राइफल से, बफ़ेलो, न्यूयॉर्क में हाल ही में हुई सामूहिक शूटिंग में भी इस प्रकार का उपयोग किया गया था। वह ऊर्जा एक तरबूज को सीमेंट पर गिराने के बराबर है, गुप्ता ने कहा, डॉ।अर्नेस्ट मूरडेनवर हेल्थ मेडिकल सेंटर में सर्जिकल रिसर्च के निदेशक।

अमेरिकी सेना की सर्जिकल टीमों को प्रशिक्षित करने वाले आर्मस्ट्रांग ने कहा कि इराक और अफगानिस्तान के युद्धक्षेत्रों से सीखे गए सबक सहित पिछले कुछ वर्षों में चिकित्सा प्रगति ने शूटिंग पीड़ितों के जीवन को बचाने में मदद की है।

उन्होंने कहा, उन तकनीकों में टूर्निकेट्स का उचित उपयोग, घायलों को तेजी से निकालना, और उन रोगियों के इलाज के लिए "संपूर्ण रक्त" का उपयोग शामिल है, जिन्हें रक्त के सभी घटकों की बड़ी मात्रा में आवश्यकता होती है, जैसे कि वे जो महत्वपूर्ण मात्रा में खो चुके हैं रक्त। इसका उपयोग रक्त के बजाय किया जाता है जिसे प्लाज्मा, प्लेटलेट्स और लाल रक्त कोशिकाओं में विभाजित किया गया है।

एक और प्रभावी रणनीति हैशूटिंग पीड़ितों की मदद करने के लिए दर्शकों को प्रशिक्षित करें . एक प्रोटोकॉल जिसे "" कहा जाता हैखून बंद करो ” लोगों को घाव पर दबाव डालना, रक्तस्राव को नियंत्रित करने के लिए घाव को पैक करना और टूर्निकेट लगाना सिखाता है। कनेक्टिकट के न्यूटाउन में सैंडी हुक एलीमेंट्री स्कूल में 2012 की शूटिंग के बाद स्टॉप द ब्लीड उत्पन्न हुआ, जहां 20 बच्चे और छह वयस्क मारे गए थे।

विज्ञापन

सीडीसी, जो पिछले दो वर्षों में कांग्रेस के निषेध के वर्षों के बाद बंदूक अनुसंधान करने में सक्षम है, ने सार्वजनिक स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से बंदूक हिंसा की समस्या को दूर करने के लिए एक दर्जन से अधिक परियोजनाओं को वित्त पोषित किया है। उन परियोजनाओं में आग्नेयास्त्र की चोटों पर अध्ययन और देश भर के आपातकालीन कमरों से उन घावों पर डेटा का संग्रह शामिल है।

कुछ डॉक्टरों के लिए, बंदूक हिंसा ने राजनीतिक कार्रवाई को बढ़ावा दिया है। डॉ।एनी एंड्रयूज दक्षिण कैरोलिना के मेडिकल यूनिवर्सिटी में एक बाल रोग विशेषज्ञ, अमेरिकी सदन में एक सीट के लिए डेमोक्रेट के रूप में बंदूक हिंसा को रोकने के लिए एक मंच पर चल रहा है। उवाल्डे में स्कूल की शूटिंग के बाद, एंड्रयूज ने कहा, उसके पड़ोस में कई महिलाएं पूछने के लिए पहुंचीं, "इस बारे में क्या किया जा सकता है? मुझे अपने बच्चों की चिंता है।"

डॉ।रोनाल्ड स्टीवर्ट , सैन एंटोनियो स्थित यूनिवर्सिटी हेल्थ में सर्जरी के अध्यक्ष ने केएचएन को बताया कि उवाल्डे में गोली मारने वाले लोगों को "उच्च ऊर्जा, उच्च वेग" दौर से घाव थे। उनमें से चार - तीन बच्चों सहित - को विश्वविद्यालय अस्पताल ले जाया गया, जो उच्च स्तरीय आघात देखभाल प्रदान करता है।

अस्पताल और स्टीवर्ट ने पहले भी ऐसा नरसंहार देखा था। 2017 में, सैन एंटोनियो अस्पताल ने सदरलैंड स्प्रिंग्स चर्च की शूटिंग के पीड़ितों का इलाज किया, जिसमें दो दर्जन से अधिक लोग मारे गए थे।

विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य प्रवक्ता एलिजाबेथ एलन ने कहा कि उवाल्डे शूटिंग पीड़ितों में से दो को छुट्टी दे दी गई है, और अन्य दो 9 जून तक अस्पताल में भर्ती रहे।

यह एक द्विदलीय प्रयास करेगा जो दूसरे संशोधन अधिकारों को धमकी नहीं देता है, जो कि एक बंदूक मालिक स्टीवर्ट को "महत्वपूर्ण महामारी" कहा जाता है, उस पर सार्थक परिवर्तन करने के लिए। स्टीवर्ट ने कहा कि सार्वजनिक सुरक्षा उपायों ने कार दुर्घटनाओं में अनजाने में हुई चोटों पर अंकुश लगाया है। जानबूझकर हिंसा के लिए, उन्होंने कहा, प्रगति नहीं हुई है।

केएचएन (कैसर हेल्थ न्यूज) एक राष्ट्रीय समाचार कक्ष है जो स्वास्थ्य के मुद्दों के बारे में गहन पत्रकारिता करता है। नीति विश्लेषण और मतदान के साथ, केएचएन तीन प्रमुख संचालन कार्यक्रमों में से एक हैकेएफएफ (कैसर फैमिली फाउंडेशन)। KFF एक संपन्न गैर-लाभकारी संगठन है जो राष्ट्र को स्वास्थ्य के मुद्दों पर जानकारी प्रदान करता है।

संबंधित विषय:बंदूकें
आगे क्या पढ़ें
नॉर्थ डकोटा के अस्पतालों ने यात्रा करने वाली नर्सों के लिए $200 प्रति घंटे तक का भुगतान किया, और मिनेसोटा राज्य ने ओमाइक्रोन उछाल के दौरान नर्सों के लिए एक एजेंसी को कम से कम $ 275 प्रति घंटे का भुगतान करने पर सहमति व्यक्त की।
स्वास्थ्य अधिकारियों ने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को रोगियों में खसरे के लक्षणों से अवगत होने के लिए सतर्क किया है और कहा है कि यदि कोई अतिरिक्त मामले विकसित होते हैं तो वे अब और 1 जुलाई के बीच होने की संभावना है।
क्षेत्र के स्विमिंग स्पॉट पर कम लाइफगार्ड का मतलब है कि माता-पिता और अन्य लोग ड्यूटी पर हो सकते हैं। NewsMD के "हेल्थ फ्यूजन" के इस एपिसोड में, विव विलियम्स को इस बात का विवरण मिलता है कि वास्तव में क्या होता है जब कोई मेयो क्लिनिक के आपातकालीन चिकित्सा चिकित्सक से डूब जाता है।
जैकब रोबले को आज भी याद है कि जब वह तीन, पांच और 10 साल के थे, तब कैंसर के इलाज के लिए अस्पताल जाना था। अब वह वापस दे रहा है - सैनफोर्ड चिल्ड्रन हॉस्पिटल में नर्स बनने का प्रशिक्षण।