पासकीजोड़ी

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

सामूहिक गोलीबारी में घायल हुए लोगों की संख्या का अध्ययन चार्ट

लेखकों की रिपोर्ट है कि सामूहिक गोलीबारी में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के लिए लगभग छह लोग घायल होते हैं, जिसमें 44% विकलांग हो जाते हैं और औसत अस्पताल शुल्क में $65,000 ले जाते हैं। आपातकालीन चिकित्सा विशेषज्ञों का कहना है कि एआर-15 शैली के हथियार शारीरिक क्षति में अत्यधिक वृद्धि करते हैं।

2012 में मियामी में एक रॉक रिवर आर्म्स AR-15 राइफल को गोला-बारूद के साथ देखा गया था।
फोटो चित्रण / जो रेडल / टीएनएस
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

रोचेस्टर, मिन। - 24 मई को टेक्सास के उवाल्डे में सामूहिक गोलीबारी में उन्नीस बच्चों और दो वयस्कों की मौत हो गई। मृतकों के अलावा, इस घटना ने लगभग कई लोगों को नुकसान पहुंचाया, समाचार रिपोर्टों में घायलों की संख्या 17 बताई गई।

सामूहिक गोलीबारी के बाद गैर-घातक चोटें अक्सर कई मौतों के सदमे में खो जाती हैं, लेकिन एक नए अध्ययन से पता चलता है कि चोटें पहले की तुलना में कहीं अधिक व्यापक हैं।

द स्टडी,इस सप्ताह जामा नेटवर्क ओपन जर्नल में प्रकाशित हुआ , लगभग 30 वर्षों में अपनी तरह का पहला है। इसने संयुक्त राज्य अमेरिका में लगातार 13 सामूहिक गोलीबारी में, 2012 और 2019 के बीच गैर-घातक चोटों को झेलने वाले 403 रोगियों की जांच की।

इनमें औरोरा, कोलोराडो में 2012 के मूवी थियेटर की शूटिंग शामिल है, जिसमें 12 लोग मारे गए और 56 घायल हो गए, और लास वेगास, नेवादा में 2017 के देश संगीत कार्यक्रम की शूटिंग, जिसमें 58 लोग मारे गए और 596 घायल हो गए।

अध्ययन में, लेखक रिपोर्ट करते हैं कि सामूहिक गोलीबारी में मारे गए प्रत्येक व्यक्ति के लिए, लगभग छह लोग घायल होते हैं।

विज्ञापन

यह पाया गया कि शूटिंग के कारण प्रति व्यक्ति अस्पताल के शुल्क में लगभग $ 65,000 का खर्च आया, और इसके परिणामस्वरूप "डिस्चार्ज होने पर विकलांगता" की सूची में 44% लोगों को नुकसान हुआ।

डॉ मार्क लैंगडॉर्फ कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, इरविन में एक आपातकालीन चिकित्सा विशेषज्ञ हैं, और पूर्वव्यापी रिकॉर्ड समीक्षा के प्रमुख लेखक हैं।

फोरम न्यूज सर्विस के साथ एक साक्षात्कार में लैंगडॉर्फ ने कहा, "सार्वजनिक धारणा यह है कि यदि आप घटनास्थल पर नहीं मरते हैं तो डॉक्टर इसका ध्यान रखेंगे।" "कि तुम काम पर वापस जाओगे और अपने परिवारों के पास वापस जाओगे। लेकिन ऐसा नहीं है। ये लोग, उनमें से कई जीवन भर के लिए गंभीर रूप से घायल हैं।"

लैंगडॉर्फ ने कहा कि सामूहिक गोलीबारी के बाद सामान्य अस्पताल में चार दिनों तक रहना था, और "हमारे पीड़ितों में से 13% घर नहीं गए - उन्हें या तो पुनर्वास सुविधा या नर्सिंग होम जाना पड़ा।"

अध्ययन में पाया गया कि बड़े पैमाने पर शूटिंग के बाद विकलांग लोगों में से 25% चल नहीं सकते थे, 17% हाथ या हाथ का उपयोग नहीं कर सकते थे, 8% को सांस लेने में परेशानी थी, 3% को संज्ञानात्मक समस्याएं थीं, और 1% को पाचन तंत्र की क्षति थी।

राज्य द्वारा बंदूक की मृत्यु दर।
अच्छा / एमसीटी

बड़े पैमाने पर गोलीबारी के दौरान आग्नेयास्त्रों के अलावा लोग घायल होते हैं, लैंगडॉर्फ कहते हैं, ऐसी घटनाएं जो सभी चोटों का 31% हिस्सा बनाती हैं।

विज्ञापन

"वे बाड़ पर कूद गए, उन्होंने टखने तोड़ दिए, उन्हें रौंद दिया गया, उन पर मुहर लग गई," उन्होंने कहा। "कुछ को सीने में दर्द, चक्कर आना, और तीव्र मनोरोग प्रस्तुतियाँ थीं। आप एक सामूहिक शूटिंग से भागते हैं और आप वास्तव में भावनात्मक रूप से गड़बड़ हो जाते हैं। ... उन सभी को अस्पताल के लिए संसाधनों की आवश्यकता होती है।"

अध्ययन ने दीर्घकालिक PTSD से होने वाली किसी भी अक्षमता पर कब्जा नहीं किया, लैंगडॉर्फ ने कहा, जो उनका मानना ​​​​है कि यह एक संभावित परिणाम भी है।

लैंगडॉर्फ ने कहा कि 31 अस्पतालों के शोधकर्ताओं ने अध्ययन किया क्योंकि अमेरिका में सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के रूप में बंदूक हिंसा पर विज्ञान सीमित है

"बड़े पैमाने पर गोलीबारी एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है और कई वर्षों से है," लैंगडॉर्फ ने कहा। "बंदूक नियंत्रण और हिंसा की रोकथाम पर कार्रवाई की कमी पर, विशेष रूप से बंदूक हिंसा पर शोध की कमी पर, मैं निराश हो गया हूं, जैसा कि कई प्रगतिशील चिकित्सक हैं।"

यह एक बोझ है, लैंगडॉर्फ ने कहा, एआर -15-शैली के हथियारों जैसे आग्नेयास्त्रों द्वारा विशिष्ट रूप से बढ़ाया गया।

"उच्च वेग राइफल की गोलियां बुलेट पथ से 5 से 10 इंच तक फैली क्षति की एक अविश्वसनीय गुहा बनाती हैं," उन्होंने कहा। "यह बस अपने आस-पास के सभी ऊतकों को नष्ट कर देता है।

"वे अक्सर एक छोटे से क्षेत्र में प्रवेश करते हैं, जैसे कि एक इंच के प्रवेश घाव में, और शरीर के दूसरी तरफ उनके बाहर निकलने का घाव 10 इंच के पार होता है। वे बीच में ऊतक को उड़ा देते हैं।"

डॉ. स्टीफन हरगार्टनमिल्वौकी में विस्कॉन्सिन के मेडिकल कॉलेज में आपातकालीन चिकित्सा के एक प्रोफेसर ने शरीर के ऊतकों पर उच्च वेग वाली आग्नेयास्त्रों के प्रभाव का अध्ययन किया है।

विज्ञापन

उनका कहना है कि हथियारों की मृत्यु दर इस तथ्य के कारण बहुत अधिक होती है कि जब उनकी गोलियां ऊतक से टकराती हैं तो ऊर्जा हस्तांतरण छोटे कैलिबर की आग्नेयास्त्रों और यहां तक ​​​​कि विनियमित हथियारों जैसे कि थॉम्पसन सबमशीन गन से भी अधिक होता है।

"लोगों को लगता है कि स्थानांतरित की गई गोलियां किसी तरह सभी समान बनाई गई हैं, लेकिन वे नहीं हैं," हरगार्टन ने कहा। "5.56 नाटो (उच्च क्षमता वाली आग्नेयास्त्रों में प्रयुक्त बुलेट) द्वारा ऊर्जा हस्तांतरण एक मस्कट बॉल से काफी अलग है ... सैंडी हुक शूटर ने 171 मिलिशिया पुरुषों के बराबर प्रतिनिधित्व किया।"

2012 में प्राथमिक स्कूल की शूटिंग सैंडी हुक, कनेक्टिकट में बीस बच्चों और छह वयस्कों की मौत हो गई थी।

"1787 में एक शॉट मस्कट का उपयोग करने वाले मिलिशिया पुरुषों के बारे में हमारे संस्थापक पिता का क्या मतलब हो सकता है, इसकी तुलना में 2020 में एक स्वचालित हथियार और बड़ी क्षमता वाली पत्रिका के साथ आप जो तबाही मचा सकते हैं वह बहुत बड़ा है।"

संबंधित विषय:बंदूकेंसमाचार
पॉल जॉन स्कॉट NewsMD और फोरम न्यूज सर्विस के स्वास्थ्य संवाददाता हैं। वह एक उपन्यासकार हैं और 2019 में FNS में शामिल होने से पहले 15 वर्षों तक एक पुरस्कार विजेता पत्रिका पत्रकार थे।
आगे क्या पढ़ें
देश भर में माता-पिता और अभिभावक अपने बच्चों के लिए फार्मूला खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं, खाली अलमारियों और अपने बच्चों के भूखे पेट का सामना कर रहे हैं। सैनफोर्ड बाल रोग विशेषज्ञ डॉ। कोलीन स्वैंक ने चल रहे फॉर्मूला की कमी के दौरान माता-पिता के लिए सलाह साझा की।
"माइंडिंग अवर एल्डर्स" स्तंभकार कैरल ब्रैडली बर्सैक का कहना है कि हाल के वर्षों में उन लोगों के लिए यह कहीं अधिक सामान्य हो गया है जो एक सक्षम साथी या वयस्क बच्चे के बिना उम्र बढ़ने के लिए हैं।
एक सम्मानित सेना चिकित्सक फ़ार्गो सिटी डिटेंशन अस्पताल में 9 वर्षीय रोगी के रूप में अपने दिनों को याद करता है, जहां लोगों को संक्रामक रोगों के साथ भेजा गया था।
रात भर शराब पीने के बाद, आप अगले दिन एक बुरा हैंगओवर के साथ समाप्त हो सकते हैं। लेकिन, और भी है। एक नए अध्ययन से पता चलता है कि अधिक भोग के अवसर भी शराब के साथ समस्याओं के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, यहां तक ​​​​कि मध्यम शराब पीने वालों के लिए भी। न्यूज़एमडी के "हेल्थ फ़्यूज़न" के इस एपिसोड में विव विलियम्स के पास विवरण है।