pbksvssrhपूर्वावलोकन

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और एक उपहार बॉक्स!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और एक उपहार बॉक्स!

विज्ञापन

विज्ञापन

हेल्थ फ्यूजन: माइंडफुलनेस को अपनी टू-डू लिस्ट में एक और आइटम न बनने दें। इसे सार्थक बनाएं

एक बार जब मैं 10 पाउंड खो देता हूं, नौकरी बदल लेता हूं या अपनी टू-डू सूची से सब कुछ चेक कर लेता हूं तो जीवन बेहतर हो जाएगा। जाना पहचाना? इस "हेल्थ फ्यूजन" कॉलम में, विव विलियम्स ने पता लगाया है कि हमें मेयो क्लिनिक डॉक्टर के साथ यहां और अब खुश रहने पर ध्यान क्यों देना चाहिए, जो अपनी प्रयोगशाला में दिमागीपन का अध्ययन करता है।

माइंडफुलनेस एक्सरसाइज का अभ्यास तनाव, चिंता और अवसाद को कम करने में मदद कर सकता है। Thinkstock.com
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

रोचेस्टर, मिन। - अगले कई महीनों में, मैं एक श्रृंखला के लिए लक्ष्यों के बारे में लिखूंगा, जिन्हें हम लक्ष्य प्राप्त करने वाले कह रहे हैं। यह विचार लोगों को यथार्थवादी लक्ष्य निर्धारित करने और सफल होने के लिए आवश्यक जानकारी और संसाधनों की आपूर्ति करने में मदद करना है।

मेरा लक्ष्य टू-डू सूची बहुत लंबी है और इसमें घर को व्यवस्थित करना, आकार में आना (जरूरी नहीं कि बेहतर दिखने के लिए, लेकिन पानी सॉफ़्नर नमक को तहखाने में ले जाने में सक्षम होना या खुद को चोट पहुँचाए बिना मिट्टी के पहिये को हिलाना शामिल है), अधिक सोना और सावधान रहना।

लेकिन इंटरव्यू के बादडॉ रॉबर्टो बेंजोमेयो क्लिनिक के माइंडफुल ब्रीदिंग लेबोरेटरी के निदेशक, मुझे एहसास हुआ कि मेरी टू-डू सूची में दिमागीपन डालना ठीक वही है जो मुझे नहीं करना चाहिए अगर मैं दिमागीपन को सार्थक बनाना चाहता हूं।

बेंजो ने कहा, "अगर हम सफल या परिपूर्ण होने के लिए अपनी चीजों की सूची में जोड़ने के लिए दिमागीपन को एक और चीज बनाते हैं, तो हम बर्बाद हो जाते हैं।" "माइंडफुलनेस और इसके स्वास्थ्य लाभ हमारे जीवन में जो सार्थक है उस पर ध्यान केंद्रित करने और सरल बनाने के माध्यम से आते हैं। यह मौन के साथ आता है - जीवन को रोकने और उसकी सराहना करने के साथ। तभी हम संतुलन पाएंगे।"

हमारे समाज में, ध्यान भटकाने और अनावश्यक गतिविधियों को बंद करना बहुत आसान नहीं है। बहुत से लोगों को ऐसा लगता है कि वे अपने हर काम को कभी पूरा नहीं कर पाएंगे।

विज्ञापन

"हम लगातार शोर की स्थिति में हैं और यह पहचानना बहुत कठिन है कि जीवन में वास्तव में क्या महत्वपूर्ण है," बेंजो ने कहा। "लेकिन हर किसी के पास वर्तमान समय में जीवन को बदलने और उसकी सराहना करने की क्षमता है।"

माइंडफुलनेस इन दिनों एक चर्चा का विषय है और कुछ लोग इसके लाभों को लेकर संशय में हैं। लेकिन बेंजो का कहना है कि वर्तमान क्षण पर अधिक ध्यान देने का प्रयास आपके मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए मायने रखता है।

बेंजो ने कहा, "ऐसे कई अध्ययन हैं जो दिखाते हैं कि दिमागीपन ध्यान पीठ दर्द और उच्च रक्तचाप में सुधार करने में मदद करता है।" "अभ्यास कार्डियोवैस्कुलर बीमारी, चिंता और अवसाद के साथ भी मदद कर सकता है। और यह वास्तव में करने के लिए एक साधारण बात है।"

बेंजो और उनकी टीम ने अध्ययन किया कि मेयो क्लिनिक की माइंडफुल ब्रीदिंग लेबोरेटरी में माइंडफुलनेस क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) से पीड़ित लोगों की कैसे मदद कर सकती है। जिन रोगियों को वे देखते हैं उनमें से कई ने वातस्फीति या पुरानी ब्रोंकाइटिस जैसी स्थितियों के कारण अपने जीवन में बदलाव का अनुभव किया है।

"कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि उनके पास जीने के लिए अच्छा जीवन नहीं है क्योंकि वे बीमार हैं," बेंजो ने कहा। "हम उन्हें यह महसूस करने में मदद करना चाहते हैं कि वे बीमारी के संदर्भ में भी अपने जीवन और स्वास्थ्य की गुणवत्ता में सुधार कर सकते हैं।"

अध्ययन में शामिल लोग स्मार्ट तकनीक से अपनी घर की गतिविधियों की निगरानी करते हैं जो उनके चलने, आराम करने, सोने और अन्य गतिविधियों को रिकॉर्ड करने के लिए रिकॉर्ड करती है। उनके पास स्वास्थ्य प्रशिक्षकों तक भी पहुंच है जो उन्हें अपने दिनों में दिमागी गतिविधियों में काम करने में मदद करते हैं। बेंजो का कहना है कि लक्ष्य अंततः जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद करने के लिए दिमागीपन-आधारित हस्तक्षेप विकसित करना है।

"शायद आप अब गोल्फ नहीं खेल सकते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपके जीवन में अर्थ की कमी है," बेंजो ने कहा। "आपका जीवन बिल्कुल अलग है। लोग भूल जाते हैं कि वे एक दोस्त के साथ एक कप कॉफी या भोजन का कितना आनंद ले सकते हैं। हम उन्हें जीवन में अर्थ और आनंद खोजने में मदद करने की उम्मीद करते हैं क्योंकि वे समय के साथ परिवर्तनों में समायोजित हो जाते हैं।"

बेंजो कहते हैं कि कोई बात नहीं, हम सभी बड़े होने के साथ-साथ बदलने जा रहे हैं। और प्रक्रिया के माध्यम से संतुलन और खुशी पाने के लिए, हमें इस बात पर ध्यान देने की आवश्यकता है कि वास्तव में क्या मायने रखता है।

विज्ञापन

डॉ बेंजो से मिलने के बाद, मैंने अपनी टू-डू सूची से ध्यान हटा दिया और एक अलग प्रकार का लक्ष्य निर्धारित किया; जीवन में उन चीजों पर अधिक ध्यान देने के लिए जिन्हें मैं सबसे ज्यादा महत्व देता हूं।

का पालन करेंस्वास्थ्य संलयनपोडकास्ट ऑनसेब, Spotifyतथागूगल पॉडकास्ट। टिप्पणियों या अन्य पॉडकास्ट एपिसोड विचारों के लिए, विव विलियम्स को ईमेल करेंvwilliams@newsmd.com।या ट्विटर/इंस्टाग्राम/एफबी @vivwilliamstv पर।

अधिक स्वास्थ्य संलयन:
Peony फूल वसंत ऋतु में शानदार होते हैं। लेकिन उनका मौसम अल्पकालिक है। न्यूज़एमडी के "हेल्थ फ़्यूज़न" की इस कड़ी में। विव विलियम्स दिखाता है कि आप गर्मियों में बाद में कलियों को पॉप होने से कैसे रोक सकते हैं।

द्वारा रायविव विलियम्स
स्वास्थ्य संलयन
आगे क्या पढ़ें
डॉ. फियोना एक्सेलसन ने अपने पुरुष रेजिडेंसी पर्यवेक्षक द्वारा लगातार उत्पीड़न का आरोप लगाया और कहा कि उन्हें आचरण की रिपोर्ट करने के लिए प्रतिशोध का सामना करना पड़ा - आरोप कि सैनफोर्ड हेल्थ और यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ डकोटा ने इनकार किया है।
कभी-कभी एक उपकरण सक्रिय हो जाता है, लेकिन सही जगह पर सहायता प्राप्त करने के लिए जिम्मेदार विक्रेता के पास पुरानी जानकारी होती है, जिससे बहुमूल्य समय बर्बाद होता है।
केटी कॉलमैन की कहानी नियोक्ताओं और नौकरी के उम्मीदवारों के लिए एक हाई-प्रोफाइल अनुस्मारक है कि एक संभावित कर्मचारी का चिकित्सा इतिहास उनका अपना व्यवसाय है - जब तक कि वे इसे साझा करने का विकल्प नहीं चुनते। अमेरिकी समान रोजगार अवसर आयोग के वरिष्ठ वकील और सलाहकार जॉयस वॉकर-जोन्स ने कहा, विकलांग अधिनियम के अमेरिकियों ने संभावित कर्मचारियों से उनके चिकित्सा इतिहास के बारे में कुछ भी पूछने पर प्रतिबंध लगा दिया है - या स्वास्थ्य के मुद्दों का उपयोग उन्हें काम पर नहीं रखने के आधार के रूप में किया है।
स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि व्यक्ति अपने टीकाकरण कार्यक्रम से अनजान हो सकते हैं।