महानगर्वकैसिनोगोया

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

ब्रिटेन ने विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के अमेरिकी प्रत्यर्पण को मंजूरी दी

असांजे को अमेरिकी अधिकारियों द्वारा 18 मामलों में वांछित है, जिसमें एक जासूसी आरोप भी शामिल है, जिसमें विकीलीक्स द्वारा गोपनीय अमेरिकी सैन्य रिकॉर्ड और राजनयिक केबलों के विशाल टुकड़ियों को जारी करने से संबंधित है, जिसे वाशिंगटन ने कहा था कि इससे लोगों की जान खतरे में पड़ गई थी।

11 अप्रैल, 2019 को लंदन में गिरफ्तार किए जाने के बाद, विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे वेस्टमिंस्टर मजिस्ट्रेट कोर्ट पहुंचे।
हन्ना मैके / रॉयटर्स
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

लंदन - ब्रिटिश गृह मंत्री प्रीति पटेल ने शुक्रवार को विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के आपराधिक आरोपों का सामना करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के प्रत्यर्पण को मंजूरी दे दी, जिससे उनकी लंबे समय से चल रही कानूनी गाथा एक निष्कर्ष के करीब पहुंच गई।

असांजे को अमेरिकी अधिकारियों द्वारा 18 मामलों में वांछित है, जिसमें एक जासूसी आरोप भी शामिल है, जिसमें विकीलीक्स द्वारा गोपनीय अमेरिकी सैन्य रिकॉर्ड और राजनयिक केबलों के विशाल टुकड़ियों को जारी करने से संबंधित है, जिसे वाशिंगटन ने कहा था कि इससे लोगों की जान खतरे में पड़ गई थी।

उनके समर्थकों का कहना है कि वह एक स्थापना-विरोधी नायक हैं, जिन्हें शिकार बनाया गया है क्योंकि उन्होंने अफगानिस्तान और इराक में संघर्षों में अमेरिकी गलत कामों को उजागर किया है, और उनका अभियोजन पत्रकारिता और स्वतंत्र भाषण पर राजनीति से प्रेरित हमला है।

पहले संशोधन से संबंधित मुद्दों पर अधिक
क्रोध और बमबारी इन दिनों प्रचलित हैं, और हमारे चुने हुए नेताओं का आवेग उसमें झुकना है। अपने एजेंडे की खोज में इसका इस्तेमाल करने के लिए।
"एक छात्र के रूप में, आप स्कूल-प्रायोजित कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान अपने पहले संशोधन अधिकारों को आत्मसमर्पण नहीं करते हैं। प्रार्थना सहित मुफ्त व्यायाम का आपका अधिकार स्नातक स्तर पर सही रहता है। साथ ही, किसी भी छात्र को कभी भी प्रार्थना में मजबूर महसूस नहीं करना चाहिए - या कोई भी धार्मिक गतिविधि - उनके स्कूल द्वारा।"
2015 में, बास्तियाट कॉकस के संस्थापक, रेप रिक बेकर ने राजनीतिक खर्च को मुक्त भाषण के रूप में संरक्षित करने के लिए मतदान किया, एक स्थिति जो सरकार की डग बर्गम के विधायी दौड़ पर खर्च की उनकी आलोचना के साथ है।
फ़्रीडम फ़ोरम फ़र्स्ट अमेंडमेंट विशेषज्ञ केविन गोल्डबर्ग ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के सामने दो प्रमुख धार्मिक स्वतंत्रता के मामले आपके लिए क्यों मायने रखते हैं - और भविष्यवाणी करते हैं कि अदालत कैसे शासन करेगी।
मुद्दा यह है कि क्या एक सार्वजनिक कर्मचारी की प्रार्थना और खिलाड़ियों के साथ ईसाई-प्रेरित भाषण सरकारी भाषण या उसके आधिकारिक कर्तव्यों से अलग एक निजी कार्य है।
पहला संशोधन, ऐतिहासिक रूप से, अमेरिकी होने के अर्थ के केंद्र में रहा है, लेकिन इन दिनों ऐसा लगता है कि लाखों अमेरिकी विचारों की रक्षा करने और उनकी अभिव्यक्ति के बारे में कम चिंतित हैं, फिर उन्हें चुप करा रहे हैं।
जबकि कई लोग एफओआईए को एक संघीय कानून के रूप में देखते हैं, जहां पत्रकार सरकारी गतिविधि के प्रहरी के रूप में अपनी भूमिका का उपयोग करते हैं, रिकॉर्ड तक पहुंच हम सभी के लिए एक निरंतर लाभ प्रदान करती है।
रद्द करने की संस्कृति के बारे में कई चर्चाएँ इस बात पर बहस में विकसित होती हैं कि क्या किसी विशेष व्यक्ति को वास्तव में रद्द कर दिया गया था - जो इस सवाल को दरकिनार कर देता है कि क्या और किन परिस्थितियों में रद्द करना सही है या गलत। कैंसिल कल्चर फ्री स्पीच का विरोधी हो सकता है - लेकिन यह फ्री स्पीच भी है।
वामपंथियों ने यात्रा और वाणिज्य को बंद करने के लिए हिंसक प्रदर्शनों का इस्तेमाल किया और अब दक्षिणपंथी ऐसा कर रहे हैं। जब वामपंथी इसे कर रहे थे, तो यह गंभीर सरकारी कार्रवाई के लिए सही आह्वान था। अब जबकि यह दक्षिणपंथी राजमार्गों को अवरुद्ध कर रहा है और शरारत कर रहा है, यह वामपंथी सरकार से इस पर मुहर लगाने की मांग कर रहे हैं। हमें खुद से पूछना चाहिए कि यह सड़क किस ओर जाती है?
महामारी पर अधिकार की आवाज़ें क्यों हैं - सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ और डॉक्टर और वैज्ञानिक - जनता के बड़े गुटों के साथ कर्षण हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? कारण का एक बड़ा हिस्सा स्टेंटोरियन, वॉयस-ऑफ-गॉड टोन में बोलने की उनकी प्रवृत्ति है जो किसी भी असंतोष या बहस को स्वीकार नहीं करते हैं, भले ही वे विशेषज्ञों के किसी भी समूह के रूप में गलत हैं।

उनकी पत्नी स्टेला ने कहा कि गृह कार्यालय द्वारा उनके प्रत्यर्पण को मंजूरी दिए जाने के बाद असांजे अपील करेंगे।

गृह कार्यालय ने एक बयान में कहा, "इस मामले में, यूके की अदालतों ने यह नहीं पाया है कि श्री असांजे के प्रत्यर्पण के लिए यह दमनकारी, अन्यायपूर्ण या प्रक्रिया का दुरुपयोग होगा।"

विज्ञापन

"न ही उन्होंने पाया है कि प्रत्यर्पण उनके मानवाधिकारों के साथ असंगत होगा, जिसमें उनके निष्पक्ष परीक्षण और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का अधिकार शामिल है, और यह कि अमेरिका में उनके साथ उनके स्वास्थ्य के संबंध में उचित व्यवहार किया जाएगा।"

मूल रूप से, एक ब्रिटिश न्यायाधीश ने फैसला सुनाया कि असांजे को निर्वासित नहीं किया जाना चाहिए, उनके मानसिक स्वास्थ्य का मतलब है कि अगर उन्हें दोषी ठहराया गया और अधिकतम सुरक्षा जेल में रखा गया तो उन्हें आत्महत्या का खतरा होगा।

लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा आश्वासनों का एक पैकेज देने के बाद एक अपील पर इसे उलट दिया गया, जिसमें एक प्रतिज्ञा भी शामिल थी कि उसे किसी भी सजा की सेवा के लिए ऑस्ट्रेलिया में स्थानांतरित किया जा सकता है।

पटेल के फैसले का मतलब ऑस्ट्रेलियाई मूल के असांजे की कानूनी लड़ाई का अंत नहीं है जो एक दशक से अधिक समय से चल रही है और कई महीनों तक जारी रह सकती है।

वह लंदन के उच्च न्यायालय में एक अपील शुरू कर सकता है जिसे चुनौती के लिए अपनी स्वीकृति देनी होगी। वह अंततः अपने मामले को यूनाइटेड किंगडम के सर्वोच्च न्यायालय में ले जाने का प्रयास कर सकता है। लेकिन अगर अपील अस्वीकार कर दी जाती है, तो असांजे को 28 दिनों के भीतर प्रत्यर्पित किया जाना चाहिए।

'नई कानूनी लड़ाई'

असांजे की पत्नी स्टेला ने कहा, "प्रेस की आजादी और ब्रिटिश लोकतंत्र के लिए यह काला दिन है।" "जूलियन की स्वतंत्रता का मार्ग लंबा और कठिन है। आज लड़ाई का अंत नहीं है। यह केवल एक नई कानूनी लड़ाई की शुरुआत है।"

ब्रिटेन की क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस में प्रत्यर्पण के पूर्व प्रमुख निक वामोस ने कहा कि असांजे नए सबूतों का उपयोग करने में सक्षम होंगे, जैसे कि उनके आरोप सीआईए ने उनकी हत्या करने की साजिश रची थी, और फिर से प्रत्यर्पण को उस आधार पर चुनौती दी, जिसमें उन्होंने मूल रूप से तर्क दिया था, जिसमें यह भी शामिल है। राजनीति से प्रेरित। सीआईए ने उनके आरोपों पर टिप्पणी करने से इनकार किया है।

"मुझे लगता है कि उसे कुछ कर्षण मिल सकता है," वामोस ने रायटर को बताया। उन्होंने कहा कि उच्च न्यायालय द्वारा प्रत्यर्पण के फैसलों को नियमित रूप से पलट दिया जाता है।

विज्ञापन

विकीलीक्स पहली बार तब प्रमुखता से आया जब उसने 2010 में एक अमेरिकी सैन्य वीडियो प्रकाशित किया जिसमें बगदाद में अपाचे हेलीकॉप्टरों द्वारा 2007 के हमले को दिखाया गया था जिसमें दो रॉयटर्स समाचार कर्मचारियों सहित एक दर्जन लोग मारे गए थे।

इसके बाद इसने अमेरिकी सैन्य इतिहास में अपनी तरह का सबसे बड़ा सुरक्षा उल्लंघन के रूप में सैकड़ों-हजारों गुप्त वर्गीकृत फाइलें और राजनयिक केबल जारी किए।

अमेरिकी अभियोजक और पश्चिमी सुरक्षा अधिकारी असांजे को राज्य के एक लापरवाह दुश्मन के रूप में देखते हैं, जिनके कार्यों ने लीक सामग्री में नामित एजेंटों के जीवन को खतरे में डाल दिया।

उनका और उनके समर्थकों का तर्क है कि उन्हें सत्ता में बैठे लोगों को शर्मिंदा करने के लिए दंडित किया जा रहा है और दोषी पाए जाने पर 175 साल की जेल का सामना करना पड़ता है, हालांकि अमेरिकी वकीलों ने कहा है कि यह चार से छह साल जैसा होगा।

एमनेस्टी इंटरनेशनल के महासचिव एग्नेस कैलामार्ड ने कहा, "जूलियन असांजे को अमेरिका में प्रत्यर्पित करने की अनुमति देना उन्हें बहुत जोखिम में डाल देगा और दुनिया भर के पत्रकारों को एक ठंडा संदेश भेजेगा।"

कानूनी गाथा 2010 के अंत में शुरू हुई जब स्वीडन ने यौन अपराधों के आरोपों पर ब्रिटेन से असांजे के प्रत्यर्पण की मांग की। जब वह 2012 में वह केस हार गया, तो वह लंदन में इक्वाडोर के दूतावास में भाग गया, जहाँ उसने सात साल बिताए।

जब उन्हें अंततः अप्रैल 2019 में घसीटा गया, तो उन्हें ब्रिटिश जमानत की शर्तों को तोड़ने के लिए जेल में डाल दिया गया था, हालांकि उनके खिलाफ स्वीडिश मामला हटा दिया गया था। वह जून 2019 से संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्यर्पण की लड़ाई लड़ रहा है और जेल में है।

इक्वाडोर के दूतावास में अपने समय के दौरान उन्होंने अपनी अब की पत्नी के साथ दो बच्चों को जन्म दिया, जिनसे उन्होंने मार्च में लंदन के बेलमर्श उच्च सुरक्षा जेल में एक समारोह में शादी की, जिसमें सिर्फ चार मेहमान, दो आधिकारिक गवाह और दो गार्ड शामिल थे।

विज्ञापन

(माइकल होल्डन द्वारा रिपोर्टिंग; केट होल्टन और एलिसन विलियम्स द्वारा संपादन।)

____________________________________________________________

यह कहानी हमारी एक सहयोगी समाचार एजेंसी द्वारा लिखी गई थी। फोरम कम्युनिकेशंस कंपनी हमारे पाठकों को समाचारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए रॉयटर्स, कैसर हेल्थ न्यूज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस और अन्य जैसी एजेंसियों की सामग्री का उपयोग करती है। सीखनाFCC द्वारा यहां उपयोग की जाने वाली समाचार सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी.

आगे क्या पढ़ें
आयोवा के सुप्रीम कोर्ट द्वारा 5-2 के फैसले ने कानून को अवरुद्ध करने वाली निचली अदालत को उलट दिया, जिसे एक नियोजित पितृत्व सहयोगी द्वारा चुनौती दी गई थी। यह तब आता है जब अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट को आने वाले हफ्तों में एक बड़ा फैसला जारी करने की उम्मीद है जो राष्ट्रीय स्तर पर गर्भपात के अधिकारों को नाटकीय रूप से कम कर सकता है।
सेंट पीटर्सबर्ग में एक शिकायत भरे भाषण में, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने पश्चिम और विशेष रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका पर हमला किया, लेकिन यूरोपीय संघ के मुद्दे को कम करने की मांग की। उन्होंने कहा, 'हमारे पास इसके खिलाफ कुछ भी नहीं है। "यह एक सैन्य गुट नहीं है। यह किसी भी देश का आर्थिक संघ में शामिल होने का अधिकार है।"
42 साल पहले इसे आधिकारिक अवकाश के रूप में नामित करने वाला टेक्सास पहला राज्य था।
बिडेन प्रशासन ने इस महीने की शुरुआत में कहा कि सबसे छोटे बच्चों के लिए टीके 21 जून की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है।