सोनीछहजीवितमुक्त

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

अपहरणकर्ता के साथ सलाखों के पीछे, साउथ डकोटा परिवार अभी भी पामेला डन के लापता होने पर जवाब मांग रहा है

जब कोई व्यक्ति लापता हो जाता है, तो कानून प्रवर्तन अक्सर समस्याग्रस्त स्थिति में फंस जाता है। शरीर के बिना, यह साबित करना मुश्किल हो सकता है कि कोई अपराध मौजूद था। इसका मतलब है कि न्याय, हालांकि यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, अक्सर हासिल नहीं किया जाता है। पामेला डन के 2001 के लापता व्यक्तियों के मामले के लिए, यह बिल्कुल कहानी नहीं है।

पामेला डन 38 साल की थीं, जब वह वाटरटाउन, साउथ डकोटा से लापता हो गईं। डन को आखिरी बार 9 दिसंबर, 2001 को देखा गया था। उसका पूर्व प्रेमी, डेव अस्मुसेन, उसके अपहरण के लिए उम्रकैद की सजा काट रहा है।
पामेला डन की स्मृति में फोटो सौजन्य।
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

यह इस मामले पर लेखों की दो-भाग श्रृंखला का भाग 1 है। भाग 2 पढ़ने के लिए,यहाँ जाओ.

वाटरटाउन, एसडी - जब कोई व्यक्ति लापता हो जाता है, तो कानून प्रवर्तन अक्सर एक समस्याग्रस्त स्थिति में फंस जाता है। शरीर के बिना, यह साबित करना मुश्किल हो सकता है कि कोई अपराध मौजूद था। इसका मतलब है कि न्याय, हालांकि यह स्पष्ट प्रतीत होता है, अक्सर प्राप्त नहीं होता है।

पामेला डन के 2001 के लापता व्यक्तियों के मामले के लिए, यह बिल्कुल कहानी नहीं है।

जबकि डन का पता नहीं चला है, उसका पूर्व प्रेमी, डेव अस्मुसेन, उसके अपहरण से संबंधित 2006 की सजा के लिए आजीवन कारावास की सजा काट रहा है। वह सजा एक पीछा करने वाले दोषसिद्धि की ऊँची एड़ी के जूते पर आई, जिसने उसे 2004 में 40 महीने के लिए जेल में डाल दिया।

हालांकि यह स्लैम डंक जांचकर्ता संतुष्ट नहीं है, यह डन के लापता होने से संबंधित सबूत एकत्र करना जारी रखते हुए अपने मुख्य संदिग्ध को सलाखों के पीछे रखने के उद्देश्य से एक रणनीति का सफल निष्पादन है।

विज्ञापन

और, ठीक यही वे कर रहे हैं।

वाटरटाउन के पुलिस कप्तान चाड स्टाल ने फोरम न्यूज सर्विस को बताया, "हम अभी भी आने वाले किसी भी सुझाव की जांच कर रहे हैं, और लोग अभी भी सुझावों के साथ कॉल कर रहे हैं।" "यह निश्चित रूप से हमारा लक्ष्य है कि हम उसे ढूंढे और उसके परिवार के लिए संकल्प प्राप्त करें।"

डन को क्या हुआ?

जब 38 वर्षीय डन 10 दिसंबर, 2001 की सुबह अपनी शिफ्ट के लिए उपस्थित होने में विफल रही, तो उसके सहकर्मियों को पता था कि कुछ गड़बड़ है।

चिंतित, एक सहकर्मी डन के अपार्टमेंट में चेक-इन करने के लिए चला गया। वहाँ, उसने पार्किंग में डन के वाहन की खोज की। जैसे ही वह डन के दरवाजे के पास पहुंची, एक टेलीविजन की आवाज से उसका स्वागत किया गया, ऐसा प्रतीत होता है कि अधिकतम मात्रा में बदल गया है।

वाटरटाउन पुलिस विभाग को सूचित किया गया, डन के अपार्टमेंट में एक कल्याण जांच के लिए प्रेरित किया। एक रखरखाव कर्मचारी के माध्यम से पहुंच प्राप्त करने के बाद, कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने आवास की तलाशी ली।

अपार्टमेंट के अंदर, अधिकारियों ने आक्रामकता के संकेत देखे। फोन कॉर्ड को दीवार से जबरन चीर दिया गया था, जो कॉर्ड कनेक्टर को हुए नुकसान से स्पष्ट होता है। गिरफ्तारी के लिए आवेदन के समर्थन में हलफनामे के अनुसार, जबकि फोन बरकरार था, घटनास्थल से एक कॉलर आईडी बॉक्स लिया गया था।

डन की चाबियां, नकद, चेकबुक, डॉक्टर के पर्चे की दवा और विंटर कोट पीछे रह गए। उसके कमरे में, कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने उसके कुत्ते को भी खोजा। केवल एक चीज जो गायब दिखाई दे रही थी वह एक अंगूठी थी जो एक बार पूर्व प्रेमी डेव अस्मुसेन के साथ उसकी अल्पकालिक सगाई का प्रतिनिधित्व करती थी।

डेव अस्मुसेन को 2006 में पामेला डन के अपहरण के लिए दोषी ठहराया गया था, जिसे आखिरी बार 9 दिसंबर, 2001 को देखा गया था। वह आजीवन कारावास की सजा काट रहा है।
चार्ली प्रोजेक्ट की फोटो सौजन्य।

बाथरूम में, अधिकारियों ने एक उठी हुई टॉयलेट सीट की खोज की, जो एक आदमी की उपस्थिति का संकेत देती है। एक टूथपिक को छोड़कर शौचालय के पास एक कचरा पात्र खाली था। जैसा कि यह निकला, टूथपिक्स डेव अस्मुसेन के हस्ताक्षर थे।

विज्ञापन

कोडिंगिंगटन काउंटी के पूर्व राज्य अटॉर्नी विंसेंट फोले ने कहा, "वह एक टूथपिक चेवर था।" "उसके मुंह में हमेशा टूथपिक रहता था।"

अपार्टमेंट में उस दृश्य के बारे में कुछ और था जिसने कानून प्रवर्तन के लिए संदेह पैदा किया: काउंटर टॉप पर डन की चाबियों के बैठने के बावजूद, उसके अपार्टमेंट का दरवाजा बंद कर दिया गया था। इसका मतलब है कि किसी को अपने रास्ते में दरवाजे को बंद करने के लिए एक चाबी का उपयोग करना पड़ा - और डन के अपार्टमेंट की चाबी वाला एकमात्र अन्य व्यक्ति डेव अस्मुसेन था।

डेव अस्मुसेन की कहानी में विसंगतियां

डन के लापता होने के साथ, कानून प्रवर्तन ने एक व्यक्ति को सम्मानित किया: डेव अस्मुसेन।

उनका मामला तब आगे बढ़ा जब वह डन के लापता होने के दिन वाटरटाउन पुलिस विभाग में आए। वहां, उन्होंने जोरदार ढंग से - और बिना किसी संकेत के - डन के मामले से कुछ भी करने से इनकार किया।

जांचकर्ताओं के लिए जो बात सबसे अलग थी, वह थी डन के लिए उनकी चिंता की कमी।

"आप सोचेंगे कि एक आदमी जिसका जीवन का प्यार गायब हो गया है, कि वह उसे खोजने के लिए चिंतित होगा। वह अपना बचाव करने को लेकर चिंतित था," फोले ने कहा। "वह बहाने बनाने के बारे में चिंतित था। वह पाम को खोजने के अलावा हर चीज को लेकर चिंतित था।"

किशोरी के रूप में चित्रित पामेला डन को आखिरी बार 9 दिसंबर, 2001 को वाटरटाउन, साउथ डकोटा में देखा गया था। वह 38 वर्ष की थी।
पामेला डन की स्मृति में फोटो सौजन्य।

विचित्र व्यवहार के अलावा, डेव अस्मुसेन ने भी विसंगतियों की कहानी में तल्लीन किया।


उन्होंने अधिकारियों से कहा कि, अपने ग्रे ब्यूक में जाने के बाद, उन्होंने वाटरटाउन के बाहर लगभग बीस मिनट की दूरी पर स्थित बेमिस में अपने ट्रेलर में रात बिताई। उसने दावा किया कि वह जल्दी उठा और बिक्री के लिए एक पुरानी कार की जाँच करने के लिए सिओक्स फॉल्स चला गया। फिर, उन्होंने कहा, वह व्यापार पर सड़क पर उतरने से पहले, अपने भाई रिक अस्मुसेन से मिलने के लिए क्लियर लेक क्षेत्र में लौट आए।

विज्ञापन

जबकि उसका पूर्व प्रेमी उसके अपहरण के लिए उम्रकैद की सजा काट रहा है, पामेला डन लापता है।
फोटो वाटरटाउन पुलिस विभाग के सौजन्य से।

जब जांचकर्ताओं ने रिक अस्मुसेन का साक्षात्कार लिया, तो उन्होंने कहा कि उनका भाई 10 दिसंबर, 2001 की सुबह ब्रुकिंग्स में वाहनों की तलाश में गया था, जो सिओक्स फॉल्स के एक घंटे उत्तर में एक शहर है।

एक नीली चेवी, एक ग्रे ब्यूक और एक लाल जियो मेट्रो

डेव अस्मुसेन की कहानी में अन्य विसंगतियां थीं जिन्हें जांचकर्ताओं ने खोजा था - और वे सभी उन वाहनों से संबंधित थे जो डन के लापता होने के समय के आसपास चला रहे थे।

रिक एस्मुसेन ने जांचकर्ताओं को बताया कि उनका भाई 10 दिसंबर, 2001 को अपने घर पहुंचने पर एक लाल जियो मेट्रो चला रहा था। जब कानून प्रवर्तन द्वारा सामना किया गया, तो डेव एसमुसेन ने दावा किया कि उन्होंने बेमिस लौटने से पहले अपने ब्यूक को सिओक्स फॉल्स में ले जाया और ब्यूक को स्वैप किया। रेड जियो मेट्रो। जियो मेट्रो में अपने भाई से मिलने के बाद, डेव एसमुसेन का दावा है कि वह अपने ब्यूक में काम के लिए जाने से पहले घर लौट आए।

ब्लू चेवी कैवेलियर के मालिक ने जांचकर्ताओं को बताया कि डेव एसमुसेन ने वाहन बेचने का दावा किया था।

यह वहाँ नहीं रुकता।

बर्नड्ट ने जांचकर्ताओं को बताया कि 10 दिसंबर, 2001 की सुबह, डेव अस्मुसेन ब्रांट में अपनी दुकान पर पहुंचे, जो सिओक्स फॉल्स के उत्तर में लगभग डेढ़ घंटे की दूरी पर स्थित है, एक नीली चेवी कैवेलियर चला रहा है। कानून प्रवर्तन के साथ पूर्व साक्षात्कार में, डेव एस्मुसेन ने दावा किया कि उन्होंने 10 दिसंबर, 2001 की सुबह अपने ब्यूक को सिओक्स फॉल्स में ले जाया था।

उस दिन बाद में, बर्नड्ट ने डेव अस्मुसेन को यह बताने के लिए बुलाया कि कानून प्रवर्तन ने डन की तलाश में बुलाया था, उनका दावा था कि वह लापता हो गई थी। बाद में, डेव अस्मुसेन ने उन्हें बताया कि वह सुपर 8 मोटल में अपने लाल जियो मेट्रो को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

डेव अस्मुसेन की उन तीन वाहनों से संबंधित ज़बरदस्त विसंगतियाँ जिन्हें वह 9 और 10 दिसंबर के बीच संचालित करने के लिए जाने जाते थे, ने जांचकर्ताओं के लिए सवाल खड़ा कर दिया: डेव अस्मुसेन एक वाहन प्राप्त करने के लिए इतनी बड़ी लंबाई में क्यों गए जो उससे जुड़ा नहीं जा सकता था? और, उसने वह वाहन 9 दिसंबर, 2001 की शाम को क्यों प्राप्त किया, पिछली रात डन को देखा या सुना गया था? और, उसने झूठ क्यों बोला?

डन के खिलाफ घरेलू दुर्व्यवहार के डेव एसमुसेन के इतिहास के साथ वे प्रश्न, जांचकर्ताओं और अभियोजकों को एक रणनीतिक रास्ते पर ले जाने के लिए पर्याप्त थे, जिसका उद्देश्य उन्हें सलाखों के पीछे रखना था, जबकि उन्होंने उसे वहां रखने के लिए अतिरिक्त सबूत एकत्र किए।

उनकी जांच की अगली परत में, डन की उत्तर देने वाली सेवा से प्राप्त ध्वनि मेलों ने गुस्से में डेव अस्मुसेन का खुलासा किया, जिन्होंने लगभग ऑडियो रिकॉर्डिंग के माध्यम से खुद को दूर कर दिया था।

पढ़नाभाग 2इस श्रृंखला में गहराई से देखने के लिए कि कैसे जांचकर्ता डन और उसके परिवार के लिए न्याय के करीब जा रहे हैं।

द वॉल्टे की सिनेमेटोग्राफ़ी वाली अन्य फ़िल्में-टीवी शो
द वॉल्टे की सिनेमेटोग्राफ़ी वाली अन्य फ़िल्में-टीवी शो
एरिक हैदर की गुमशुदगी ने डिकिंसन को तीन साल तक परेशान किया। एक लापता व्यक्ति की जांच के रूप में शुरू हुआ, पुलिस की उदासीनता और अयोग्यता के आरोपों के कारण, एक विजयी वापसी की उम्मीद से धीरे-धीरे विकसित हुआ, उसके शरीर को जिंदा दफन कर दिया गया। एरिक हैदर की मौत के आसपास की परिस्थितियों पर सवाल बने हुए हैं।

Trisha Taurinskas, फ़ोरम कम्युनिकेशंस कंपनी के लिए एक एंटरप्राइज़ क्राइम रिपोर्टर है, जो लापता व्यक्तियों और अनसुलझे अपराध से संबंधित कहानियों में विशेषज्ञता रखती है। उनका काम मुख्य रूप से द वॉल्ट पर दिखाया गया है।

तृषा से ttaurinskas@forumcomm.com पर पहुंचा जा सकता है।
आगे क्या पढ़ें