बीब्सस्वप्न11पूर्वावलोकन

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

1981 में नॉर्थ डकोटा रेस्ट स्टॉप पर मिशिगन एंगलर को 'डार्क शैडो से' किसने मारा?

1 अक्टूबर, 1981 को होप, मिशिगन के 68 वर्षीय क्लिफ्टन वेंडेल मार्श का शव डेविल्स लेक के पूर्व राजमार्ग 2 पर एक विश्राम क्षेत्र में मिला था।

होप, मिशिगन के 68 वर्षीय क्लिफ्टन वेंडेल मार्श की 1 अक्टूबर, 1981 को डेविल्स लेक के पास एक विश्राम स्थल पर हत्या कर दी गई थी।
योगदान दिया / रोब थॉमस
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

डेविल्स लेक - रॉबर्ट मार्श का कहना है कि जब उनके पिता की हत्या कर दी गई थी, तो एक प्रतिक्रिया अधिकारी ने उन्हें बताया कि उनके पिता के समान 90% मामले हल हो गए हैं। आज तक, क्लिफ्टन वेंडेल मार्श के हत्यारे की पहचान एक रहस्य बनी हुई है।

1 अक्टूबर, 1981 को होप, मिशिगन के 68 वर्षीय क्लिफ्टन वेंडेल मार्श का शव डेविल्स लेक के पूर्व राजमार्ग 2 पर एक विश्राम क्षेत्र में मिला था। मार्श, जिसे लूट लिया गया था और सिर में दो बार गोली मार दी गई थी, वह मछली पकड़ने की यात्रा पर ब्रिटिश कोलंबिया के फोर्ट सेंट जेम्स के लिए सितंबर 29 पर मिशिगन में अपना घर छोड़ दिया था। वह अपने पिकअप ट्रक में शीर्ष और नाव पर एक टूरिस्ट के साथ यात्रा कर रहा था, और अपने जीवन में कई बार यात्रा कर चुका था।

40 से अधिक वर्षों के बाद, क्लिफ्टन वेंडेल मार्श के चार बच्चों में सबसे छोटे, होप, मिशिगन के रॉबर्ट मार्श को उम्मीद नहीं है कि जवाब मिल जाएगा।

"मुझे पूरी उम्मीद थी कि वे इसका पता लगा लेंगे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ," उन्होंने कहा। "अब वे कभी नहीं करेंगे।"

रॉबर्ट मार्श अपने पिता की हत्या के बारे में जो कुछ भी जानता है, उसके होने के तुरंत बाद उसे पता चला।

विज्ञापन

"आने वाले महीनों में उनके पास कई बार था, जहां मुझे फोन आया और उन्होंने मुझे बताया कि उनके पास किसी प्रकार की लीड थी, लेकिन कोई भी लीड बाहर नहीं हुई।"

जांचकर्ताओं ने रॉबर्ट मार्श को बताया कि क्लिफ्टन वेंडेल मार्श संभवत: शाम को डेविल्स लेक के पास आराम क्षेत्र में पहुंचे, कुछ खाना तैयार किया और बिस्तर पर चले गए। आधी रात के आसपास, वह अपने ट्रक से बाहर निकला, और जांचकर्ताओं को लगता है कि यह उस समय के आसपास था जब वह मारा गया था।

रॉबर्ट मार्श ने कहा कि क्लिफ्टन वेंडेल मार्श को .25-कैलिबर पिस्तौल के साथ सिर में दो बार गोली मारी गई थी - एक बंदूक जिसे आमतौर पर महिलाओं द्वारा ले जाया जाता था। उसके ट्रक के पास पिस्टल से तीन कारतूस और जमीन पर खून पड़ा था। रॉबर्ट मार्श ने कहा कि हत्यारा ड्रग क्लिफ्टन वेंडेल मार्श के शरीर को ट्रक के यात्री पक्ष के चारों ओर, और उसे अपने टूरिस्ट में डालने की कोशिश की, लेकिन असफल रहा। फिर, कातिल शव को बाकी पड़ाव से खींचकर तालाब के किनारे तक ले गया।

1 अक्टूबर को दोपहर के आसपास, एक परिवार आराम करने के लिए रुक गया, और उनकी किशोर बेटी ने तालाब में क्लिफ्टन वेंडेल मार्श के शरीर की खोज की।

रॉबर्ट मार्श के दिमाग में उसके पिता की हत्या के दृश्य के बारे में कुछ बातें कौंध जाती हैं। सबसे पहले, क्लिफ्टन वेंडेल मार्श के ट्रक का हुड ऊपर था और डिपस्टिक जमीन पर था, जैसे कि वह तेल की जाँच कर रहा हो। दूसरा, ट्रक के ड्राइवर साइड का अगला टायर सपाट था। ट्रक के टायर अपेक्षाकृत नए थे, और टायर के वाल्व का तना मुड़ा हुआ था जैसे कि किसी ने हवा को बाहर जाने दिया हो।

रॉबर्ट मार्श ने कहा कि उनके पिता अपने टूरिस्ट में सोते समय पार्क करने के लिए एक स्तर की जगह खोजने के बारे में पसंद नहीं करते थे, लेकिन यह अनिश्चित है कि एक ख़राब टायर कहानी में कैसे फिट बैठता है।

रॉबर्ट मार्श ने कहा, "अटकलबाजी का एक हिस्सा यह है कि आधी रात के करीब किसी ने टायर से हवा को बाहर निकलने दिया होगा, और हो सकता है कि इससे पहले कि आप सोचेंगे कि वह सामान्य रूप से होगा।"

रॉबर्ट मार्श के अनुसार, उनके पिता के पास बहुत कम पैसे थे, शायद $ 70 या $ 80, उनके बटुए में जब उन्हें लूट लिया गया और मार दिया गया। उनके टूरिस्ट में करीब 700 डॉलर थे, लेकिन वह अछूता रहा। टूरिस्ट से .44-कैलिबर राइफल चोरी हो गई थी। रॉबर्ट मार्श ने कहा कि जांचकर्ताओं ने उस प्रकार के कारतूस खरीदने वाले व्यक्तियों पर नजर रखने के लिए क्षेत्र के स्टोरों को सतर्क किया, लेकिन कभी कुछ नहीं हुआ।

विज्ञापन

क्लिफ्टन वेंडेल मार्श के पोते और रॉबर्ट मार्श के भतीजे रॉब थॉमस 1990 के दशक के मध्य से पारिवारिक वंशावली पर नज़र रख रहे हैं, और कहते हैं कि उनके दादा की हत्या उनके परिवार के सबसे बड़े रहस्यों में से एक है। वह जवाब तलाशता रहता है।

"रहस्य अभी भी अनसुलझा है और मुझे बंद करना पसंद है - यही मुझे प्रेरित करता है, खासकर पारिवारिक इतिहास के सामान में," उन्होंने कहा।

थॉमस कॉलेज में थे जब उनके दादा की हत्या कर दी गई थी, और उन्होंने कहा कि हिंसक घटना उनके पूरे परिवार के लिए अजीब थी।

"यह एक कार दुर्घटना नहीं थी जहां आप एक चौराहे पर टी-बोनड प्राप्त करते हैं, यह जानबूझकर किया गया था। यह कठिन था, ”उन्होंने कहा। "फिर अज्ञात और चल रहे अज्ञात।"

मामले के मुख्य अन्वेषक मेर्ले हेन्के थे, जो उत्तरी डकोटा ब्यूरो ऑफ क्रिमिनल इन्वेस्टिगेशन के विशेष अन्वेषक थे। थॉमस ने कहा कि मामला एक ऐसा था जिसे उन्होंने अपनी सेवानिवृत्ति तक फिर से जारी रखा। जुलाई 2021 में हैंके की मृत्यु हो गई।

थॉमस को उम्मीद है कि उनके दादा की मृत्यु का रहस्य अभी भी सुलझ सकता है, लेकिन जरूरी नहीं कि किसी को न्याय के कटघरे में लाया जाए।

"जब मैं कॉलेज में था, और उससे पहले के वर्षों में, मैं न्याय में था - इस व्यक्ति ने जो किया है उसके लिए भुगतान कैसे किया जाता है, आप जानते हैं, इसके कुछ परिणाम होने की आवश्यकता है," उन्होंने कहा। "यह वास्तव में मेरे दिमाग या दिल का कारक नहीं है, मैं बस और अधिक समझना और जानना चाहता हूं।"

क्लिफ्टन वेंडेल मार्श की हत्या के बाद के वर्षों में, रॉबर्ट मार्श और उनके भाई ने फोर्ट सेंट जेम्स, ब्रिटिश कोलंबिया की यात्रा की, जहां उनके पिता ने मछली पकड़ी। संयोग से, वे क्लिफ्टन वेंडेल मार्श के साथ मछली पकड़ने वाले पुरुषों में से एक से मिले, और उसने उन्हें वह केबिन दिखाया जिसमें उनके पिता रुके थे और जिन स्थानों पर उन्होंने कई बार यात्रा की थी।

विज्ञापन

अपने जीवन में पहले, रॉबर्ट मार्श ने कहा, उनके पिता यात्रा करते समय अजनबियों से सुरक्षा के बारे में चिंतित थे, लेकिन अपने जीवन के अंत के करीब, उन्होंने कहा कि सड़क पर उनसे मिलने वाले ज्यादातर लोग मिलनसार थे।

"यह विडंबना है कि उसने अपनी जान किसी ऐसे व्यक्ति से खो दी जिसने उसे अंधेरे छाया से पीछा किया," उन्होंने कहा।

अधिक पढ़ें
1938 में बंगो टाउनशिप से चार वर्षीय हिकल हार्ले वेयर लापता हो गया था, और पूरी खोज के बावजूद उसका कोई पता नहीं चला।

इंग्रिड हार्बो सितंबर 2021 में ग्रैंड फोर्क्स हेराल्ड में शामिल हुए।

हार्बो ग्रैंड फोर्क्स क्षेत्र के समाचारों को कवर करता है, और ग्रैंड फोर्क्स और आसपास के क्षेत्र में व्यापार के बारे में भी लिखता है।

पाठक हार्बो तक 701-780-1124 या iharbo@gfherald.com पर पहुंच सकते हैं। ट्विटर @ingridaharbo पर उसका अनुसरण करें।
आगे क्या पढ़ें