टीमदक्षिणीनेटमूल्य

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

'किलर क्लाउन' जॉन वेन गेसी के पीड़ितों में से दो मिनेसोटन, नेटफ्लिक्स श्रृंखला क्रॉनिकल्स

जैसे ही दर्शक 'कन्वर्सेशन विद ए किलर: द जॉन वेन गेसी टेप्स' नेटफ्लिक्स की जॉन वेन गेसी पर नवीनतम सच्ची अपराध श्रृंखला देखने के लिए दौड़ते हैं, मिनेसोटन को याद दिलाया जाता है कि किलर क्लाउन के पीड़ितों में से दो मिनेसोटा को घर कहते हैं।

36 वर्षीय जॉन वेन गेसी को 23 दिसंबर, 1978 को डेस प्लेन्स पुलिस स्टेशन से अस्पताल ले जाया गया।
विलियम येट्स/शिकागो ट्रिब्यून/टीएनएस
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

जैसा कि दर्शक जॉन वेन गेसी पर नेटफ्लिक्स की नवीनतम सच्ची अपराध श्रृंखला को द्वि घातुमान देखने के लिए दौड़ते हैं, मिनेसोटन्स को याद दिलाया जाता है कि किलर क्लाउन के पीड़ितों में से दो मिनेसोटा को घर कहते हैं।

गेसी के आतंक के शासन का मुख्यालय इलिनोइस में हो सकता है, लेकिन उसकी हत्या की तबाही को मिनेसोटा के दो परिवारों ने गहराई से महसूस किया, जिनके बेटे कुख्यात सीरियल किलर से खो गए थे।

देश के सबसे क्रूर हत्यारों में से एक के रूप में जाने जाने वाले गेसी को 33 युवकों और लड़कों की हत्याओं से संबंधित आरोपों में दोषी ठहराया गया था, जिनमें से 29 को उसने अपनी संपत्ति पर दफन कर दिया था।इतिहास

एक 15 वर्षीय रॉबर्ट पिएस्ट के लापता होने के बाद पुलिस द्वारा तलाशी वारंट जारी करने के बाद 1978 में गेसी को गिरफ्तार किया गया था। अपने घर में रहते हुए, कानून प्रवर्तन ने शवों की खोज की।

उन शवों में मिनेसोटा के दो युवा पुरुष थे: क्लोक्वेट के रसेल नेल्सन और सेंट पॉल के जेम्स बायरन हाकेन्सन।

विज्ञापन

जबकि खोज के बाद नेल्सन के अवशेषों की पहचान की गई थी, हैकेन्सन की असली पहचान 2017 तक सामने नहीं आई थी, जब डीएनए प्रौद्योगिकी क्षमताओं ने जांचकर्ताओं को सच्चाई की ओर अग्रसर किया।

रसेल नेल्सन

मिनेसोटा विश्वविद्यालय में वास्तुकला का अध्ययन कर रहे रसेल नेल्सन ने 1977 में शिकागो की यात्रा की थी। स्टार ट्रिब्यून में 1994 के एक लेख के अनुसार, उन्होंने एक दोस्त से मिलने और अपनी पढ़ाई से संबंधित वास्तुकला का निरीक्षण करने के लिए यात्रा की थी।

स्टार ट्रिब्यून में 1994 के एक लेख में मिनेसोटा के कुख्यात सीरियल किलर जॉन वेन गेसी के पीड़ितों में से एक पर प्रकाश डाला गया है। क्लोक्वेट के रसेल नेल्सन मिनेसोटा विश्वविद्यालय में छात्र थे। शिकागो में दोस्तों से मिलने के दौरान, वह गेसी के 33 पीड़ितों में से एक बन गया।
फोटो Ancestry.com के सौजन्य से।

उनकी मां, नोर्मा नेल्सन, अपने 21 वर्षीय बेटे से सुनने वाली आखिरी थीं। गायब होने से पहले उसने उसे हैप्पी बर्थडे कहने के लिए फोन किया।

रसेल नेल्सन का शरीर दो साल बाद गेसी के तहखाने में क्रॉल स्पेस में खोजे गए 20 से अधिक शवों में से मिला था।

नोर्मा नेल्सन ने 1980 में गेसी की हत्या के मुकदमे में गवाही दी। 1990 के स्टार ट्रिब्यून लेख में, नोर्मा नेल्सन ने कहा कि उनका बेटा एक सम्मानित छात्र था और शादी करने की योजना बना रहा था।

रसेल नेल्सन की राख को उनके परिवार द्वारा सुपीरियर झील के उत्तरी तट पर फैलाया गया था।

जेम्स बायरन हाकेंसन

विज्ञापन

मिनेसोटन के मूल निवासी जेम्स बायरन हाकेनसन 1976 में 16 साल की उम्र में भाग गए थे। अपने सेंट पॉल घर से निकलने के कुछ समय बाद, उसने अपनी माँ को फोन किया और बताया कि वह शिकागो क्षेत्र में है।

एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, दो साल बाद, जब जांचकर्ताओं ने गेसी के पीड़ितों के अवशेषों की खोज की, तो हाकेन्सन की मां ने यह देखने के लिए शिकागो की यात्रा की कि क्या उनका बेटा उनमें से एक है। क्योंकि उसके बेटे के पास दंत रिकॉर्ड की कमी थी, वे यह निर्धारित करने में असमर्थ थे कि क्या हाकेन्सन के शरीर की खोज की गई थी।

हालांकि, जैसे-जैसे डीएनए तकनीक उन्नत हुई, जांचकर्ताओं ने 2011 में आठ अज्ञात गेसी पीड़ितों की लाशों को निकाला। उन लोगों के लिए एक कॉल लगाई गई थी, जिनके परिवार के सदस्य 1970 के दशक से लापता थे।

हाकेन्सन के दो भाई-बहनों ने डीएनए प्रस्तुत किया, जिससे कानून प्रवर्तन ने उसे पीड़ित के रूप में पहचानने की अनुमति दी। गेसी के क्रॉल स्पेस में उसके शरीर के स्थान के कारण, जांचकर्ताओं ने निर्धारित किया कि वह अगस्त 1976 में मारा गया था, उसी गर्मी में वह घर से भाग गया था।

1994 में घातक इंजेक्शन से गेसी की मौत हो गई थी।

Trisha Taurinskas, फ़ोरम कम्युनिकेशंस कंपनी के लिए एक एंटरप्राइज़ क्राइम रिपोर्टर है, जो लापता व्यक्तियों और अनसुलझे अपराध से संबंधित कहानियों में विशेषज्ञता रखती है। उनका काम मुख्य रूप से द वॉल्ट पर दिखाया गया है।

तृषा से ttaurinskas@forumcomm.com पर पहुंचा जा सकता है।
आगे क्या पढ़ें
1938 में बंगो टाउनशिप से चार वर्षीय हिकल हार्ले वेयर लापता हो गया था, और पूरी खोज के बावजूद उसका कोई पता नहीं चला।
1 अक्टूबर, 1981 को होप, मिशिगन के 68 वर्षीय क्लिफ्टन वेंडेल मार्श का शव डेविल्स लेक के पूर्व राजमार्ग 2 पर एक विश्राम क्षेत्र में मिला था।