सहीमेलचुनें

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

अब 'द्वि घातुमान-सुनने' के लिए उपलब्ध, पूर्ण डकोटा स्पॉटलाइट पॉडकास्ट सीज़न डाइडे / एंडरसन के लापता होने को विच्छेदित करता है

जहां तक ​​डाइड और एंडरसन के लापता होने के लिए जिम्मेदार है, एक श्रोता को ट्यून करना होगा और अंततः, स्वयं निर्णय लेना होगा। अब सभी 11 एपिसोड के साथ, ट्रू-क्राइम इन्वेस्टिगेटिव पॉडकास्ट डकोटा स्पॉटलाइट का यह सीज़न द्वि घातुमान सुनने के लिए पूरी तरह से उपलब्ध है।

हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

दिल के साथ एक सच्चे अपराध पॉडकास्ट के रूप में वर्णित, सीजन 6डकोटा स्पॉटलाइटवास्तविक जीवन की कहानी बताती है कि क्या होता है जब दो लोग दिल के दर्द, दर्द और अनुत्तरित प्रश्नों के निशान को छोड़कर पृथ्वी से गायब हो जाते हैं।

डकोटा स्पॉटलाइट निर्माता और मेजबान जेम्स वॉलनर द्वारा होस्ट किया गया और फोरम कम्युनिकेशंस पत्रकार जेरेमी फुगलेबर्ग द्वारा सह-निर्मित, खोजी श्रृंखला, "वैनिशिंग एक्ट", क्रिस्टिन डाइडे और बॉब एंडरसन के जीवन में एक गहरा गोता लगाती है, जो दो मिनेसोटन के अंतिम चरणों का पता लगाती है। और नॉर्थ डकोटा के मैदानी इलाकों से गायब होने से पहले की बातचीत।

क्रिस्टिन डाइडे और बॉब एंडरसन जंगल में टहलते हुए। 1 मई, 1993
योगदान / एंडरसन परिवार

नए सबूत, दिल दहला देने वाले साक्षात्कार और यहां तक ​​कि एक पूर्व जासूस की मदद से न केवल डाइड और एंडरसन के लापता होने का एक सम्मोहक खाता बनाने के लिए, बल्कि उनके नुकसान के प्रभाव का भी।

श्रोता को वोल्नर और फुगलेबर्ग के साथ खोजी सवारी पर ले जाया जाता है, दक्षिण डकोटा में कई क्रॉस-स्टेट लिंक सहित मामले की जानकारी प्राप्त करने से पहले कभी खुलासा नहीं किया गया। सनसनीखेज और नाटकीयता को छोड़कर, पॉडकास्ट ईमानदारी की पत्रकारिता शैली से चिपक जाता है, एक ऐसी कहानी पर प्रकाश डालने के प्रयास में जनता को आवश्यक जानकारी प्रदान करता है जो दशकों से अप्रतिबंधित और अनजान हो गई है।

पॉडकास्ट के पीछे की कहानी

विज्ञापन

फ़ोरम कम्युनिकेशंस पॉडकास्ट, डकोटा स्पॉटलाइट की मेजबानी शुरू करने से पहले, वोल्नर 2015 से डाइड और एंडरसन की कहानी का अनुसरण कर रहे हैं। नॉर्थ डकोटा स्टेट अटॉर्नी जनरल की वेबसाइट पर इसका वर्णन करने के लिए इस्तेमाल किए गए शब्दों के कारण मामले ने उनकी रुचि को बढ़ा दिया।

"मैंने सोचा था कि यह दिलचस्प था कि दो लोग इस तरह गायब हो जाएंगे," वोल्नर ने कहा। "और अटॉर्नी जनरल कोल्ड केस स्पेस में यह उल्लेख किया गया है कि उन्हें हत्या के शिकार माना जाता है, जो उनके द्वारा सूचीबद्ध अन्य सभी से अलग है। यह इसका वर्णन करने का एक दिलचस्प तरीका है: माना जाता है कि वे हत्या के शिकार हैं। उनके पास ऐसा मानने का कोई न कोई कारण होना चाहिए।"

मामले में वोल्नर की दिलचस्पी ने उन्हें कहानी के बारे में और जानने के लिए एक रास्ता खोजने के लिए प्रेरित किया - उन्होंने एक किताब और कहानी से संबंधित किसी भी वीडियो की तलाश की। उसे कुछ नहीं मिला। इसलिए, उन्होंने समाचार पत्रों के अभिलेखागार के माध्यम से खोज की। फिर भी उसे ज्यादा जानकारी नहीं मिली।

इसलिए, उन्होंने खुद की थोड़ी जांच-पड़ताल करना शुरू कर दिया - एक ऐसा रास्ता जो उन्हें डाइड और एंडरसन के सबसे करीबी लोगों तक ले गया। वर्षों से, वह इस मामले के बारे में, यकीनन, किसी से भी अधिक जानने लगा है। इसने उसे कहानी सुनाने के लिए एक उपयुक्त स्थिति में ला खड़ा किया। फुगलेबर्ग के साथ सेना में शामिल होकर, उन्होंने बस यही किया।

डाइड और एंडरसन की कहानी

अपने लापता होने के समय दो छोटे बच्चों की मां, डायडे, 1993 में ब्लूमिंगटन में रह रही थी, जब उसने अपने प्रेमी एंडरसन के साथ अपने गृहनगर विशेक, नॉर्थ डकोटा में कुछ सामान प्राप्त करने के लिए यात्रा की। तब से न तो उन्हें देखा या सुना गया है।

15 अगस्त, 1993 को लापता हुए क्रिस्टिन डाइडे को यहां ब्लूमिंगटन, मिनेसोटा में दोस्तों द्वारा शहर के चारों ओर रखे गए एक लापता पोस्टर पर चित्रित किया गया है।
योगदान की गई तस्वीर

वोल्नर और फुगलेबर्ग ने कानून प्रवर्तन और डाइडे के पूर्व पति के साथ-साथ, डीड और एंडरसन के करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों का साक्षात्कार करते हुए, गायब होने की सावधानीपूर्वक जांच की।

"अपराध" के पहले कभी नहीं प्रकट हुए साक्ष्य और पहलू प्रस्तुत किए गए हैं, जो सम्मोहक साक्ष्य प्रदान करते हैं जो किसी भी धारणा पर संदेह पैदा करते हैं, जो डाइड और एंडरसन ने अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों को पीछे छोड़ दिया।

विज्ञापन

डाइडे और एंडरसन के लापता होने के लिए कौन जिम्मेदार है, यह उजागर करने के लिए खोजी मार्ग के साथ, पॉडकास्ट सच्चे अपराध के मामलों के एक अन्य पहलू पर भी हिट करता है जो अक्सर बिना ध्यान दिए चला जाता है: जटिल और आजीवन दर्द जो उन लोगों को दिया जाता है जो लापता से प्यार करते थे।

कई पीढि़यों में दिल का दर्द उन कई लोगों के जीवन में प्रवेश कर गया है जो डाइड और एंडरसन को जानते थे, जबकि परोक्ष रूप से उन लोगों को प्रभावित करते हैं जिन्हें कभी मौका भी नहीं मिला।

न केवल इस कहानी के रहस्यमय पहलुओं के लिए, बल्कि वास्तविक जीवन और कच्ची कहानी कहने के लिए एक सहानुभूतिपूर्ण श्रोता तैयार किया जाएगा जो माइक्रोफोन को प्रभावित करने वालों के लिए बदल देता है।

अंतिम एपिसोड में, "ओपन लेटर टू ए किलर," पॉडकास्ट उन लोगों की आवाज़ों का उपयोग करता है जो डाइड और एंडरसन से सीधे बात करते हैं कि उनके नुकसान के लिए कौन जिम्मेदार हो सकता है। यह श्रोता को याद दिलाता है कि सच्ची अपराध कहानियाँ वास्तविक जीवन के लोगों के साथ घटित होती हैं।

जहां तक ​​डाइड और एंडरसन के लापता होने या मौतों के लिए जिम्मेदार है, एक श्रोता को ट्यून करना होगा और अंत में, खुद के लिए फैसला करना होगा।

अब सभी 11 एपिसोड के साथ,डकोटा स्पॉटलाइट का यह मौसमद्वि घातुमान-सुनने के लिए पूरी तरह से उपलब्ध है।

जहां भी आप पॉडकास्ट सुनते हैं वहां डकोटा स्पॉटलाइट डाउनलोड करें।

अपने पसंदीदा पॉडकास्ट ऐप पर डकोटा स्पॉटलाइट प्राप्त करें:सेब|Spotify|गूगल

Trisha Taurinskas, फ़ोरम कम्युनिकेशंस कंपनी के लिए एक एंटरप्राइज़ क्राइम रिपोर्टर है, जो लापता व्यक्तियों और अनसुलझे अपराध से संबंधित कहानियों में विशेषज्ञता रखती है। उनका काम मुख्य रूप से द वॉल्ट पर दिखाया गया है।

तृषा से ttaurinskas@forumcomm.com पर पहुंचा जा सकता है।
आगे क्या पढ़ें
एरिक हैदर की गुमशुदगी ने डिकिंसन को तीन साल तक परेशान किया। एक लापता व्यक्ति की जांच के रूप में शुरू हुआ, पुलिस की उदासीनता और अयोग्यता के आरोपों के कारण, एक विजयी वापसी की उम्मीद से धीरे-धीरे विकसित हुआ, उसके शरीर को जिंदा दफन कर दिया गया। एरिक हैदर की मौत के आसपास की परिस्थितियों पर सवाल बने हुए हैं।
डकोटा स्पॉटलाइट पॉडकास्ट के सीज़न 5: ए बेटर सर्च फॉर बारबरा कॉटन के नवीनतम अपडेट में, होस्ट जेम्स वोल्नर ने किसी ऐसे व्यक्ति का साक्षात्कार लिया, जिसने 1981 में विलिस्टन, नॉर्थ डकोटा से लापता हुई 15 वर्षीय लड़की को देखा होगा।
1938 में बंगो टाउनशिप से चार वर्षीय हिकल हार्ले वेयर लापता हो गया था, और पूरी खोज के बावजूद उसका कोई पता नहीं चला।