बीटोबेटक्लाएंट

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

उन्हें मेजर लीग बेसबॉल से प्रतिबंधित कर दिया गया था। फिर उन्होंने मिनेसोटा और डकोटासो में अपने जीवन का पुनर्निर्माण किया

खेल के सबसे कुख्यात घोटालों में से एक में अपनी भूमिका के बाद, चार्ल्स 'स्वीड' रिसबर्ग ने मिनेसोटा में मेजर लीग बेसबॉल से आजीवन प्रतिबंध लगाने के बाद, डकोटा और कई अन्य राज्यों में फिर से बेसबॉल खेलने सहित अपने जीवन का पुनर्निर्माण किया।

1919 में शिकागो वाइट सॉक्स के लिए खेलते हुए चार्ल्स "स्वीडन" रिसबर्ग।
योगदान
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

रोचेस्टर - 1925 में एक ठंडी अक्टूबर की दोपहर में, बेसबॉल के मेजर लीग में वर्ल्ड सीरीज़ शुरू होने वाली थी, लगभग 2,000 बेसबॉल प्रशंसकों ने मेयो फील्ड को पैक किया ताकि उस सीज़न में एक स्थानीय पसंदीदा द्वारा एकमात्र स्थानीय उपस्थिति देखी जा सके - जो उनमें से एक भी हुआ। विश्व सीरीज के इतिहास में अधिक कुख्यात गेंदबाज।

चार्ल्स "स्वीडन" रिसबर्ग- पूर्व शिकागो वाइट सॉक्स खिलाड़ी, जिन्हें मेजर लीग बेसबॉल द्वारा 1919 वर्ल्ड सीरीज़ को फेंकने के लिए जुआरियों के साथ कथित रूप से साजिश रचने के बाद जीवन के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था - उस दिन सेमीप्रो रोचेस्टर व्हाइट सोक्स के लिए "लिटिल सीरीज़" में पिच कर रहे थे। रोचेस्टर एसेस के खिलाफ खेल।

यह भी पढ़ें
स्वयंसेवकों का एक समूह आयोजन के लिए अपना काम समय पर पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है।
एक देश के कब्रिस्तान में साधारण पड़ाव के रूप में जो शुरू हुआ वह एक फ़ार्गो आदमी के लिए एक बड़े इतिहास के क्षण में बदल गया।
टॉम आस्कजेम ने आउटहाउस गड्ढों में बोतलें, डिश के टुकड़े और अतीत के अन्य भूले हुए अवशेषों को खोदने का करियर बनाया है, जिनमें से कई रेड रिवर वैली में 1870 के दशक के हैं।

और उन्होंने निराश नहीं किया। इसके तुरंत बाद अंपायर ने "प्ले बॉल!" घोषित किया। रिसबर्ग ने खेल के पहले रन में ट्रिपल के साथ गोल किया।

लेकिन सर्द मौसम में संघर्ष करने और तीसरी पारी में दो जंगली पिचों को फेंकने के बाद, रिसबर्ग पिचिंग माउंड को छोड़कर दूसरे बेस में चले गए। वहाँ, उन्होंने "एक हार्ड-हिट ड्राइव के शानदार कैच के साथ स्टैंड को रोमांचित किया, जिसने उस पर डबल के सभी निशान लगाए," पोस्ट-बुलेटिन ने बताया। रिसबर्ग के प्रयासों के बावजूद, व्हाईट सॉक्स खेल और लिटिल सीरीज़ को इक्के से हार गया।

रिसबर्ग की लोकप्रियता - मिनेसोटा में बेसबॉल बार्नस्टॉर्मिंग से, डकोटा और अन्य जगहों पर - तीन साल पहले की तुलना में काफी बदलाव था, जब मिनेसोटा क्लब के साथ उनके हस्ताक्षर ने बेसबॉल सर्कल में कुछ कर्कश पैदा किया था।

विज्ञापन

'बार-बार मुट्ठी, क्रूरता, उत्तेजना और गतिरोध'

1894 में सैन फ्रांसिस्को में जन्मे, चार्ल्स अगस्त रिसबर्ग स्वीडिश में जन्मे लॉन्गशोरमैन पिता और डेनिश अप्रवासी मां के बेटे थे। वह 1906 के महान भूकंप से बच गया, 14 साल की उम्र तक अपने स्कूल के लिए एक स्टार पिचर था, और 17 साल की उम्र में, प्रशांत तट लीग के लिए कोशिश की और हस्ताक्षर किए गए।

माइनर लीग में पांच साल के बाद, शिकागो वाइट सॉक्स ने 1917 में एक मजबूत हाथ और कमजोर बल्ले के साथ शॉर्टस्टॉप के रूप में रिसबर्ग को मेजर तक बुलाया। सोसाइटी फॉर अमेरिकन बेसबॉल रिसर्च के अनुसार, वह अपने "लगातार मुट्ठी, क्रूरता, उत्तेजना और गतिरोध" के लिए जाने जाते थे। डेट्रॉइट टाइगर्स के खिलाफ एक गेम के बाद, उन्होंने कथित तौर पर टाइ कोब से ड्रॉ के लिए लड़ाई लड़ी।

लीग के सर्वश्रेष्ठ क्षेत्ररक्षकों में से एक माने जाने वाले रिसबर्ग ने अपने धोखेबाज़ सीज़न में केवल .203 हिट किए, लेकिन अगले दो वर्षों में .256 में सुधार हुआ, जिसमें 1919 भी शामिल है, जब वाइट सॉक्स को बेसबॉल में बेहतरीन टीम के रूप में माना जाता था। वे उस वर्ष सिनसिनाटी के खिलाफ विश्व सीरीज जीतने के पक्ष में थे।

हालांकि, महत्वपूर्ण भुगतान की पेशकश करने वाले जुआरियों द्वारा लुभाए जाने पर, रिसबर्ग सहित सोक्स के आठ ने कथित तौर पर श्रृंखला को खोने की साजिश रची, जिसे ब्लैक सॉक्स घोटाले के रूप में जाना जाने लगा।

सॉक्स ने विश्व सीरीज के सर्वश्रेष्ठ पांच गेम तीन में गंवाए। रिसबर्ग ने .080 मारा और आठ मैचों में चार त्रुटियां कीं।

हालाँकि वह सिर्फ 25 वर्ष का था और मेजर में अपने तीसरे वर्ष में, रिसबर्ग को योजना के सरगनाओं में से एक माना जाता था।

उनका 1919 का बेसबॉल वेतन लगभग $3,500 था, "फिक्स" में उनके हिस्से के लिए उनका भुगतान $ 15,000 होने की अफवाह थी।

एक साल की जांच के बाद, और खिलाड़ियों को आपराधिक आरोपों का सामना करने वाले एक कोर्ट रूम में समाप्त कर दिया गया।

विज्ञापन

उन्हें जूरी ने बरी कर दिया था, लेकिन सभी आठ खिलाड़ियों को मेजर लीग बेसबॉल से आजीवन के लिए निलंबित कर दिया गया था, नए बेसबॉल कमिश्नर जज केनेसॉ माउंटेन लैंडिस ने। उन्हें गेंद खेलने के लिए दूसरी जगह ढूंढनी पड़ती थी।

1920 का यह कार्टून देश भर के अखबारों में तब चला जब 1919 वर्ल्ड सीरीज के फिक्सिंग की खबर आई।
योगदान

'पूर्व शिकागो वाइट सॉक्स पिचर को रोचेस्टर टीम के साथ खेलने के लिए साइन किया गया है'

1921 में, रिसबर्ग और कुछ अन्य तथाकथित "आठ मेन आउट" ने एक्स-मेजर लीग स्टार्स का गठन किया और उत्तरी विस्कॉन्सिन और मिनेसोटा में टीमों को लेकर मिडवेस्ट में बार्नस्टॉर्म किया।

उसी समय, रिसबर्ग की पहली पत्नी एग्नेस ने तलाक के लिए अर्जी दी। उन्हें उनके दो बच्चों की कस्टडी मिली।

21 मई, 1923 को रोचेस्टर डेली बुलेटिन में एक छोटी सी घोषणा दिखाई दी: "पूर्व शिकागो वाइट सॉक्स पिचर को रोचेस्टर टीम के साथ खेलने के लिए साइन किया गया है।" स्वेड रिसबर्ग अगले शनिवार को रेड विंग में सीज़न के ओपनर में रोचेस्टर के लिए पिच करेंगे।

जब ट्विन सिटीज अखबारों ने रोचेस्टर के लिए खेलने वाले एक संदिग्ध धोखेबाज के बारे में सवाल उठाए, तो स्थानीय प्रशंसकों ने नवागंतुक के आसपास रैली की। डेली बुलेटिन ने उद्धृत किया, "अतीत अतीत है।" "वह एक अच्छा गेंद खिलाड़ी है और उसे खेलने की अनुमति दी जानी चाहिए।"

रिसबर्ग ने सीजन के अपने पहले बल्ले पर एक घरेलू रन मारकर वफादारी का भुगतान किया, और अच्छे उपाय के लिए खेल को एक पिचर के रूप में भी शुरू किया और 12 बल्लेबाजों को आउट किया। दो हफ्ते बाद, मेमोरियल डे पर, रिसबर्ग ने पहली बार मेयो फील्ड में पिच की और विनोना पर 7-6 की जीत में एक बिंदु पर लगातार पांच सहित 10 बल्लेबाजों को आउट किया।

मेजर लीग शॉर्टस्टॉप के रूप में रिसबर्ग का मजबूत हाथ उनका कॉलिंग कार्ड था, लेकिन दक्षिणी मिनेसोटा में सेमीप्रो बल्लेबाजों को फेंकने वाले पिचर के लिए यह एक असली हथियार था। 1923 सीज़न के लिए, रिसबर्ग ने पिचर के रूप में 20-5 रिकॉर्ड (200-प्लस स्ट्राइकआउट के साथ) पोस्ट किया। उन्होंने .382 मारा।

विज्ञापन

निम्नलिखित सर्दियों के दौरान, "उनके वेतन की देखभाल के लिए उचित व्यवस्था करने के लिए मतदान किया गया था ताकि वह इस साल रोचेस्टर क्लब की सूची में सुनिश्चित हो सकें," डेली बुलेटिन ने बताया।

इस बीच, 12 जनवरी, 1924 को, रिसबर्ग ने रोचेस्टर दंत कार्यालय की कर्मचारी मैरी फ्रांसेस परसेल से शादी की। उन्होंने रोचेस्टर टाउनशिप में एक खेत खरीदा और एक परिवार का पालन-पोषण करने लगे। रिसबर्ग ने कथित तौर पर अपने खेत से अंडे और अन्य उत्पाद मेयो क्लिनिक को बेचे।

बेटे रॉबर्ट के साथ मैरी रिसबर्ग।
योगदान / जेफ रिसबर्ग

रिसबर्ग और रोचेस्टर एसेस के प्रबंधक क्लाउड मैकक्विलन ने 1924 सीज़न के लिए सभी बर्फ पिघलने से पहले ही प्रशिक्षण शुरू कर दिया था।

1888 में रोचेस्टर में जन्मे, क्लाउड "बोनी" मैकक्विलन रोचेस्टर हाई स्कूल में एक स्पोर्ट्स स्टैंडआउट थे और उन्होंने सेमीप्रो बेसबॉल खेला, पेशेवर रूप से बॉक्सिंग की, और सेमीप्रो फुटबॉल (उनके पूर्व-एनएफएल दिनों में ग्रीन बे पैकर्स के लिए) खेला। वह बाद में 1947 से 1951 तक और फिर 1953 से 1957 तक (जब उनका कार्यालय में निधन हो गया) रोचेस्टर के मेयर के रूप में कार्य किया।

डेली बुलेटिन ने 28 मार्च की रिपोर्ट में कहा, "स्वीडन और मैक ने अपनी बाहों को शुरू करने के लिए कुछ आकर्षक प्रदर्शन किए।"

शुरुआती काम ने लाभांश का भुगतान किया: सीज़न के ओपनर में, रिसबर्ग ने पहले बल्लेबाज का सामना किया, फिर नौवीं पारी तक विनोना को बिना हिट के रखा। 1924 सीज़न के लिए, रिसबर्ग ने घड़े के रूप में 22 गेम जीते और .361 हिट किया।

लेकिन, 1925 में, एसेस को दक्षिणी मिनेसोटा लीग द्वारा रिसबर्ग पर संगठित बेसबॉल के प्रतिबंध को मान्यता देने के लिए मजबूर किया गया था। 1925 सीज़न से पहले रिसबर्ग को टीम छोड़नी पड़ी थी।

1926 रोचेस्टर इक्के। हालांकि रिसबर्ग टीम के लिए खेले, लेकिन फोटो ने व्यक्तिगत खिलाड़ियों की पहचान नहीं की।
ओल्मस्टेड काउंटी का योगदान / इतिहास केंद्र

रिसबर्ग ने मोंटाना में एक सेमीप्रो टीम के साथ हस्ताक्षर किए, और अस्थायी रूप से अपनी पत्नी और अपने खेत को रोचेस्टर में 1925 सीज़न के दौरान पश्चिम में बार्नस्टॉर्म के लिए छोड़ दिया।

फिर, उस गर्मी के अंत में, वह रोचेस्टर प्रशंसकों के सामने उस एक गेम के लिए वापस आया।

जब 1925 सीज़न समाप्त हुआ, तो रिसबर्ग खेत पर काम करने के लिए वापस चले गए। उन्होंने रोचेस्टर में ज़ुम्ब्रो ऑटो कंपनी में भी निवेश किया। सोन रॉबर्ट का जन्म 29 नवंबर, 1925 को मेयो क्लिनिक में हुआ था।

जब 1926 का वसंत आया, रोचेस्टर बेसबॉल समर्थकों ने एक स्वतंत्र टीम को एक साथ रखना शुरू किया, जो संयोग से रिसबर्ग के संगठित लीग से प्रतिबंध से बाधित नहीं होगी।

"हाँ, मैं इस साल रोचेस्टर में खेलना चाहता हूँ," रिसबर्ग ने पोस्ट-बुलेटिन को बताया। "मैं अपने खेत की देखभाल के लिए यहाँ के पास रहना चाहता हूँ।"

इसलिए जब रोचेस्टर एसेस ने 17 मई को अपना सीज़न खोला, तो पोस्ट-बुलेटिन के अनुसार, यह "स्वीड" के साथ-साथ शानदार फॉर्म में था और विनोना टीम को पांच बिखरे हुए हिट्स के साथ पकड़ रहा था।

जुलाई के अंत में, हालांकि, रिसबर्ग ने मैकक्विलन को सूचित किया कि वह क्लब छोड़ रहा है। पोस्ट-बुलेटिन की रिपोर्ट के अनुसार, 10 में से नौ में जीत हासिल करने के बावजूद, स्वेड ने "कहा कि उसका हाथ उतना मजबूत नहीं है जितना कि था।" उन्होंने दक्षिण डकोटा में एक टीम के लिए शेष गर्मियों में खेलना समाप्त कर दिया।

मैरी, केंद्र, और बेटे "मिक" (जेराल्ड) बाईं ओर और बॉब (रॉबर्ट), दाएं। सेंट पॉल में रहने वाले रॉबर्ट के बेटे जेफ रिसबर्ग कहते हैं, "वे जानवरों और विशेष रूप से कुत्तों से प्यार करते थे।"
योगदान / जेफ रिसबर्ग

वह अगले दशक में विस्कॉन्सिन से कैलिफ़ोर्निया की टीमों में खेलने के लिए चला गया।

मैकक्विलन, अपने हिस्से के लिए, रिसबर्ग को बदलने के लिए उस कुख्यात 1919 व्हाइट सॉक्स टीम के दो अन्य सदस्यों तक पहुंचे। 21 जुलाई, 1926 को, PB ने रिपोर्ट किया कि डिकी केर, व्हाइट सॉक्स खिलाड़ियों में से एक पर हस्ताक्षर करना चाहता है, जिसे धोखाधड़ी कांड में नहीं फंसाया गया था (उन्होंने 1919 वर्ल्ड सीरीज़ में दो गेम जीते), या एडी सिकोटे "सर्वश्रेष्ठ में से एक" स्पिटबॉल पिचर जो कभी बड़ी लीग में खेले। ” और प्रतिबंधित वाइट सॉक्स खिलाड़ियों में से एक।

'वह बेसबॉल से इतना प्यार करता था कि कभी भी छोड़ नहीं सकता'

"बेसबॉल मेरे पिता का जीवन था," रिसबर्ग के बेटे रॉबर्ट ने हमें 2006 के एक साक्षात्कार में बताया। “जब वह अपने खेल में शीर्ष पर था, तब वह मेजर लीग में नहीं खेल सकता था। उसके साथ कठिन समय था, लेकिन वह बेसबॉल को कभी भी छोड़ने के लिए बहुत ज्यादा प्यार करता था।

1929 में, वॉल स्ट्रीट दुर्घटना में रिसबर्ग ने सब कुछ खो दिया, रॉबर्ट ने कहा। उन्होंने हमें बताया, "बेसबॉल खेलने से उन्होंने जो कुछ भी कमाया था वह सब खत्म हो गया।" “हमारा घर, हमारा खेत, कार व्यवसाय का हमारा हिस्सा। लेकिन मेरे पिता बेसबॉल खेलते रहे और कड़ी मेहनत करते रहे।”

स्वीडन और परिवार धीरे-धीरे पश्चिम में दक्षिण डकोटा चले गए, फिर ओरेगॉन अंत में अपने गृह राज्य कैलिफ़ोर्निया में बस गए। स्वीडन ने कुछ वर्षों तक लकड़ी के व्यवसाय में काम किया। सराय में टेंडेड बार।

1940 के दशक में बाएं से, स्वेड, बेटा मिकी, मैरी और बेटा रॉबर्ट।<br/>
योगदान / जेफ रिसबर्ग

स्वेड की 35 वर्ष से अधिक की पत्नी मैरी का 1960 में निधन हो गया।

सेंट पॉल में रहने वाले रॉबर्ट के बेटे जेफ रिसबर्ग कहते हैं, "मुझे याद है कि मेरी मां ने मुझे बताया था कि मैरी कितनी अद्भुत थी और वह कितनी मजबूत और प्यार करने वाली महिला थी।" "मुझे याद है कि मेरे पिताजी (और मुझे लगता है कि उनके भाई) का जन्म मेयो क्लिनिक में हुआ था। मुझे यह भी याद है कि युवा परिवार एक सर्दियों में तीतरों का एक स्थिर आहार खा रहा था, इतना अधिक कि मेरे पिताजी को फिर कभी तीतर का स्वाद पसंद नहीं आया (लेकिन उन्हें उनका शिकार करना पसंद था)।

मैरी के मरने के तुरंत बाद स्वेड अपने बेटे रॉबर्ट के साथ रहने लगा।

"फिर भी, वह हर बेसबॉल खेल को देख और सुन रहा था," रॉबर्ट ने कहा।

चार्ल्स "स्वीडन" रिसबर्ग का 81वां जन्मदिन, 13 अक्टूबर, 1975 को रेड ब्लफ़, कैलिफ़ोर्निया में निधन हो गया। वह "आठ पुरुष बाहर" में से अंतिम थे।

उन्हें कैलिफोर्निया के माउंट शास्ता में मैरी के बगल में दफनाया गया था।

रिसबर्ग निस्संदेह रोचेस्टर में मैदान में उतरने वाले सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों में से एक थे। विडंबना यह है कि वह खेल रहा था - और अभिनय कर रहा था - केवल निचली छोटी लीग में क्योंकि उस पर बेसबॉल के सबसे बड़े मंच पर धोखा देने का आरोप लगाया गया था।

अखबार की कतरन

संबंधित विषय:इतिहास
आगे क्या पढ़ें
1938 में बंगो टाउनशिप से चार वर्षीय हिकल हार्ले वेयर लापता हो गया था, और पूरी खोज के बावजूद उसका कोई पता नहीं चला।
1 अक्टूबर, 1981 को होप, मिशिगन के 68 वर्षीय क्लिफ्टन वेंडेल मार्श का शव डेविल्स लेक के पूर्व राजमार्ग 2 पर एक विश्राम क्षेत्र में मिला था।