मीआईvsrrमेलपूर्वावलोकन

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

4 वर्षीय मिनेसोटा के लड़के 'पंकी' की बेताब खोज के अंदर, 1938 में लापता हो गया

1938 में बंगो टाउनशिप से चार वर्षीय हिकल हार्ले वेयर लापता हो गया था, और पूरी खोज के बावजूद उसका कोई पता नहीं चला।

हिकल हार्ले वेयर, ठीक, 4 साल का था, जब वह 1938 में पाइन नदी के पास अपने परिवार के खेत से लापता हो गया था। 16 जून, 1938 से पाइन रिवर जर्नल के लेख में हिकल को उसकी बहन, अर्लोन के साथ चित्रित किया गया है।
पाइन रिवर जर्नल
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

बंगो टाउनशिप, मिन। - कोनी रिटर अपने अंकल हिकल से कभी नहीं मिले, लेकिन आने वाली पीढ़ियों के लिए उनका जीवन महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित होगा।

रिटर अपनी माँ के छोटे भाई, हिकल हार्ले वेयर की कहानी सुनकर बड़ी हुई, जो 84 साल पहले गायब हो गया था।

11 जून, 1938 को, 4 वर्षीय हिकल अपने दो बड़े भाइयों के साथ मिनेसोटा के कैस काउंटी में बुंगो टाउनशिप में पाइन नदी के दक्षिण-पश्चिम में परिवार के खेत के पास था। उसके भाई कुछ ढीले मवेशियों को घेरने गए, और जब वे कुछ मिनट बाद लौटे, तो लड़का बिना किसी निशान के गायब हो गया था।

>>3^डी

कैंप रिप्ले के नेशनल गार्ड्समैन सहित कम से कम 1,500 लोगों के खोज दल ने हिकल का कोई संकेत पाए बिना लगभग एक सप्ताह तक घने जंगली, दलदली क्षेत्र की खोज की।

यह मामला आज तक अनसुलझा है, एक दशक पुराना रहस्य अभी भी उन लोगों को प्रभावित कर रहा है जो छोटे लड़के को भी नहीं जानते थे।

विज्ञापन

"यह ठीक उसी तरह था जैसे हम बड़े हुए," रिटर ने याद किया। "मेरी माँ मेरे भाइयों और मैं के लिए बहुत सुरक्षात्मक थीं, और यह कुछ ऐसा है जिसने मुझे वह माँ बना दिया जो मैं हूँ।"
कोनी रिटर दशकों पुराने पोस्टर को देखता है जिसमें हिकल हार्ले वेयर के ठिकाने के बारे में जानकारी के लिए $ 200 का इनाम दिया जाता है, जो 1938 में पाइन नदी के पास से लापता हो गया था। वेयर को फिर कभी देखा या सुना नहीं गया था। रिटर उसकी भतीजी है और अपने लापता चाचा के बारे में सोचना जारी रखती है।

स्टीव कोहल्स / ब्रेनरड डिस्पैच

'खोया लड़का'

जबकि कैस काउंटी शेरिफ कार्यालय के पास 1938 तक के रिकॉर्ड नहीं हैं, हिकल के लापता होने और उसके बाद की खोज को ब्रेनरड डेली डिस्पैच, पाइन रिवर जर्नल और कैस काउंटी इंडिपेंडेंट के लेखों के माध्यम से एक साथ जोड़ा जा सकता है, प्रकाशन जो सभी फ्रंट पेज पर चलते थे 4 साल के स्टॉकी नन्हे की तस्वीरें, जिन्हें समुदाय के सदस्य लॉस्ट बॉय, द मिसिंग वेयर लैड और होनहार नौजवान प्यार से पंकी के नाम से जानते थे।

11 जून 1938 को शनिवार था। दोपहर का विवरण अलग-अलग अखबारों में अलग-अलग होता है, लेकिन सभी ने हिकल को अपने बड़े भाइयों, 13 वर्षीय रिचर्ड जूनियर और 10 वर्षीय बॉब के साथ परिवार के खेत के पास एक घास के मैदान में दोपहर और दोपहर 1 बजे के बीच रखा। . दो बड़े लड़के मवेशियों को घेरने के लिए चले गए, उन्होंने हिकल को वहीं रहने के लिए कहा, जब तक वे वापस नहीं आए।
पाइन नदी के दक्षिण-पश्चिम में बुंगो टाउनशिप का क्षेत्र, जहां 1938 में 4 वर्षीय हिकल हार्ले वेयर लापता हो गया था, आज घने जंगल और दलदली है। 84 साल पहले 1,500 से अधिक लोगों ने इस क्षेत्र की तलाशी ली, लेकिन छोटे लड़के का कोई पता नहीं चला।

स्टीव कोहल्स / ब्रेनरड डिस्पैच

उस समय की गवाही के अनुसार, "कुछ ही मिनट चले गए," लड़के एक खाली घास के मैदान में वापस आ गए।

रिचर्ड और लोइस वेयर ने उस दोपहर और शाम को अपने लापता बेटे की तलाश की, यह जानते हुए कि वह जंगल में भटकने के लिए प्रवृत्त था, वह 4 साल की छोटी उम्र में भी अच्छी तरह से जानता था।

कैस काउंटी शेरिफ क्लेरेंस मेरी रविवार सुबह 6 बजे घटनास्थल पर पहुंचे, जब परिवार को अभी भी बच्चा नहीं मिला था।

दोस्तों और पड़ोसियों ने लड़के की तलाश में मदद करने के लिए कदम बढ़ाया, आखिरी बार नंगे पांव देखा, नीले और सफेद धारीदार शर्ट के साथ तन का चौग़ा पहने हुए। ब्रेनरड डेली डिस्पैच ने इसे "उत्तरी मिनेसोटा में अब तक का सबसे बड़ा मैनहंट" कहा।

विज्ञापन

कैंप रिप्ले में तैनात नेशनल गार्ड्समैन और पार्क रैपिड्स, कैस लेक, एकेली और अन्य आसपास के क्षेत्रों के नागरिक संरक्षण कोर के सदस्यों से सुदृढीकरण आया।

ब्लडहाउंड ला क्रॉस, विस्कॉन्सिन से लाए गए थे। और जब खोज के पहले दिनों के बाद उन्हें कहीं और जरूरत पड़ी, तो कुत्तों का एक नया दल न्यू उल्म से आया। लेकिन सोमवार की रात बारिश ने लड़के की गंध को कमजोर कर दिया, जिससे उसे ट्रैक करना असंभव हो गया।
16 जून, 1938 के पाइन रिवर जर्नल के अखबारों की कतरनों में खोज दल में उन लोगों की तस्वीरें दिखाई गई हैं, जिन्होंने एक सप्ताह पहले हिकल हार्ले वेयर के लापता होने के बाद उसकी तलाश की थी।

पाइन रिवर जर्नल

1,500 से अधिक लोगों ने छोटे पंकी की खोज की, दिन के उजाले में मच्छरों के झुंड से लड़ते हुए और स्वैम्पलैंड्स के माध्यम से अपनी कांख तक जा रहे थे, अपनी कारों में या वेयर फार्म में जमीन पर सोते हुए रातें गुजार रहे थे।

एक सामुदायिक संग्रह ने खोजकर्ताओं को खिलाने के लिए धन सुरक्षित करने की मांग की और हिकल के ठिकाने की जानकारी के लिए एक इनाम की पेशकश की।

यह कथित तौर पर प्रत्येक दिन खोज टीमों के लिए सैंडविच बनाने के लिए 400 से अधिक रोटियां और 35 पाउंड मक्खन लेता था - $ 500 से $ 700 की दैनिक लागत। मुद्रास्फीति के साथ, यह 2022 में $10,000 से $14,000 हो जाएगा।

इनाम के लिए मोटे तौर पर $ 100 बचा था, खुद रिचर्ड वेयर के योगदान से दोगुना। $200 का इनाम आज लगभग $4,100 होगा।

सिद्धांत लाजिमी है

कुछ खोजकर्ताओं ने कहा कि उन्होंने एक बिंदु पर "एक बच्चे की तरह बेहोश दयनीय रोना" सुना।

दूसरों ने रविवार और सोमवार को कीचड़ में ताजा पटरियों की सूचना दी, जो एक बच्चे द्वारा बनाई गई प्रतीत होती हैं। कैस काउंटी इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट में ताजा भालू ट्रैक पास में हैं।

विज्ञापन

ब्रेनरड डेली डिस्पैच में बाद में कवरेज ने कानून प्रवर्तन को उद्धृत करते हुए कहा कि ताजा पैरों के निशान की रिपोर्ट गलत थी, और जंगल में अपनी पहली रात के दौरान हिकल की मृत्यु की संभावना थी।

ब्रेनरड डेली डिस्पैच में 17 जून के एक लेख में कहा गया है कि लोइस वेयर का मानना ​​​​था कि उसका बेटा मर गया था, जबकि रिचर्ड वेयर ने उसकी सुरक्षित वापसी की उम्मीद की थी।

उसी दिन, कैस काउंटी इंडिपेंडेंट ने लोइस वेयर के अनुसार पिछले सप्ताह की घटनाओं का एक लेखा-जोखा छापा, जिसने कहा कि उसका बेटा अपने आप गहरे पानी में नहीं भटकेगा। शायद कोई उसे ले गया, उसने कहा।

अपने बेटे को जीवित पाने की माँ की आशा बच्चे के प्रति उसके उच्च सम्मान से उपजी थी। उन्हें एक "मजबूत नौजवान", "एक कठिन बच्चा" के रूप में "ठीक काया" और "व्यावहारिक रूप से मच्छर के काटने के लिए प्रतिरक्षा" के रूप में वर्णित किया गया था। उसने कहा कि वह अपनी ताकत बनाए रखने के लिए धाराओं से ताजा पानी पीना और जामुन खाना जानता है।

"बहुत हल्के बाल, नीली आँखें और बोलने में थोड़ी कठिनाई" के रूप में वर्णित, हिकल को थोड़े समय के लिए गायब होने के लिए जाना जाता था, केवल एक इमारत के पास सोते हुए पाया जाता था।

लेकिन सबके अपने सिद्धांत थे।

कैस काउंटी इंडिपेंडेंट के 22 जून के संस्करण की एक रिपोर्ट में एक पड़ोसी का वर्णन किया गया है जिसमें कहा गया है कि दो अजीब आदमी तत्काल आसपास के क्षेत्र में थे। और कथित तौर पर उनके स्पष्ट स्थान के पास हौसले से बदली हुई पृथ्वी थी। इसे खोदा गया और कुछ भी पता नहीं चला।

पास के एक किसान ने दावा किया कि उसने उस दिन एक ट्रक को तेज रफ्तार में देखा, जिसमें एक छोटा लड़का रो रहा था। वह नेतृत्व कानून प्रवर्तन अधिकारियों के लिए नहीं था।

ब्रेनरड डेली डिस्पैच में छपा एक अन्य सिद्धांत कथित तौर पर ब्रेनरड फॉर्च्यून टेलर के साथ उत्पन्न हुआ और हिकल को दलदल के भीतर रहने वाले एक साधु के साथ रखा। कहा जाता है कि बूढ़े ने लड़के को जंगल में घूमते हुए पाया और उसे घर ले गया। लेकिन रेडियो, टेलीविजन या समाचार पत्र के बिना, आदमी को बच्चे की खोज के बारे में कुछ भी नहीं पता था और वह उस पर दावा करने के लिए किसी की प्रतीक्षा कर रहा था।

कानून प्रवर्तन ने कथित तौर पर वर्णित क्षेत्र में कहीं रहने वाले एक व्यक्ति को पाया लेकिन हिकल को नहीं मिला।

ब्रेनरड पेपर ने जून 17, 1938 की रिपोर्ट में कहा, "अध्यात्मवादियों के पत्र और अन्य लोगों से सहायता की पेशकश जो कि स्पष्ट रूप से क्रैंक हैं, ने पिछले कुछ दिनों में परिवार को भर दिया है।"

अपहरण के सिद्धांतों में हिकल के भटकने के विचार की तुलना में बहुत अधिक, यदि अधिक नहीं थे, तो छेद थे।
ब्रेनरड डेली डिस्पैच के 14 जून, 1938 के संस्करण की एक क्लिपिंग में 4 वर्षीय हिकल हार्ले वेयर के लापता होने के संबंध में पाए गए गंदे पैरों के निशान के बारे में एक शीर्षक दिखाया गया है।

ब्रेनरड डेली डिस्पैच

जमीन पीटे हुए रास्ते से दूर थी, बाहरी लोगों के लिए आसानी से सुलभ नहीं थी। किसी को कैसे पता चलेगा कि उस दिन हिकल खुद घास के मैदान में बाहर होगा, और भाइयों की छोटी अनुपस्थिति के साथ मेल खाने के लिए वे अपने हमले का समय कैसे तय कर सकते थे?

रिटर ने कहा कि हिकल के लापता होने के तुरंत बाद पास के एक खेत में बने खलिहान के नीचे कंक्रीट में दबे होने से संबंधित एक और अफवाह है।

"उसका बहुत सारा सामान अभी बना है, लेकिन हम निश्चित रूप से नहीं जानते हैं," उसने कहा।

हालांकि अख़बार कवरेज में प्रचलित नहीं है, रिटर ने कहा कि वेयर परिवार के सदस्यों पर भी आरोप लगे।

शायद किसी भी तरह के सिद्धांत की तुलना में एक संयोग से अधिक, ब्रेनरड डेली डिस्पैच का 14 जून, 1938 का संस्करण उसी घास के मैदान में एक और परिवार के फटने की कहानी कहता है, जहां हिकल को आखिरी बार देखा गया था।

लेख में कहा गया है कि करीब दो साल पहले युवा परिवार उस खेत में गया और जहरीला मशरूम खाया। इनमें से पांच की मौत हो गई। घटना के बारे में और कुछ नहीं बताया गया।

हिकल के लापता होने के बारे में कोई भी सिद्धांत या अफवाह कभी सामने नहीं आई।

"मैं वास्तव में विश्वास करता हूं कि वह अभी खो गया था, और यह दुखद था," रिटर ने कहा। "लेकिन उन्होंने उसे कभी नहीं पाया। वही अभी तक और भी दुखद था। और इसने मेरी दादी को बदल दिया। ”

टुकड़ों में एक परिवार

परिवार की त्रासदी के समय रिटर की माँ, अर्लोन जॉनसन, 7 वर्ष की थीं। सबसे छोटा भाई विलियम हार्वे महज 9 महीने का था।

"मेरी दादी तबाह हो गई," रिटर ने कहा। "... मेरी माँ ने कहा था कि उसे अपने सबसे छोटे भाई के साथ रहना है। यही दादी ने कहा था, 'उसे रुको, उसे जाने मत दो।' और इसलिए उसने उसे पूरे समय अपनी गोद में लिए रखा, और वह खुद एक छोटी लड़की थी।"

लोइस वेयर (बाद में लोइस कोवी) ने अपने बाकी बच्चों के प्रति और अधिक सुरक्षात्मक हो गए, उस मानसिकता को अपनी बेटी अर्लोन और आने वाली पीढ़ियों पर पारित कर दिया।

अपने लापता चाचा की दुःस्वप्न कहानी सुनने के बाद रिटर ने शायद ही कभी अपने बच्चों को अपनी आंखों से ओझल होने दिया।
कोनी रिटर ने 1938 में पाइन रिवर जर्नल के एक पुराने अखबार के लेख को 4 वर्षीय हिकल हार्ले वेयर के लापता होने की कहानी के साथ रखा। पहले पन्ने पर हिकल के साथ चित्रित उसकी बहन अर्लोन है, जो रिटर की मां है।

स्टीव कोहल्स / ब्रेनरड डिस्पैच

"मेरे बच्चों को इसके साथ रहना पड़ा - 'आप सड़क के उस पार नहीं जा सकते, आप कुछ नहीं कर सकते," रिटर ने कहा। "मैं डर गया था क्योंकि मेरी माँ ने इसे जीया था, और उसका भाई कभी घर नहीं आया।"

मामलों को और भी भयावह बनाने के लिए, रिटर ने अपना कुछ विवाहित जीवन जैकब वेटरलिंग के सेंट जोसेफ घर से लगभग 8 मील की दूरी पर बिताया, जो एक 11 वर्षीय लड़के का अपहरण कर लिया गया था और 1989 में उसकी हत्या कर दी गई थी। वेटरलिंग के हत्यारे को आखिरकार लाया गया। 2016 में न्याय के लिए, जब डैनी हेनरिक ने अपराध कबूल किया और अधिकारियों को लड़के के अवशेषों के स्थान पर ले गए।

यह एक ऐसा मामला था जिसने लगभग 30 वर्षों तक छोटे शहर मिनेसोटन को प्रेतवाधित किया और आधी सदी पहले हिकल के मामले से उपजे रिटर के अपने डर को बढ़ा दिया।

घटती आशा
जुलाई 1938 में ब्रेनरड डेली डिस्पैच की एक क्लिपिंग में लोइस और रिचर्ड वेयर से उस समुदाय के लिए धन्यवाद का एक नोट शामिल है जिसने अपने लापता बेटे, हिकल हार्ले वेयर की खोज में मदद की। लड़का कभी नहीं मिला।

ब्रेनरड डेली डिस्पैच

हिकल के पिता, रिचर्ड वेयर सीनियर, की 1953 में 51 वर्ष की आयु में ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो गई। इवांस, कोलोराडो में पुलिस प्रमुख के रूप में, वेयर को एक व्यक्ति द्वारा गोली मारकर हत्या कर दी गई, जिसने पिछले दिन यातायात उल्लंघन के संबंध में एक अदालती सम्मन जारी किया था। .

लोइस वेयर बाद में ग्लेन कोवी से शादी करने के बाद लोइस कोवी बन गए और 1983 में उनकी मृत्यु हो गई। हिकल के चार भाई-बहन, उनके लापता होने के बाद पैदा हुई एक छोटी बहन के साथ, सभी की मृत्यु हो गई।

जैसे-जैसे समय बीतता है और हिकल हार्ले वेयर को याद करने वाले लोगों की संख्या घटती जाती है, वैसे ही रिटर की सच्चाई जानने की उम्मीदें भी कम हो जाती हैं।

क्या उसे कभी वो जवाब मिलेंगे जो वह चाहती हैं?

"वास्तव में, नहीं," उसने कहा। "लेकिन क्या यह किसी और बच्चे को बचाने में मदद कर सकता है? हाँ। मैं तो यही चाहूंगा कि दूसरे बच्चे बच जाएं और ऐसी चीजें न हों, या ऐसी दुर्घटनाएं न हों। क्योंकि कौन जानता है कि यह क्या था?"

शायद रिटर किसी दिन स्वर्ग में हिकल हार्ले वेयर से मिलेंगे और पता लगाएंगे कि 1938 में उस जून के दिन वास्तव में क्या हुआ था। लेकिन तब तक मामला ठंडा रहता है।
रोब झील पाइन नदी के दक्षिण-पश्चिम में बुंगो टाउनशिप में स्थित है, जहां से 4 वर्षीय हिकल हार्ले वेयर 1938 में गायब हो गया था।

स्टीव कोहल्स / ब्रेनरड डिस्पैच

थेरेसा बॉर्के से Theresa.bourke@brainerddispatch.com या 218-855-5860 पर संपर्क किया जा सकता है। ट्विटर पर www.twitter.com/Dispatchtheresa पर उसका अनुसरण करें।संबंधित विषय:लापता व्यक्तिसत्य अपराधन सुलझा हुआ
फेसबुक
1981 में नॉर्थ डकोटा रेस्ट स्टॉप पर मिशिगन एंगलर को 'डार्क शैडो से' किसने मारा?