दशांशविरुद्धhlस्वप्न11प्राप्त

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

जिंदा दफन: अनुत्तरित प्रश्न 2012 में नॉर्थ डकोटा मान की मौत

एरिक हैदर की गुमशुदगी ने डिकिंसन को तीन साल तक परेशान किया। एक लापता व्यक्ति की जांच के रूप में शुरू हुआ, पुलिस की उदासीनता और अयोग्यता के आरोपों के कारण, एक विजयी वापसी की उम्मीद से धीरे-धीरे विकसित हुआ, उसके शरीर को जिंदा दफन कर दिया गया। एरिक हैदर की मौत के आसपास की परिस्थितियों पर सवाल बने हुए हैं।

ब्रायन हेस्टिंग्स अपने दिवंगत पिता एरिक हैदर की एक तस्वीर रखते हैं, जिसे 24 मई 2012 को एक निर्माण स्थल पर जिंदा दफनाया गया था, और तीन साल बाद खोजा गया था।
योगदान दिया / एरिक हैदर के लिए न्याय फेसबुक पेज
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

डिकिंसन - 24 मई, 2012 को दक्षिण-पश्चिमी नॉर्थ डकोटा में सर्द 50 डिग्री हवाओं के माध्यम से कटी हुई गर्म धूप। डिकिंसन में, 30 वर्षीय एरिक हैदर ने अपनी माँ को एक सीवर मुख्य परियोजना पर काम पर जाने से पहले गले लगाया और चूम लिया। हाईवे 22 पर बेकर ह्यूजेस कॉम्प्लेक्स। उस समय उसे यह बहुत कम पता था, लेकिन यह आखिरी बार होगा जब वह अपने बेटे को जीवित देखेगी।

एरिक के लापता होने से डिकिंसन तीन साल तक त्रस्त रहा। एक लापता व्यक्ति की जांच के रूप में शुरू हुआ, एरिक की मां मैरीलेन सुचन द्वारा लगाए गए पुलिस की उदासीनता और अयोग्यता के आरोपों से खटास, धीरे-धीरे एक विजयी वापसी की उम्मीद से उसके लापता बेटे को मृत घोषित करने के विचारों में विकसित हुआ। विरल जानकारी के साथ मामला ठंडा पड़ने लगा और जांचकर्ताओं का मार्गदर्शन करने के लिए केवल कुछ ही सुराग मिले।

तीन साल बहुत कम या बिना किसी प्रगति के बीत जाएंगे।

मई 2015 में, एक निजी अन्वेषक को काम पर रखने के बाद, एरिक का शरीर उस स्थान से 10 फीट से भी कम दूरी पर खोजा जाएगा, जहां से पुलिस ने पहले खोज की थी। निर्माण स्थल पर पता चला जहां उन्हें आखिरी बार जीवित देखा गया था, लापता व्यक्ति के मामले को सुलझाया गया था - लेकिन प्रस्ताव में, एरिक को जिंदा कैसे दफनाया गया था, इस बारे में और सवाल उठाए जाएंगे।

एक दशक से भी अधिक समय के बाद, सुचन का मानना ​​​​है कि उनके बेटे की रहस्यमय मौत के बारे में अभी भी अनुत्तरित प्रश्न हैं और अपने बेटे को खोने का दर्द उतना ही गहरा है जितना 10 साल पहले था।

विज्ञापन

"... यह आसान नहीं हुआ है। यह कठिन नहीं हुआ है …. आपको लगता होगा कि अब तक यह होना चाहिए था, ”उसने भावुक होते हुए कहा। "... मुझे नहीं पता कि मैं कैसे चलता रहता हूं ... मेरे पास ऐसे दिन हैं जहां मैं चाहता हूं कि मैं चला गया।"

अपने लापता होने की 10वीं बरसी पर एक सिट-डाउन इंटरव्यू में, सुचन ने कहानी का अपना पक्ष साझा किया, जिसमें उनका बेटा भी शामिल था।

"मैं नहीं चाहती कि इसे भुलाया जाए," उसने कहा। "... वह हमेशा सभी को मुस्कुराना चाहता था; हमेशा चाहता था कि हर कोई खुश रहे।"

एरिक हैदर
प्रस्तुत

'पतली हवा से कोई गायब नहीं होता'

24 मई 2012 को, अपने 31वें जन्मदिन से कुछ ही समय पहले, एरिक अपने तीसरे सप्ताह में कॉफ़ेल की नलसाजी और हीटिंग के लिए काम कर रहा था। वहाँ एरिक ने एक शीर्ष व्यक्ति के रूप में लगन से काम किया - उपकरण प्राप्त करना और खाई में स्थापित जल लाइनों की मदद करना। 474-पृष्ठ की एक लंबी डिकिंसन पुलिस की खोजी रिपोर्ट के अनुसार, एरिक छह के एक दल का हिस्सा था, जो बिस्मार्क से डिकिंसन निर्माण स्थल तक कारपूलिंग कर चुका था।

वर्क क्रू के जॉब फोरमैन, जैक बेटनहाउज़ेन ने बाद में पुलिस को बताया कि वे वेंडी में लगभग 11 बजे दोपहर के भोजन के लिए निकले थे, जहां एरिक अकेला बैठा था। इससे पहले दिन में, उसने अपनी प्रेमिका के माता-पिता को मवेशियों की मदद करने के लिए कुछ दिनों की छुट्टी का अनुरोध किया था, लेकिन हाल ही में काम पर रखने के कारण उस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया था। फोरमैन ने नोट किया कि उन्हें एरिक को देखकर याद आया जब वे दोपहर में नौकरी की साइट पर वापस पहुंचे, लेकिन 15 मिनट बाद वे उसे नहीं ढूंढ पाए।

कामगारों ने दिन भर के लिए गड्ढों को भरने, औजारों को उठाने और उपकरणों को दूर रखने का काम शुरू कर दिया था।

दोपहर 2 बजे के आसपास, एरिक को साइट पर देखे बिना, उन्होंने उसके सेलफोन पर कॉल करने का प्रयास किया। यह सीधे ध्वनि मेल पर चला गया।

विज्ञापन

रात के खाने से पहले, पुलिस रिपोर्ट में कहा गया था कि लगभग 25 से 30 फीट की खाई खुली हुई थी, लेकिन रात के खाने से पहले 30-बाई-40 उत्तरी छेद में से अधिकांश को बैकफिल कर दिया गया था। कर्मचारी के लापता होने और बैकफिलिंग के काफी खतरों के बावजूद, एरिक की जवाबदेही के बिना काम आगे बढ़ा।

एरिक हैदर की प्रेमिका, जोडी ह्युसन, 7 सितंबर, 2012 को डिकिंसन पुलिस लेफ्टिनेंट काइलन क्लॉज़र, प्रमुख अन्वेषक और फिर हवलदार से बात करती है।
योगदान / डिकिंसन पुलिस विभाग

कार्य दल एरिक के लंच बॉक्स, बैकपैक और तनख्वाह के साथ बिस्मार्क वापस चला गया - जो सुबह चालक दल को वितरित किया गया था - और शाम 6:30 बजे समय पर पहुंचा, जहां उसकी प्रेमिका, जोडी ह्युसन, उसे लेने के लिए इंतजार कर रही थी। लेकिन उसका कहीं पता नहीं चला। उसके सहकर्मियों ने उसे बताया कि वे उसे पूरी दोपहर नौकरी की जगह पर नहीं ढूंढ पाए और वे उसके बिना शहर से निकल गए।

ह्युसन, जो अक्सर एरिक से दिन भर बात करता था, ने पुलिस को बताया कि उसने आखिरी बार उससे दोपहर 12:04 बजे बात की थी और कुछ भी ठीक नहीं लग रहा था।

"ऐसा करना उसके जैसा नहीं है। यह अजीब है। दिन के उजाले में पतली हवा से कोई भी गायब नहीं होता है, "ह्यूसन ने 2012 के डिकिंसन प्रेस में कहालेख.

सेवानिवृत्त जासूस रॉन वैन डोर्न द्वारा दायर एक कथा के अनुसार, बेटेनहौसेन ने पुलिस को बताया कि उन्हें लगा कि एरिक पीटीओ के अनुरोध से इनकार कर दिया गया है और नौकरी से निकल गया। जब जासूस ने फोरमैन से सवाल किया, "वे सिर्फ एक आदमी को पीछे क्यों छोड़ेंगे," तो उसका जवाब था कि लोग पहले नौकरी छोड़ चुके हैं और यह असामान्य नहीं था।

फोन रिकॉर्ड से पता चलता है कि ह्युसन ने एरिक को कॉल करने की कोशिश की, लेकिन यह सीधे ध्वनि मेल पर चला गया।

जब वह नो-शो था, तो हेवसन ने सुचन को यह पूछने के लिए बुलाया कि क्या उसने अपने बेटे से सुना होगा। रात का खाना बनाने के बीच में, सुचन ने कहा कि उसने सुबह से एरिक से बात नहीं की थी जब उसने उसे काम के लिए छोड़ दिया था। उसने ह्युसन को पुलिस को बुलाने के लिए कहा, और एरिक की तलाश मेमोरियल डे वीकेंड में शुरू हुई।

26 मई 2012 की सुबह, एरिक का परिवार डिकिंसन में कानून प्रवर्तन केंद्र पहुंचा, जो एक सामुदायिक खोज को व्यवस्थित करना और पोस्टर वितरित करना चाहता था। डिकिंसन पुलिस विभाग ने तब एक खोज दल का आयोजन किया, और लगभग दोपहर तक, ऑफ-रोड वाहनों के साथ कई खोजकर्ता साइट पर थे और सेलफोन पिंग के आधार पर एक खोज की स्थापना की।

विज्ञापन

उसके लापता होने के पांच दिन बाद, पुलिस ने चालक दल के निर्देशों के आधार पर निर्माण स्थल की खुदाई शुरू की। हालांकि, उन्होंने गलत दिशा में खोदा।

2016 में प्रमुख अन्वेषक और अब डिकिंसन पुलिस लेफ्टिनेंट काइलन क्लौज़र ने कहा, "पहले खुदाई के बिंदु से, हम एरिक स्थित 10 फीट के भीतर थे।" "उस समय की सभी सूचनाओं से, पुष्टि में क्रू में हर किसी से और कार्य स्थल पर जितने संभव हो उतने लोगों से बात करने के साथ, हमने जिन मापदंडों पर काम किया, हमें अब भी विश्वास था कि हम सभी सूचनाओं की तुलना में व्यापक और आगे बढ़ गए हैं। ”

जॉब साइट क्षेत्र के उत्तर में दक्षिण-पूर्व में स्थित एक सेल टॉवर से एक विस्तृत जमीन और हवाई खोज हफ्तों तक चली। जहां सेलफोन को पिंग किया गया था, उससे अधिक क्षेत्र को कवर करने के लिए खोज का विस्तार किया गया था। परिणाम कुछ और नहीं बल्कि मृत अंत थे। इसके बाद तलाशी बंद कर दी जाएगी।

सुचन का दावा है कि जब तलाशी बंद कर दी गई, तो वह पुलिस के पास पहुंच गई और उसे बिना किसी अनिश्चित शब्दों के कहा गया कि वह "अपने बेटे को नहीं जानती", और यह कि वह केवल नौकरी की जगह "चला गया" था।

सुचन ने कहा, "सब कुछ नौकरी साइट क्षेत्र में वापस जाता है।" "'वह यहाँ नहीं है। सच्चाई का सामना करो, तुम अपने बेटे को नहीं जानते और वह चला गया।' मेरे दिमाग में कुछ चुनिंदा शब्द चल रहे थे। जासूसों में से एक ने टिप्पणी की, 'अगर मुझे पता होता कि वह एक अपराधी है, तो मैं अपना समय बर्बाद नहीं कर रहा होता।'"

सुचन ने कहा कि टिप्पणियों ने उन्हें बहुत आहत किया, "... यह अभी भी किसी का बेटा है। वह अभी भी एक व्यक्ति है।"

योगदान / डिकिंसन पुलिस विभाग

तीन साल लापता, पहली खुदाई असफल

एरिक के लापता होने के पहले वर्ष में, डिकिंसन और बिस्मार्क के बीच एक अफवाह फैल गई, जिसने नौकरी की जगह पर एक आकस्मिक दफन की ओर इशारा किया, कुछ ने तो बेईमानी से खेलने का भी सुझाव दिया। अन्य अफवाहों का पालन किया गया, जिनमें से एक ने उसके कर्ज से बचने के लिए उसके चलने की संभावना पर विचार किया, जो उसके पास हो सकता था।

क्लौज़र ने एक में कहा, "पिछले चार या पांच महीनों में, हमने कई लोगों से बात की है क्योंकि लीड या फोन कॉल आए हैं।"2013 डिकिंसन प्रेस लेख . "मैंने लोगों के साथ घूमने के लिए क्षेत्र से बाहर कई यात्राएं की हैं और हमारे पास कुछ अन्य एजेंसियां ​​​​हैं जो हमारी मदद कर रही हैं, कुछ चीजें कर रही हैं। यह धीमा रहा है, लेकिन यह एक सक्रिय मामला है। हम जो कुछ भी कर सकते हैं, करने की कोशिश कर रहे हैं।"

सुचन पहले दिन से ही अपने बेटे के लापता होने पर अड़ी हुई है, और यह उसकी मर्जी से नहीं था।

2013 में उसने कहा, "वह नौकरी की साइट से नहीं चला था।" "मेरा मानना ​​​​है कि बेईमानी से खेल हुआ था। मेरा मानना ​​​​है कि एरिक किसी चीज़ के बीच में फंस गया था, कि वह कुछ ऐसा जानता था जिसे उसे नहीं जानना चाहिए था। मैंने उस नौकरी की साइट पर कई घंटे बिताए हैं और मुझे विश्वास नहीं होता कि वह वहां है। जिसने भी ऐसा किया और एरिक की जान ले ली उसने भी मेरी जान ले ली।"

एक उत्खनन फोटो में उस कार्य स्थल का विवरण दिया गया है जहां एरिक हैदर का शव मिला था।
योगदान / डिकिंसन पुलिस विभाग

उसका शरीर ढूँढना

एरिक के परिवार ने रैपिड सिटी में स्थित निजी जांच फर्म डिस्कवरी इंवेस्टिगेशन, इंक. को काम पर रखने के बाद, उसकाशव मिला 21 मई, 2015 को, लगभग 6.5 फीट की गहराई पर दफनाया गया - जहां पुलिस ने मूल रूप से खोदा था, वहां से 10 फीट से भी कम दूरी पर। लाल रंग का दस्ताने पहने उसका बायां हाथ तब मिला जब निर्माण श्रमिक इलाके में पानी और बिजली की लाइनों की खुदाई कर रहे थे। आगे की खुदाई से उनके शरीर के बाकी हिस्सों का पता चला और अधिकारियों को घटनास्थल पर बुलाया गया।

एक झुकी हुई, घुटने टेकने की स्थिति में जमीन के नीचे दबे हुए और पाइप की समान लंबाई का सामना करते हुए वह तीन साल पहले काम कर रहा था, एरिक की पीली सख्त टोपी उसके चेहरे के नीचे स्थित थी। क्लॉज़र द्वारा दायर एक कथा के अनुसार, उनका शरीर "जिस तरह से पाइप के पास बैठा था या जब वह खड़ा था और जमीन पर मजबूर किया गया था, तब उसके ऊपर गंदगी को धकेलने के अनुरूप था"।

क्रू उस कार्य स्थल के पास खुदाई करते हैं जहां एरिक हैदर को आखिरी बार देखा गया था।
योगदान / डिकिंसन पुलिस विभाग

एरिक के शरीर को जांच के लिए ग्रैंड फोर्क्स में यूनिवर्सिटी ऑफ नॉर्थ डकोटा फोरेंसिक लैब में स्थानांतरित कर दिया गया था। एक पेसमेकर, एक उपकरण जिसका उपयोग अनियमित हृदय ताल को नियंत्रित करने के लिए किया जाता था, ने उसकी मृत्यु के समय को दोपहर 12:19 बजे चिह्नित किया - उसके सहकर्मियों द्वारा खाइयों को भरने के पांच मिनट बाद।

परीक्षा रिपोर्ट के अनुसार, "तीन साल तक उस गहराई में दफनाने के बाद, खोपड़ी के पीछे और पसली के पिंजरे में केवल ममीकृत ऊतक के अवशेष थे।"

कॉफ़ेल की नलसाजी और हीटिंग के मालिक जे कॉफ़ेल ने एक में कहापिछला साक्षात्कार कि उन्हें यह सुनकर "बहुत अफ़सोस हुआ" कि शव के एरिक होने की पुष्टि हुई थी। कॉफेल ने यह भी कहा कि उसकी कंपनी और एरिक के लापता होने के दिन उसके साथ काम करने वाले कर्मचारियों ने स्थानीय जांच में सहयोग किया।

"मेरे विचार और प्रार्थना परिवार और उन दोस्तों, रिश्तेदारों और सहकर्मियों के साथ हैं," उन्होंने कहा।

एरिक के शरीर की खोज ने उसके परिवार को जवाब के लिए और अधिक बेताब कर दिया। आने वाले सालों तक सवाल खिंचेंगे।

केस बंद: 'इसे वापस खोलें और असली कहानी पाएं'

जब दिवंगत स्टार्क काउंटी राज्य के अटॉर्नी टॉम हेनिंग ने घटना के संबंध में आपराधिक आरोप दायर करने से इनकार कर दिया, तो डिकिंसन पुलिस विभागबंद करनाd मामला 2016 में। इस निर्णय ने एरिक के परिवार को औपचारिक रूप से प्रेरित कियाविरोधसिटी ऑफ डिकिंसन पब्लिक सेफ्टी सेंटर के सामने कार्रवाई की मांग की।

उनकी मृत्यु के दस साल बाद भी सुचन के सवाल बने हुए हैं।

“कभी-कभी किताबों के हमेशा सही जवाब नहीं होते। इसे वापस खोलें और वास्तविक कहानी प्राप्त करें। यह वहाँ है, उन्हें बस इसके लिए काम करना है, ”उसने कहा। "वे नहीं चाहते।"

उसकी माँ के अनुसार, वह मानती है, "एरिक का ध्यान रखा गया था।"

"भले ही हमारे पास अभी इस पर काम करने वाला कोई नहीं है, मेरे पास जो कुछ है उससे कहीं अधिक जानकारी है। मुझे पता है कि किसने (यह) किया। मुझे पता है कि उन्होंने ऐसा क्यों किया। बेशक, हम जानते हैं कि कब और कहाँ। तो हमारे पास सभी डब्ल्यू हैं - कौन, क्या, कब, कहां और क्यों - मेरे पास वह है। सिर्फ इसलिए कि इसे अभी तक अदालतों के माध्यम से नहीं लाया गया है, इसका मतलब यह नहीं है कि हमारे पास वे जवाब नहीं हैं। किसी दिन, भगवान की मर्जी, इसे लाया जाएगा, ”उसने कहा।

एरिक हैदर की बेटी ब्रायन हेस्टिंग्स ने अपने पिता को विदाई दी क्योंकि उनका परिवार उन्हें 24 मई, 2022 को आराम करने के लिए देता है।
योगदान दिया / मेरीलेन सुचान

एक फेसबुक पेज जिसका शीर्षक है "एरिक हैदर के लिए न्याय!!! एरिक के मामले की जानकारी के साथ अक्सर अपडेट किया जाता है। पृष्ठ में उनकी बेटी ब्रायन सहित परिवार के सदस्यों की कहानियां हैं। कई पोस्ट मांग करते हैं कि जांच फिर से शुरू की जाए।

"असफलता को स्वीकार करना कठिन है, क्योंकि मैं कई तरह से असफल महसूस करता हूँ। मैं लड़ते-लड़ते थक गया हूँ... चिंता के साथ। मैं उस अपराध बोध से लड़ते-लड़ते थक गया हूं जो उसने वहां तीन साल तक रखा और हम उसे नहीं पा सके, ”सुचन ने कहा।

ग्रामीण सेल्फ्रिज, नॉर्थ डकोटा में एक धूप के दिन, एरिक के परिवार ने आखिरकार उसे 24 मई, 2022 को आराम करने के लिए रखा।

"आज से दस साल पहले, मुझे अपना आखिरी आलिंगन और चुंबन मिला। आज से दस साल पहले उन्होंने आखिरी सांस ली थी. आज से दस साल पहले उनका दिल रुक गया था। आज, मैंने उसे फिर से दफना दिया, ”उसने कहा। "तो यह एक ऐसा दिन हो गया है जिसे मैं दोहराना नहीं चाहता।"

डिकिंसन पुलिस विभाग ने इस कहानी पर द डिकिंसन प्रेस के साथ सहयोग किया, लेकिन इस कहानी के मामले से सीधे संबंधित सवालों के जवाब देने से इनकार कर दिया। प्रकाशन के समय तक, एरिक हैदर का मामला "बंद" बना हुआ है, जिसमें कोई कानूनी कार्रवाई नहीं की गई है।

द वॉल्टे की सिनेमेटोग्राफ़ी वाली अन्य फ़िल्में-टीवी शो
डकोटा स्पॉटलाइट पॉडकास्ट के सीज़न 5: ए बेटर सर्च फॉर बारबरा कॉटन के नवीनतम अपडेट में, होस्ट जेम्स वोल्नर ने किसी ऐसे व्यक्ति का साक्षात्कार लिया, जिसने 1981 में विलिस्टन, नॉर्थ डकोटा से लापता हुई 15 वर्षीय लड़की को देखा होगा।

जैकी जाहफेटसन उत्तरी मिशिगन विश्वविद्यालय से स्नातक हैं, जिनका पत्रकारिता पथ मिशिगन के ऊपरी प्रायद्वीप में द डेली माइनिंग गजट के लिए एक फ्रीलांसर के रूप में शुरू हुआ था। उनकी पिछली भूमिकाओं में द नॉर्थ विंड में एडिटर-इन-चीफ और मार्क्वेट, मिच में द माइनिंग जर्नल में रिपोर्टर शामिल हैं। एक डेयरी फार्म पर पली-बढ़ी, उन्हें तुरंत पता था कि डिकिंसन पश्चिम में उनका पहला गंतव्य होगा क्योंकि वह खेत के जीवन के लिए योग्यता हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करती हैं, फसल की खेती और सब कुछ कृषि। वह सरकार, आग, अपराध और शिक्षा पर केंद्रित कठिन समाचारों को कवर करती है। जब वह समय सीमा को पूरा नहीं करती है और नगर आयोग की बैठकों में भाग लेती है, तो वह एक नवोदित संगीतकार और गायिका है।
आगे क्या पढ़ें