साउदीसाटामाट्का

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और एक उपहार बॉक्स!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और एक उपहार बॉक्स!

विज्ञापन

विज्ञापन

आपातकालीन पालक देखभाल की कमी का मतलब है कि नॉर्थ डकोटा के कुछ बच्चों को होटलों, कार्यालयों में रहना चाहिए

राज्य के मानव सेवा विभाग के बच्चों और परिवार सेवा प्रभाग के निदेशक कोरी पेडर्सन ने कहा, पालक बच्चों के लिए आपातकालीन आश्रय स्थलों के लिए नॉर्थ डकोटा की जरूरत कोई नई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि ये जरूरतें 1995 में अपना करियर शुरू करने के बाद से मौजूद हैं।

ट्रॉय बेकर/फ़ोरम न्यूज़ सर्विस द्वारा चित्रण
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

फ़ार्गो - नॉर्थ डकोटा के आसपास के बाल कल्याण कार्यकर्ता बच्चों को उनकी सुरक्षा के लिए उनके घरों से निकाले जाने और होटलों में रखने के बारे में चिंता जता रहे हैं क्योंकि आपातकालीन पालक देखभाल आसानी से उपलब्ध नहीं है।

बाल कल्याण अधिकारियों के अनुसार, कभी-कभी, मानव सेवा कर्मचारियों को अपने कार्यालयों में बच्चों के साथ रात या सप्ताहांत बिताना पड़ता है। मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं में अंतराल का अध्ययन करने वाली एक विधायी समिति द्वारा प्राप्त एक हालिया रिपोर्ट में कहा गया है कि पालक माता-पिता की कमी के कारण एक बच्चे को राज्य अस्पताल, वयस्कों के लिए एक जेम्सटाउन सुविधा में भेजा गया था।

रिपोर्ट्स चिंता का कारण हैं, दक्षिण-पूर्व नॉर्थ डकोटा में रिचलैंड, सार्जेंट और रैनसम काउंटियों के मानव सेवा क्षेत्र के निदेशक लिन फ्लिथ ने कहा। फ्लिथ ने कहा कि बच्चों को संभालने के लिए होटल और सरकारी भवन नहीं बनाए गए हैं, और वे बच्चों को अपनेपन की भावना नहीं देते हैं।

"हम सभी जो बाल कल्याण में हैं, दृढ़ता से मानते हैं कि बच्चे अपनी सबसे प्राकृतिक, कम से कम प्रतिबंधात्मक सेटिंग में सर्वश्रेष्ठ रहते हैं ... अधिमानतः अपने घर में, अधिमानतः अपने परिवार के साथ," उसने फोरम को बताया।

राज्य यह ट्रैक नहीं करता है कि बच्चों को कितनी बार होटलों में रखना पड़ा है या मानव सेवा कार्यालय में रात भर रुकना पड़ा है। और राज्य के अधिकारी बच्चों की पहचान की रक्षा करने वाले गोपनीयता कानूनों का हवाला देते हुए राज्य अस्पताल में रहने वाले बच्चे के खाते की पुष्टि नहीं करेंगे।

विज्ञापन

राज्य के मानव सेवा विभाग के बच्चों और परिवार सेवा प्रभाग के निदेशक कोरी पेडर्सन ने कहा, नॉर्थ डकोटा में आपातकालीन प्लेसमेंट की जरूरत कोई नई बात नहीं है। उन्होंने कहा कि ये जरूरतें 1995 में अपना करियर शुरू करने के बाद से मौजूद हैं।

लेकिन ट्रेल और स्टील काउंटियों में मानव सेवा क्षेत्र के निदेशक किम जैकबसन के अनुसार, कोरोनोवायरस महामारी ने एक आदर्श तूफान खड़ा कर दिया, जिसने समस्या को बढ़ा दिया। कम संभावित पालक माता-पिता ने कदम बढ़ाया, सुविधाओं में आपातकालीन बिस्तर भरे हुए थे और उन लोगों की अधिक आवश्यकता थी जो मानसिक बीमारी, विकासात्मक अक्षमताओं और व्यवहारिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित बच्चों की देखभाल कर सकते थे, बाल कल्याण अधिकारीकहा।

"लोग नौकरी बदल रहे थे," जैकबसन ने कहा। "लोग शायद अपने घर में अज्ञात बच्चों के लिए थोड़ा अधिक भयभीत थे।"

फोस्टर अमेरिका के कार्यकारी निदेशक मैरी ज़ेमलर वू के अनुसार, नॉर्थ डकोटा इन मुद्दों का सामना करने वाला अकेला नहीं है, जो एक गैर-लाभकारी समूह है जो पालक बच्चों की वकालत करता है।

ऐसी ही रिपोर्ट टेक्सास, वाशिंगटन और जॉर्जिया से सामने आई है। वर्जीनिया ने हाल ही में 2021 में छह महीने की अवधि में पालक घर की कमी के कारण होटलों, आपातकालीन कमरों या सरकारी कार्यालयों में कम से कम एक रात बिताने के बाद एक टास्क फोर्स का गठन किया।एक ऑनलाइन समाचार आउटलेट, वर्जीनिया मर्करी की रिपोर्ट।

समाधान की तलाश

नॉर्थ डकोटा में होटल और सरकारी कार्यालयों में रहने वाले बच्चों की रिपोर्ट ने उन बच्चों के लिए समाधान खोजने के बारे में बातचीत शुरू कर दी है, जिन्हें रहने के लिए एक सुरक्षित स्थान की आवश्यकता होती है, जबकि उनके लिए एक दीर्घकालिक परिवार की मांग की जाती है।

कुछ सुझावों में समुदाय के सदस्यों और बाल देखभाल प्रदाताओं के लिए अधिक आपातकालीन पालक देखभाल प्रमाणन और लाइसेंसिंग विकल्प, योग्य श्रमिकों को बनाए रखने के लिए प्रोत्साहन, विशेष पालक घरों का एक नेटवर्क विकसित करना, आश्रय सुविधाओं में जरूरतों का आकलन करना और जोखिम में सेवा करने वाले प्रत्यक्ष देखभाल कर्मचारियों के लिए मजदूरी बढ़ाना शामिल है। आबादी।

"मुझे लगता है कि यह हमें आशा देता है," जैकबसन ने समाधान की दिशा में काम करने के लिए सिस्टम की जरूरतों की पहचान करने के बारे में कहा।

विज्ञापन

पेडर्सन ने अधिक निवारक सेवाओं का आह्वान किया जो बच्चों को पालक देखभाल प्रणाली की आवश्यकता से बिल्कुल दूर रखें। दीर्घावधि में, सभी को मजबूत परिवार बनाकर बाल कल्याण प्रणाली को समग्र रूप से सुधारने पर ध्यान देना चाहिए।

पेडर्सन ने पिछले महीने नॉर्थ डकोटा चिल्ड्रन कैबिनेट की बैठक में कहा, "मैं हमें इस बारे में सोचने के लिए चुनौती दूंगा कि कैसे, समुदायों के रूप में, हम उसमें एक बड़ी भूमिका निभाते हैं," 2019 में गठित एक सरकारी निकाय जो राज्य भर में बच्चों की देखभाल की जांच करता है। .

ज़ेमलर वू ने कहा कि संकट को रोकने के लिए प्रणालीगत कार्य करना महत्वपूर्ण है।

"आप एक लचीला प्रणाली कैसे बनाते हैं जिसमें बच्चों और परिवारों के लिए इसकी आवश्यकता होती है ताकि आप उस भयानक क्षण तक न पहुंचें जहां आप अपने घर से एक बच्चे को ले जा रहे हैं, और फिर उन्हें कार्यालय में या होटल में सो रहे हैं या अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में रहना पड़ रहा है जहां वे नहीं हैं?" उसने पूछा।

मानव सेवा के नॉर्थ डकोटा विभाग का अनुमान है कि किसी भी समय लगभग 1,500 बच्चे पालक देखभाल प्रणाली में हैं। मार्च के अंत तक, नॉर्थ डकोटा में 1,036 पालक परिवार थे, एजेंसी ने कहा।

मानव सेवा विभाग के अनुसार, हाल के वर्षों में नॉर्थ डकोटा में आपातकालीन प्लेसमेंट में कमी आई है, जो 2017 में 1,014 से बढ़कर 2021 में 744 हो गई है।

राज्य के मानव सेवा विभाग के अनुसार, मिनेसोटा के आपातकालीन प्लेसमेंट भी 2017 में 4,430 से घटकर 2021 में 2,732 हो गए हैं। राज्य के अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल किसी समय कम से कम 22 बच्चे "प्लेसमेंट की प्रतीक्षा कर रहे थे", जिसमें किसी होटल में भेजा जाना या सरकारी कार्यालय में रात बिताना शामिल हो सकता है।

नॉर्थ डकोटा में, राज्य के विधायक और मानव सेवा कार्यकर्ता व्यवस्था में सुधार के लिए कदम उठा रहे हैं, पेडर्सन और अन्य ने कहा।

विज्ञापन

पेडर्सन ने कहा कि नॉर्थ डकोटा उन बच्चों को रखने पर केंद्रित है, जिन्हें अपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ पालक देखभाल की आवश्यकता होती है, जब माता-पिता उनकी देखभाल नहीं कर सकते। जिसमें दादा-दादी, चाचा-चाची शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य बच्चों को पालक देखभाल प्रणाली से बाहर निकालने और यदि संभव हो तो उनके माता-पिता के पास तेजी से वापस लाने के तरीकों की तलाश कर रहा है।

2019 में, नॉर्थ डकोटा फैमिली फर्स्ट प्रिवेंशन सर्विसेज एक्ट 2018 को लागू करने वाला एक प्रारंभिक राज्य बन गया, एक संघीय कानून जिसका उद्देश्य बच्चों को परिवार के साथ रखना और फोस्टर केयर प्लेसमेंट को कम करना है।

मिनेसोटा, जिसने पिछले साल कानून भी लागू किया था, को राज्य के कानून के अनुसार, नियुक्ति के लिए एक रिश्तेदार पर विचार करना चाहिए।

ज़ेमलर वू ने कहा कि एक रिश्तेदारी कार्यक्रम होना एक पालक देखभाल प्रणाली को क्रम में रखने की कुंजी है। उन्होंने कहा कि संघीय सरकार ने राज्यों को कम से कम 50% पालक बच्चों को भेजने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास किया है, जो अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर हैं, परिवार के अन्य सदस्यों को, उसने कहा।

उन्होंने कहा कि दूसरे परिवार में जाना बच्चों के लिए सबसे कम दर्दनाक अनुभव है, क्योंकि वे पहले से ही उन लोगों से जुड़ाव और विश्वास की भावना महसूस करते हैं, जिनके पास वे जा रहे हैं।

'प्यार करने वाले वयस्कों के साथ स्थिर संबंध'

पेडर्सन ने कहा कि नॉर्थ डकोटा ने अपनी पालक देखभाल प्रणाली में सुधार करने के लिए कदम उठाए हैं, खासकर जब आपातकालीन नियुक्ति की बात आती है। पांच साल पहले, नॉर्थ डकोटा ने 85 बच्चों को राज्य से बाहर पालक देखभाल के लिए भेजा था। अब, केवल एक बच्चा राज्य के बाहर की सुविधा में है, उन्होंने कहा।

राज्य ने फरवरी में घोषणा की कि वह अधिक अस्थायी आश्रय स्थान बनाने के लिए कुल $ 1.5 मिलियन के लिए आवेदन करने के लिए संस्थाओं से आवेदन स्वीकार करेगा, प्रत्येक साइट को $ 150,000 तक प्राप्त करने की अनुमति होगी। कम से कम छह आवेदकों ने प्रस्ताव प्रस्तुत किए, पेडर्सन ने कहा।

नॉर्थ डकोटा में फ़ार्गो, ग्रैंड फोर्क्स, बिस्मार्क, मिनोट, डिकिंसन और विलिस्टन में युवा आश्रय सुविधाएं हैं।

पेडर्सन ने कहा कि नॉर्थ डकोटा भी मानसिक बीमारी और बच्चों के लिए व्यवहारिक स्वास्थ्य उपचार के लिए अधिक बिस्तर उपलब्ध कराने की कोशिश पर केंद्रित है। "हम हमेशा बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए समाधान ढूंढ रहे हैं," उन्होंने कहा।

अनुसंधान ने सुझाव दिया है कि राज्यों को अलग-अलग सेटिंग्स से दूर रहना चाहिए, ज़ेमलर वू ने कहा। उन्होंने कहा कि ऐसी सेटिंग्स को अस्थायी आधार पर दुर्लभ और "विशिष्ट चिकित्सीय जरूरतों" के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए।

जैकबसन ने कहा कि नॉर्थ डकोटा में, मानव सेवा कर्मचारी बच्चों को उनके घरों, स्कूलों और पड़ोसियों के करीब रखना चाहते हैं।

"आप हमेशा के लिए सुविधाओं में बच्चों को गोदाम में नहीं रख सकते," पेडर्सन ने कहा।

एक स्थिर परिवार का हिस्सा होना इतना बुनियादी और मौलिक है कि कभी-कभी यह कल्पना करना या इस बारे में बात करना मुश्किल होता है कि यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है, ज़ेमलर वू ने कहा।

"बेशक, जहां हम सोचते हैं कि बच्चे परिवारों में हैं। और सभी शोध हमें एक ही बताते हैं, कि यह प्यार करने वाले वयस्कों के साथ स्थिर संबंध है जो भविष्यवाणी करता है कि हम अपने पूरे जीवन में कैसे करते हैं, "उसने कहा।

नॉर्थ डकोटा में फोस्टर केयर सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए, यहां जाएंnd.gov/dhs/services/childfamily/fostercare/, या राज्य के मानव सेवा विभाग को 701-328-2316 या 800-245-3736 पर कॉल करें। पालक माता-पिता बनने के इच्छुक लोग सुनने या बोलने में अक्षम लोगों के लिए 833-378-4663 या 711 (TTY) पर कॉल कर सकते हैं। वे यहां पाए गए एक ऑनलाइन फॉर्म को भी पूरा कर सकते हैंnd.gov/dhs/services/childfamily/fostercare/care-in-nd.html।

अप्रैल बॉमगार्टन फरवरी 2019 में एक खोजी रिपोर्टर के रूप में फोरम में शामिल हुए। वह बेलफ़ील्ड, एनडी से 10 मील दक्षिण-पूर्व में एक खेत में पली-बढ़ी, जहाँ उसका परिवार हियरफोर्ड मवेशियों को पालता है। उन्होंने जेम्सटाउन विश्वविद्यालय, ND . में संचार और इतिहास / राजनीति विज्ञान में दोहरी पढ़ाई की
आगे क्या पढ़ें
टोकाटा आयरन आइज़ की मां सारा जंपिंग ईगल के अनुसार, एज्रा मिलर ने 2012 में चेज़ आयरन आइज़ के परिवार से मुलाकात की, जब टोकाटा आयरन आइज़ 9 वर्ष के थे और मिलर 19 वर्ष के थे।
धरती पर और कोई जगह नहीं है जहां कृषि संकट यूक्रेन से बड़ा हो। अब, नॉर्थ डकोटा के किसान मदद के लिए समुद्र के पार पहुंच रहे हैं।
इस साल मेल-इन और शुरुआती मतदान जून 2020 से 160,000-वोट टैली से काफी नीचे है, जब COVID-19 महामारी के कारण सभी मतपत्रों को मेल द्वारा वापस करना आवश्यक था।
प्रतिभागियों को 20 मिनट के सत्र के दौरान राज्य अभिलेखागार के कर्मचारियों द्वारा उनकी कहानियों को रिकॉर्ड किया जाएगा।