फ्रैंकग्रेहाउन्डऔरट्रेनर

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

पेंस पर ट्रंप का दबाव अभियान 6 जनवरी को तीसरी सुनवाई का फोकस है

पैनल ने ग्रेग जैकब की गवाही सुनी, जो उपराष्ट्रपति माइक पेंस के मुख्य वकील के रूप में कई बैठकों के लिए मौजूद थे, जिसमें जॉन ईस्टमैन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उपाध्यक्ष को हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित किया। जैकब ने कहा कि पेंस दिसंबर की शुरुआत में इस विचार पर अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रिया से कभी नहीं डगमगाए।

यूएस हाउस सेलेक्ट कमेटी ने गुरुवार, 16 जून, 2022 को वाशिंगटन, डीसी में कैपिटल हिल पर 6 जनवरी की जांच पर अपनी तीसरी सुनवाई की।
यूरी ग्रिपास / टीएनएस
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

वॉशिंगटन - राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प जानते थे कि उपराष्ट्रपति माइक पेंस को 2020 के राष्ट्रपति चुनाव को एकतरफा रूप से उलटने के लिए कहना अवैध था, लेकिन उन्होंने इसे वैसे भी करने के लिए दबाव डाला, 6 जनवरी, 2021 की जांच करने वाली हाउस कमेटी ने गुरुवार की सुनवाई में तर्क दिया, जहां इसने मामला भी बनाया। कि ट्रम्प ने कैपिटल विद्रोह के दौरान पेंस के जीवन को खतरे में डाल दिया।

समिति ने ट्रम्प और कैलिफ़ोर्निया के अटॉर्नी जॉन ईस्टमैन के एक बहु-सप्ताह के प्रयास को रेखांकित किया जिसमें ट्रम्प को पद पर बनाए रखने में मदद करने के लिए पेंस पर दबाव डालने के उद्देश्य से निजी बैठकें और ट्वीट शामिल थे। ईस्टमैन का सिद्धांत था कि पेंस या तो चुनावी वोटों को पूरी तरह से अस्वीकार कर सकते हैं या कार्यवाही को निलंबित कर सकते हैं और 10 दिनों के अवकाश की घोषणा कर सकते हैं जिसमें राज्य विधानसभाओं को चुनाव परिणामों की पुन: जांच करने का आदेश दिया जाएगा। संविधान के 12वें संशोधन या 1887 के चुनावी गणना अधिनियम के तहत किसी भी योजना की अनुमति नहीं है, गवाहों ने सुनवाई में गवाही दी।

"यह संवैधानिक शरारत है," सेवानिवृत्त संघीय न्यायाधीश जे। माइकल लुटिग, जिन्होंने 6 जनवरी को पेंस को सलाह दी थी कि उनके पास क्या अधिकार हैं, ने समिति को बताया। "मेरा मानना ​​है कि अगर उपराष्ट्रपति पेंस ने अपने राष्ट्रपति और संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति के आदेशों का पालन किया होता ... अमेरिका में एक संवैधानिक संकट के भीतर क्रांति। ”

माइकल लुटिग, उपराष्ट्रपति माइक पेंस के सलाहकार, गुरुवार, 16 जून, 2022 को वाशिंगटन, डीसी में कैपिटल हिल पर 6 जनवरी की जांच पर हाउस सेलेक्ट कमेटी की तीसरी सुनवाई से पहले गवाही देते हैं।
यूरी ग्रिपास / टीएनएस

लुटिग, जिन्हें राष्ट्रपति जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश द्वारा नियुक्त किया गया था और दो बार सुप्रीम कोर्ट के नामांकन के लिए विचार किया गया था, ने कहा कि अमेरिका देश की स्थापना के बाद से पहले संवैधानिक संकट से चूक गया था, जो तब हुआ होगा जब एक निर्वाचित अधिकारी ने लाखों लोगों की इच्छा को उलटने के लिए काम किया होता। मतदाता। उन्होंने चेतावनी दी कि देश को 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में इसी तरह के प्रयासों को रोकने के लिए कार्य करने की आवश्यकता है।

"डोनाल्ड ट्रम्प और उनके सहयोगी और समर्थक अभी भी अमेरिकी लोकतंत्र के लिए एक स्पष्ट और वर्तमान खतरा हैं," लुटिग ने कहा।

विज्ञापन

रेप पीट एगुइलर, डी-कैलिफ़ोर्निया, ने समिति के अध्यक्ष बेनी थॉम्पसन, डी-मिस और वाइस चेयरमैन लिज़ चेनी, आर-व्यो के साथ सुनवाई का नेतृत्व किया। पैनल ने ग्रेग जैकब की गवाही भी सुनी, जो पेंस के मुख्य वकील के रूप में कई बैठकों के लिए मौजूद थे, जिसमें ईस्टमैन और ट्रम्प ने उपाध्यक्ष को हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित किया। जैकब ने कहा कि पेंस दिसंबर की शुरुआत में इस विचार पर अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रिया से कभी नहीं डगमगाए।

"उपराष्ट्रपति कभी नहीं हिले," जैकब ने कहा। "वह जो कुछ भी जानता था और हमारे संविधान के बारे में अध्ययन किया था, उससे इसका कोई मतलब नहीं था कि एक व्यक्ति के पास उस तरह का अधिकार होगा।"

समिति ने पेंस चीफ ऑफ स्टाफ मार्क शॉर्ट के बयानों के वीडियो पर भी प्रकाश डाला, जो ईस्टमैन की बैठकों में भी थे।

पैनल ने व्हाइट हाउस के अधिकारियों और कई वकीलों की गवाही दिखाई जिन्होंने कहा कि ईस्टमैन का सिद्धांत गलत था और उन्होंने 6 जनवरी से पहले ट्रम्प और अन्य को कई बार बताया। और समिति ने ईस्टमैन और ट्रम्प के वकील रूडी गिउलिआनी द्वारा निजी स्वीकृति पर प्रकाश डाला कि वे योजना जानते थे अवैध था, हालांकि उन्होंने सार्वजनिक रूप से जोर देना जारी रखा कि यह कानूनी था।

जैकब ने कहा कि ईस्टमैन ने ट्रम्प और पेंस के साथ ओवल ऑफिस की बैठक में स्वीकार किया कि यह योजना 1887 के इलेक्टोरल काउंट एक्ट का उल्लंघन करेगी, लेकिन ईस्टमैन ने कहा कि वह क़ानून को असंवैधानिक मानते हैं और उन्हें उम्मीद नहीं थी कि अदालतें इसकी वैधता पर विचार करेंगी।

"अगर अदालतों ने इसे हल करने के लिए कदम नहीं उठाया, तो इसे हल करने के लिए कोई और नहीं था," जैकब ने कहा कि उन्होंने ईस्टमैन को बताया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस और कार्यकारी शाखा गतिरोध में होगी, और विधायिका क्रॉसहेयर में फंस जाएगी।

"जैसा कि मैंने (ईस्टमैन) से कहा था, उस मुद्दे को सड़कों पर तय करना पड़ सकता है, क्योंकि अगर हम इसे राजनीतिक रूप से काम नहीं कर सकते हैं, तो हम पहले ही देख चुके हैं कि लोग इस चुनाव के बारे में कितने उत्साहित हैं।"

उपराष्ट्रपति माइक पेंस के पूर्व वकील ग्रेग जैकब ने गुरुवार, 16 जून, 2022 को वाशिंगटन में कैपिटल हिल पर 6 जनवरी की जांच पर अपनी तीसरी सुनवाई के दौरान सदन की चयन समिति के समक्ष गवाही दी।
यूरी ग्रिपास / टीएनएस

अगले दिन एक बैठक में, जैकब ने कहा कि ईस्टमैन ने स्वीकार किया कि सुप्रीम कोर्ट उनके खिलाफ 9-0 से शासन करेगा यदि पेंस ने उस योजना का पालन किया जो वह और ट्रम्प प्रस्तावित कर रहे थे।

विज्ञापन

ईस्टमैन, ऑरेंज काउंटी, कैलिफ़ोर्निया में चैपमैन विश्वविद्यालय के एक पूर्व प्रोफेसर ने मेमो में और राज्य और संघीय सांसदों के साथ बैठकों में तर्क दिया कि पेंस के पास धोखाधड़ी के आरोपों के कारण राज्यों के इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों को अस्वीकार करने का अधिकार था - एक ऐसा कार्य जो निर्णय लेना छोड़ देता सदन में राज्य के प्रतिनिधिमंडल के लिए अगला राष्ट्रपति - या राज्यों को परिणाम वापस भेजने के लिए उनके विधायिका परिणामों की जांच करें और तय करें कि उन्हें बदला जाना चाहिए या नहीं।

कायदे से, जब कांग्रेस इलेक्टोरल कॉलेज के परिणामों को प्रमाणित करती है तो उपाध्यक्ष की भूमिका काफी हद तक औपचारिक होती है। लुटिग ने समिति को उस कानूनी तर्क के बारे में बताया जो उसने पेंस को ट्रम्प और ईस्टमैन के दबाव का मुकाबला करने के लिए दिया था।

सुनवाई के बाद के हिस्से में खतरे पर ध्यान केंद्रित किया गया था कि पेंस विद्रोह के दौरान था, 6 जनवरी की सुबह ट्रम्प और पेंस के बीच एक जोरदार फोन कॉल के बारे में गवाही के साथ शुरू हुआ जिसमें पेंस ने फिर से ट्रम्प को सूचित किया कि वह वोटों को अस्वीकार नहीं करेंगे या देरी नहीं करेंगे चुनाव परिणामों को प्रमाणित करना। व्हाइट हाउस के कई स्टाफ सदस्यों ने बयान में कहा कि ट्रम्प ने पेंस को एक "विंप" कहा और एक पेंस कमरे में लौट आए, "चुपके, दृढ़, गंभीर," जैकब ने कहा, लेकिन जो कहा गया था उस पर चर्चा नहीं की।

एगुइलर ने कहा कि समिति के पास दंगे से पहले ट्रम्प के भाषण का मसौदा है जिसमें पेंस का बिल्कुल भी उल्लेख नहीं है। एगुइलर ने कहा कि ट्रम्प ने भाषण में पेंस के संदर्भों को शामिल करने के लिए संशोधित किया और भाषण के दौरान आगे विज्ञापन-मुक्त किया।

एगुइलर ने सबूतों की ओर इशारा किया कि व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ मार्क मीडोज को दोपहर 2 बजे से पहले कैपिटल उल्लंघन के बारे में सूचित किया गया था और उन्होंने तुरंत राष्ट्रपति को सूचित किया। दंगाइयों के पास पहुंचने के 11 मिनट बाद सीनेट के फर्श से पेंस को बाहर निकालने के 11 मिनट बाद ट्रम्प ने उपराष्ट्रपति पर हमला करते हुए ट्वीट किया।

"माइक पेंस में हमारे देश और हमारे संविधान की रक्षा के लिए जो किया जाना चाहिए था, वह करने का साहस नहीं था, जिससे राज्यों को तथ्यों के सही सेट को प्रमाणित करने का मौका मिला, न कि धोखाधड़ी या गलत लोगों को जिन्हें पहले प्रमाणित करने के लिए कहा गया था। अमरीका सच्चाई की मांग करता है!" ट्रंप ने अपने ट्वीट में कहा।

एगुइलर ने कहा कि इमारत के अंदर और बाहर भीड़ तब बढ़ गई जब ट्रम्प ने दोपहर 2:24 बजे ट्वीट किया, जल्द ही इमारत के अंदर एक भीड़ "माइक पेंस को लटकाओ" के नारे लगा रही थी।

समिति ने उस मार्ग को मढ़ा, जिसके साथ पेंस को खाली कराया गया था, दूसरी-दूसरी समयरेखा के साथ जहां दंगाइयों इमारत में थे।

विज्ञापन

"लगभग 40 फीट। बस इतना ही था, उपराष्ट्रपति और भीड़ के बीच 40 फीट, ”एगुइलर ने कहा। "इस तथ्य के बारे में कोई गलती न करें कि उपराष्ट्रपति का जीवन खतरे में था।"

एगुइलर ने न्याय विभाग के साथ सहयोग करने वाले एक प्राउड बॉय की गवाही का भी उल्लेख किया, जिन्होंने कहा कि अगर कैपिटल पर धावा बोलने वालों को "(पेंस) मिल जाता, तो वे शायद उसे मार देते।"

जैकब ने कहा कि जब वे दूसरे सुरक्षित स्थान पर पहुंचे तो सीक्रेट सर्विस ने उन्हें कारों में बैठने का निर्देश दिया। पेंस के कर्मचारियों ने अनुपालन किया, लेकिन पेंस ने नहीं किया।

पेंस नहीं चाहते थे कि दुनिया उपराष्ट्रपति को यूएस कैपिटल से भागते हुए देखे, जैकब ने कहा, और वह दंगाइयों को यह आभास नहीं देना चाहते थे कि वे सफल हो गए हैं।

"वह दृढ़ था कि हम काम पूरा करेंगे," जैकब ने कहा।

एगुइलर ने एक ईमेल भी प्रस्तुत किया ईस्टमैन ने विद्रोह के बाद गिउलिआनी को लिखा था जिसमें कहा गया था: "मैंने तय किया है कि मुझे क्षमा सूची में होना चाहिए।"

ईस्टमैन को राष्ट्रपति द्वारा क्षमादान नहीं दिया गया था और जब समिति ने उन्हें गवाही देने के लिए बुलाया तो उन्होंने 100 बार आत्म-दोष के खिलाफ अपने पांचवें संशोधन का आह्वान किया।

©2022 लॉस एंजिल्स टाइम्स। ट्रिब्यून कंटेंट एजेंसी, एलएलसी द्वारा वितरित।

____________________________________________________________

यह कहानी हमारी एक सहयोगी समाचार एजेंसी द्वारा लिखी गई थी। फोरम कम्युनिकेशंस कंपनी हमारे पाठकों को समाचारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए रॉयटर्स, कैसर हेल्थ न्यूज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस और अन्य जैसी एजेंसियों की सामग्री का उपयोग करती है। सीखनाFCC द्वारा यहां उपयोग की जाने वाली समाचार सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी.

आगे क्या पढ़ें
एक मसौदा राय के मई लीक से प्रेरित कुछ न्यायाधीशों के खिलाफ विरोध और धमकियों के बाद अदालत में दृश्य और अधिक तनावपूर्ण हो गया है, यह दर्शाता है कि वे ऐतिहासिक 1973 रो बनाम वेड फैसले को उलटने के लिए तैयार हैं।
असांजे को अमेरिकी अधिकारियों द्वारा 18 मामलों में वांछित है, जिसमें एक जासूसी आरोप भी शामिल है, जिसमें विकीलीक्स द्वारा गोपनीय अमेरिकी सैन्य रिकॉर्ड और राजनयिक केबलों के विशाल टुकड़ियों को जारी करने से संबंधित है, जिसे वाशिंगटन ने कहा था कि इससे लोगों की जान खतरे में पड़ गई थी।
वाशिंगटन पोस्ट ने बुधवार को बताया कि समिति ने थॉमस और अटॉर्नी जॉन ईस्टमैन के बीच ईमेल प्राप्त किए थे, जो नवंबर 2020 के चुनाव में राष्ट्रपति जो बिडेन की डोनाल्ड ट्रम्प की हार के प्रमाणीकरण को अवरुद्ध करने के प्रयासों में शामिल थे।
हजारों ट्रम्प समर्थक - कई "हैंग माइक पेंस" का नारा लगाते हुए - 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल में मार्च किया, क्योंकि पेंस ने सांसदों के साथ मुलाकात की, जो आम तौर पर चुनाव को प्रमाणित करने के लिए एक नियमित समारोह होता है।