टिगरसाटामाट्का

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

जनवरी 6 पैनल गुरुवार की सुनवाई में पेंस पर ध्यान देता है

हजारों ट्रम्प समर्थक - कई "हैंग माइक पेंस" का नारा लगाते हुए - 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल में मार्च किया, क्योंकि पेंस ने सांसदों के साथ मुलाकात की, जो आम तौर पर चुनाव को प्रमाणित करने के लिए एक नियमित समारोह होता है।

अमेरिका के पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस के भाषण का एक वीडियो 9 जून, 2022 को वाशिंगटन में कैपिटल हिल पर, संयुक्त राज्य कैपिटल पर 6 जनवरी के हमले की जांच के लिए यूएस हाउस सेलेक्ट कमेटी की सुनवाई के दौरान एक स्क्रीन पर दिखाया गया है।
पूल/रॉयटर्स
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

वॉशिंगटन - यूएस कैपिटल पर पिछले साल के घातक हमले की जांच कर रही कांग्रेस कमेटी ने गुरुवार को तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के पूर्व उपराष्ट्रपति माइक पेंस पर अपनी 2020 की चुनावी हार को उलटने के लिए दबाव बनाने के कई प्रयासों पर ध्यान दिया।

प्रतिनिधि सभा की चयन समिति ने नवंबर 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेट जो बिडेन की जीत को औपचारिक रूप से प्रमाणित नहीं करने के लिए पेंस को मनाने के लिए ट्रम्प और उनके कुछ सहयोगियों के प्रयासों को देखते हुए दोपहर सेंट्रल के लिए सुनवाई निर्धारित की है।

विद्रोह का अधिक कवरेज
पैनल ने ग्रेग जैकब की गवाही सुनी, जो उपराष्ट्रपति माइक पेंस के मुख्य वकील के रूप में कई बैठकों के लिए मौजूद थे, जिसमें जॉन ईस्टमैन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उपाध्यक्ष को हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित किया। जैकब ने कहा कि पेंस दिसंबर की शुरुआत में इस विचार पर अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रिया से कभी नहीं डगमगाए।
वाशिंगटन पोस्ट ने बुधवार को बताया कि समिति ने थॉमस और अटॉर्नी जॉन ईस्टमैन के बीच ईमेल प्राप्त किए थे, जो नवंबर 2020 के चुनाव में राष्ट्रपति जो बिडेन की डोनाल्ड ट्रम्प की हार के प्रमाणीकरण को अवरुद्ध करने के प्रयासों में शामिल थे।
ट्रम्प समर्थकों द्वारा दंगे की जांच कर रही प्रतिनिधि सभा समिति ने गुरुवार की रात को कम से कम पांच आगामी सुनवाई के लिए आधार तैयार किया, जो उन समूहों और लोगों पर ध्यान केंद्रित करेगा जो दंगा की साजिश और मंचन में शामिल थे। गवाही हमले से पहले और उसके दौरान ट्रम्प की गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित करेगी।
अगर ट्रम्प फिर से राष्ट्रपति थे, तो क्रैमर 'प्यार' करेंगे, यहां तक ​​​​कि जनवरी 6 समिति ने तख्तापलट के प्रयास में पूर्व राष्ट्रपति की भूमिका का खुलासा किया
मैं समझ नहीं पा रहा हूं कि इतने सारे ट्रम्प समर्थक, जो हवा में अमेरिकी झंडे लहराते हैं, खुद को देशभक्त कहते हैं और अमेरिकी क्रांति की बयानबाजी में खुद को लपेटते हैं, 6 जनवरी, 2021 की भयावह घटनाओं के बाद भी डोनाल्ड ट्रम्प का समर्थन करना जारी रखेंगे।
पैनल ने तत्कालीन उपराष्ट्रपति माइक पेंस के चीफ ऑफ स्टाफ सहित ट्रम्प व्हाइट हाउस के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की वीडियो टेप की गई गवाही भी दिखाई।
पहली सुनवाई में दो गवाह - यूएस कैपिटल पुलिस अधिकारी कैरोलिन एडवर्ड्स और फिल्म निर्माता निक क्वेस्ट - दोनों 6 जनवरी के हमले की हिंसा पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
6 जनवरी को डेमोक्रेटिक नेतृत्व वाली अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की चयन समिति, दिन की हिंसा को कम करने या नकारने के रिपब्लिकन प्रयासों को उलटने का प्रयास करेगी, जिसमें आठ नवंबर तक के मध्यावधि चुनाव तक पांच महीने का समय होगा जो यह निर्धारित करेगा कि कौन सी पार्टी कांग्रेस को नियंत्रित करती है। अगले दो साल।
जबकि ट्रम्प के उम्मीदवारों को इस साल अब तक पार्टी प्राइमरी में मिली-जुली सफलता मिली है, कई रिपब्लिकन मतदाता अभी भी ट्रम्प के 2020 के चुनाव में मतदाता धोखाधड़ी के झूठे दावों के साथ-साथ उनकी दक्षिणपंथी, "अमेरिका फर्स्ट" लोकलुभावन विचारधारा को स्वीकार करते हैं।
रॉयटर्स ने पांच पुलिस प्रशिक्षकों की पहचान की, जिनकी सोशल मीडिया पर राजनीतिक टिप्पणी ने चरमपंथी विचारों को प्रतिध्वनित किया है या जिनका दूर-दराज़ के लोगों से सार्वजनिक संबंध है। वे एक या अधिक 35 फर्मों के लिए काम करते हैं जिन्होंने 2021 में कम से कम 10 पुलिस या सार्वजनिक सुरक्षा प्रशिक्षण सत्रों का विज्ञापन किया था।

हजारों ट्रम्प समर्थक - कई "हैंग माइक पेंस" का नारा लगाते हुए - 6 जनवरी, 2021 को कैपिटल में मार्च किया, क्योंकि पेंस ने सांसदों के साथ मुलाकात की, जो आम तौर पर चुनाव को प्रमाणित करने के लिए एक नियमित समारोह होता है। कुछ लोगों ने एक फांसी का तख्ता खड़ा किया, जो उन्होंने कहा कि पेंस के लिए अभिप्रेत था।

प्रमाणन ट्रम्प के लिए एक फोकस बन गया था, जिन्होंने इसे पराजित होने के बावजूद राष्ट्रपति पद को बनाए रखने के अंतिम अवसर के रूप में देखा। उनके समर्थक ट्रम्प के साथ रैली करने के लिए वाशिंगटन आए, जिन्होंने बार-बार झूठे दावे किए थे कि चुनाव व्यापक मतदान धोखाधड़ी के माध्यम से चुराया गया था।

गुरुवार की सुनवाई में ग्रेग जैकब की गवाही होगी, जिन्होंने पेंस के वकील के रूप में काम किया, और सेवानिवृत्त अमेरिकी अपील न्यायालय के न्यायाधीश जे। माइकल लुटिग, जो उपराष्ट्रपति के अनौपचारिक सलाहकार थे।

विज्ञापन

पेंस के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ मार्क शॉर्ट की वीडियो टेप की गई गवाही को प्रसारित किए जाने की उम्मीद है।

सुनवाई इस महीने कम से कम छह सार्वजनिक सुनवाई में से तीसरी है, जिसमें नौ सदस्यीय, डेमोक्रेटिक नेतृत्व वाली समिति 6 जनवरी, 2021 तक की घटनाओं की लगभग साल भर की जांच के प्रारंभिक परिणामों पर चर्चा करेगी।

समिति के सहयोगियों ने कहा कि सुनवाई में अटॉर्नी जॉन ईस्टमैन सहित ट्रम्प के सहयोगियों द्वारा वकालत की गई योजना के उद्भव पर चर्चा होगी कि उपराष्ट्रपति विवादित राज्यों के प्रमाणित मतदाताओं को एकतरफा अस्वीकार कर सकते हैं। पेंस ने उस सिद्धांत को मानने से इनकार कर दिया।

"यह उपराष्ट्रपति के संवैधानिक दायित्वों और संवैधानिक कानून का उल्लंघन है," लेकिन ट्रम्प ने इस उल्लंघन को "बढ़ाने" का रास्ता चुना, एक सहयोगी ने कहा।

समिति का इरादा 6 जनवरी को पेंस दिवस की एक समयरेखा तैयार करने का है, जो ट्रम्प और गुप्त सेवा एजेंटों के साथ संपर्कों का विस्तार कर सकता है जिन्होंने उपाध्यक्ष को सुरक्षित स्थान पर उत्साहित किया क्योंकि भीड़ ने उन्हें धमकी दी थी।

कैपिटल पर हमले ने घंटों के लिए चुनाव के प्रमाणीकरण में देरी की, 140 से अधिक पुलिस अधिकारियों को घायल कर दिया और कई लोगों की मौत हो गई। अब तक 840 से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर आरोपित किया जा चुका है।

हमले ने अमेरिकी इतिहास में एकमात्र बार चिह्नित किया कि सत्ता एक राष्ट्रपति से दूसरे राष्ट्रपति को शांति से पारित नहीं हुई थी।

विज्ञापन

(पेट्रीसिया ज़ेंगरेल और रिचर्ड कोवान द्वारा रिपोर्टिंग; एंडी सुलिवन और डेविड ग्रेगोरियो द्वारा संपादन।)

____________________________________________________________

यह कहानी हमारी एक सहयोगी समाचार एजेंसी द्वारा लिखी गई थी। फोरम कम्युनिकेशंस कंपनी हमारे पाठकों को समाचारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए रॉयटर्स, कैसर हेल्थ न्यूज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस और अन्य जैसी एजेंसियों की सामग्री का उपयोग करती है। सीखनाFCC द्वारा यहां उपयोग की जाने वाली समाचार सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी.

आगे क्या पढ़ें
आयोवा के सुप्रीम कोर्ट द्वारा 5-2 के फैसले ने कानून को अवरुद्ध करने वाली निचली अदालत को उलट दिया, जिसे एक नियोजित पितृत्व सहयोगी द्वारा चुनौती दी गई थी। यह तब आता है जब अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट को आने वाले हफ्तों में एक बड़ा फैसला जारी करने की उम्मीद है जो राष्ट्रीय स्तर पर गर्भपात के अधिकारों को नाटकीय रूप से कम कर सकता है।
42 साल पहले इसे आधिकारिक अवकाश के रूप में नामित करने वाला टेक्सास पहला राज्य था।
बिडेन प्रशासन ने इस महीने की शुरुआत में कहा कि सबसे छोटे बच्चों के लिए टीके 21 जून की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है।
एक मसौदा राय के मई लीक से प्रेरित कुछ न्यायाधीशों के खिलाफ विरोध और धमकियों के बाद अदालत में दृश्य और अधिक तनावपूर्ण हो गया है, यह दर्शाता है कि वे ऐतिहासिक 1973 रो बनाम वेड फैसले को उलटने के लिए तैयार हैं।