फुजैराविरुद्धशार्जाह

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

कांग्रेस की यूएस कैपिटल दंगा समिति ने ट्रंप और 'बिग लाई' पर सुनवाई का वादा किया

ट्रम्प समर्थकों द्वारा दंगे की जांच कर रही प्रतिनिधि सभा समिति ने गुरुवार की रात को कम से कम पांच आगामी सुनवाई के लिए आधार तैयार किया, जो उन समूहों और लोगों पर ध्यान केंद्रित करेगा जो दंगा की साजिश और मंचन में शामिल थे। गवाही हमले से पहले और उसके दौरान ट्रम्प की गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित करेगी।

यूएस कैपिटल पुलिस अधिकारी कैरोलिन एडवर्ड्स और ब्रिटिश फिल्म निर्माता निक क्वेस्ट, वाशिंगटन में कैपिटल हिल पर शुक्रवार को संयुक्त राज्य कैपिटल पर 6 जनवरी के हमले की जांच के लिए यूएस हाउस सेलेक्ट कमेटी की सुनवाई के दौरान शपथ लेते हैं।
पूल / रॉयटर्स
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

वॉशिंगटन - अमेरिकी कैपिटल पर 6 जनवरी, 2021 के हमले की जांच कर रहे कांग्रेस पैनल की सुनवाई पूरे जून में होगी, जो इस बात के ब्योरे में ड्रिल करेगी कि यह क्या कहता है कि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के नेतृत्व में 2020 के राष्ट्रपति चुनाव को उलटने के लिए एक व्यापक साजिश थी। .

ट्रम्प समर्थकों द्वारा दंगे की जांच कर रही प्रतिनिधि सभा समिति ने गुरुवार की रात को कम से कम पांच आगामी सुनवाई के लिए आधार तैयार किया, जो उन समूहों और लोगों पर ध्यान केंद्रित करेगा जो दंगा की साजिश और मंचन में शामिल थे। गवाही हमले से पहले और उसके दौरान ट्रम्प की गतिविधियों पर भी ध्यान केंद्रित करेगी।

सोमवार को केंद्रीय समयानुसार सुबह 9 बजे से, समिति ट्रम्प के इस तर्क पर ध्यान केंद्रित करेगी कि डेमोक्रेट जो बिडेन द्वारा उनकी हार चुनावी धोखाधड़ी के निराधार आरोपों के कारण थी, तथाकथित "बिग लाइ"।

15 जून को होने वाली तीसरी सुनवाई ट्रम्प के अमेरिकी अटॉर्नी जनरल को बदलने के प्रयासों पर केंद्रित होगी ताकि उनके झूठे चुनावी दावों को बढ़ावा देने के लिए न्याय विभाग में एक टीम को इकट्ठा किया जा सके। मामले से परिचित एक व्यक्ति के अनुसार, उस समय के कार्यवाहक अटॉर्नी जनरल जेफरी रोसेन गवाही देने वालों में शामिल हैं।

अपने ट्रुथ सोशल इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर, ट्रम्प ने शुक्रवार को पूर्व अटॉर्नी जनरल विलियम बर्र को "कमजोर और भयभीत" कहा। बर्र ने दिसंबर 2021 में इस्तीफा दे दिया और समिति को गवाही दी कि उन्होंने महत्वपूर्ण चुनावी धोखाधड़ी के सबूत नहीं देखे हैं।

विज्ञापन

ट्रम्प ने चुनाव परिणाम को औपचारिक रूप से प्रमाणित करने की औपचारिक भूमिका निभाने के लिए अपने उपाध्यक्ष, माइक पेंस को "लटका" करने के लिए कैपिटल के तूफान या भीड़ के मंत्रों का समर्थन करने से भी इनकार किया।

'हिंसक भीड़'

चेनी ने कहा कि चौथी सुनवाई, 16 जून को पेंस पर केंद्रित होगी, जबकि अंतिम दो में "कैसे राष्ट्रपति ट्रम्प ने एक हिंसक भीड़ को बुलाया और उन्हें अवैध रूप से यूएस कैपिटल पर मार्च करने का निर्देश दिया," पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

हजारों लोगों द्वारा कैपिटल पर हमला - कई ट्रम्प झंडे लहराते हुए और उनके हस्ताक्षर "मेक अमेरिका ग्रेट अगेन" गियर पहने हुए - घंटों तक चुनाव के प्रमाणीकरण में देरी हुई, 140 से अधिक पुलिस अधिकारी घायल हुए और कई मौतें हुईं।

हमले ने अमेरिकी इतिहास में एकमात्र बार चिह्नित किया कि सत्ता एक राष्ट्रपति से दूसरे राष्ट्रपति को शांति से पारित नहीं हुई थी।

समिति ने अभी तक अतिरिक्त गवाहों का नाम नहीं लिया है, लेकिन चेनी ने कहा कि आगामी सुनवाई में वरिष्ठ न्याय विभाग और व्हाइट हाउस के अधिकारियों की गवाही शामिल होगी जिन्होंने ट्रम्प के कार्यों पर इस्तीफा देने की धमकी दी थी।

चेनी ने रिपब्लिकन प्रतिनिधि स्कॉट पेरी को भी यह कहते हुए फंसाया कि उन्होंने चुनाव को उलटने की कोशिश में अपनी भूमिका के लिए ट्रम्प से राष्ट्रपति से माफी मांगी। चेनी ने यह भी कहा कि "एकाधिक" अन्य रिपब्लिकन कांग्रेसियों ने भी क्षमा मांगी, हालांकि उन्होंने नाम नहीं बताया।

पेरी ने ट्विटर पर एक बयान में आरोप का जोरदार खंडन किया। उन्होंने कहा, "यह धारणा कि मैंने कभी अपने लिए या कांग्रेस के अन्य सदस्यों के लिए राष्ट्रपति से क्षमा मांगी है, एक बिल्कुल बेशर्म और बेशर्म झूठ है।"

प्रवर समिति के प्रवक्ताओं ने क्षमा के मुद्दे पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

विज्ञापन

डेमोक्रेटिक कमेटी के सदस्य, प्रतिनिधि जेमी रस्किन ने कहा कि इस तरह के अनुरोध "अपराध की चेतना का स्पष्ट बयान" थे।

"क्या हम चुनाव के परिणामों पर हमला करने और राष्ट्रपति पद को जब्त करने की कोशिश करने के लिए राजनीतिक अभिजात वर्ग को भीड़ से मुक्त करने जा रहे हैं?" उसने पूछा।

रिपब्लिकन सांसदों ने सुनवाई पर बहुत कम प्रतिक्रिया दी।

कंजर्वेटिव पॉलिटिकल एक्शन कॉन्फ्रेंस ने हालांकि, समिति के काम को "चुड़ैल शिकार" के रूप में खारिज कर दिया।

____________________________________________________________

यह कहानी हमारी एक सहयोगी समाचार एजेंसी द्वारा लिखी गई थी। फोरम कम्युनिकेशंस कंपनी हमारे पाठकों को समाचारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए रॉयटर्स, कैसर हेल्थ न्यूज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस और अन्य जैसी एजेंसियों की सामग्री का उपयोग करती है। सीखनाFCC द्वारा यहां उपयोग की जाने वाली समाचार सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी.

संबंधित विषय:जनवरी 6
आगे क्या पढ़ें
जनवरी 2021 में पद छोड़ने वाले ट्रम्प रंग योजना को लाल, सफेद और नीले रंग में बदलना चाहते थे।
अधिकारी ने कहा कि सीडीसी 90 दिनों में इस फैसले का पुनर्मूल्यांकन करेगी।
अमेरिकी न्याय विभाग ने राय के मसौदे के लीक होने के बाद मई में न्यायाधीशों के घरों में बढ़ी हुई सुरक्षा प्रदान करना शुरू किया, जिसमें यूएस मार्शल सर्विस चौबीसों घंटे सुरक्षा प्रदान करती थी।
पैनल ने तत्कालीन उपराष्ट्रपति माइक पेंस के चीफ ऑफ स्टाफ सहित ट्रम्प व्हाइट हाउस के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से वीडियो टेप की गई गवाही भी दिखाई।