फास्टबेटमें

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और साथ ही एक उपहार बॉक्स भी प्राप्त करें!

विज्ञापन

विज्ञापन

गर्भपात के फैसले के करीब, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने जनता के लिए बैरिकेड्स लगाए हैं

एक मसौदा राय के मई लीक से प्रेरित कुछ न्यायाधीशों के खिलाफ विरोध और धमकियों के बाद अदालत में दृश्य और अधिक तनावपूर्ण हो गया है, यह दर्शाता है कि वे ऐतिहासिक 1973 रो बनाम वेड फैसले को उलटने के लिए तैयार हैं।

6 जून, 2022 को वाशिंगटन में यूएस सुप्रीम कोर्ट के बाहर, 1973 के ऐतिहासिक रो वी वेड के फैसले को पलटने के अदालत के अपेक्षित फैसले का विरोध करते हुए पुलिस ने मियामी के गर्भपात अधिकार कार्यकर्ता गुइडो रीचस्टैटर को गिरफ्तार कर लिया। .
एवलिन हॉकस्टीन/रॉयटर्स
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

वॉशिंगटन - मार्च 2020 से जनता के लिए एक अशुभ सुरक्षा बाड़ और ऑफ-लिमिट से घिरा, अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट आने वाले हफ्तों में एक बड़ा फैसला जारी करने के लिए तैयार है, जो एक भी न्याय के साथ बंद दरवाजों के पीछे से गर्भपात के अधिकारों को नाटकीय रूप से कम कर सकता है। दृश्य।

मार्च 2020 में COVID-19 महामारी संबंधी सावधानियों को लागू किए जाने के बाद से जनता के किसी भी सदस्य को न्यायालय में अनुमति नहीं दी गई है। मई में एक मसौदे के लीक होने से प्रेरित नौ न्यायाधीशों में से कुछ के खिलाफ विरोध और धमकियों के बाद अदालत में दृश्य अधिक तनावपूर्ण हो गया है। राय यह दर्शाती है कि वे 1973 के रो बनाम वेड के ऐतिहासिक फैसले को उलटने के लिए तैयार हैं, जिसने देश भर में गर्भपात को वैध कर दिया। अदालत के पास 6-3 रूढ़िवादी बहुमत है।

गर्भपात बहस का अधिक कवरेज
आयोवा के सुप्रीम कोर्ट द्वारा 5-2 के फैसले ने कानून को अवरुद्ध करने वाली निचली अदालत को उलट दिया, जिसे एक नियोजित पितृत्व सहयोगी द्वारा चुनौती दी गई थी। यह तब आता है जब अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट को आने वाले हफ्तों में एक बड़ा फैसला जारी करने की उम्मीद है जो राष्ट्रीय स्तर पर गर्भपात के अधिकारों को नाटकीय रूप से कम कर सकता है।
क्रोध और बमबारी इन दिनों प्रचलित हैं, और हमारे चुने हुए नेताओं का आवेग उसमें झुकना है। अपने एजेंडे की खोज में इसका इस्तेमाल करने के लिए।
कोलोराडो कानून राज्य और स्थानीय संस्थाओं को गर्भावस्था जारी रखने या गर्भपात करने के अधिकार से वंचित करने से रोकता है। यह किसी व्यक्ति को गर्भनिरोधक का उपयोग करने या मना करने का अधिकार भी देता है।
1990 के दशक की शुरुआत से बलात्कार और अनाचार अपवाद अधिकांश गर्भपात प्रतिबंधों का एक स्वीकृत हिस्सा रहा है, लेकिन हमेशा ऐसा नहीं था। एक दर्जन वर्षों के लिए, वे तथाकथित हाइड संशोधन का हिस्सा नहीं थे, वार्षिक संघीय खर्च बिलों में डाला गया प्रावधान जो गर्भपात के लिए लगभग सभी संघीय निधियों के उपयोग को रोकता है।
विशेषज्ञों का कहना है कि मिनेसोटा जैसे तथाकथित "गर्भपात शरणार्थी" राज्यों में प्रसूति और स्त्री रोग प्रशिक्षण कार्यक्रम एक मान्यता प्राप्त कार्यक्रम के हिस्से के रूप में गर्भपात देखभाल में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले राज्य के बाहर के चिकित्सकों की वृद्धि की सेवा के लिए आवश्यक होंगे। मेयो और यूएमएन मिनेसोटा में केवल ऐसे निवासों की पेशकश करते हैं।
"फेथ कन्वर्सेशन्स" के लेखक रोक्सेन बी. सलोनन ने राज्य में महिलाओं के एक समूह के कई सदस्यों का साक्षात्कार लिया, जिन्हें गर्भपात होने का पछतावा है।
8 नवंबर के मध्यावधि चुनावों में डेमोक्रेट्स के लिए यह एक संभावित उज्ज्वल स्थान है, जब रिपब्लिकन कांग्रेस में कम से कम एक चैंबर के बहुमत को जीतने के पक्षधर हैं।
फ़ार्गो गर्भपात क्लिनिक के बाहर विरोध प्रदर्शन एक नियमित घटना है। लंबे समय से प्रदर्शनकारियों ने द फोरम को बताया है कि अगर क्लिनिक मूरहेड में चला जाता है, तो वे वहां अपना विरोध जारी रखेंगे।
गर्भपात प्रतिबंध जो प्रभावी होगा, प्रदाताओं, जैसे डॉक्टर, या फार्मासिस्ट जो गर्भपात-प्रेरक गोलियां प्रदान करते हैं, पर मुकदमा चलाएंगे।
"क्या कोई अब अपना विचार बदलने की कोशिश कर रहा है? हम चुनावी राजनीति को उस प्रक्रिया के रूप में देखते हैं जिसके माध्यम से एक उम्मीदवार मतदाताओं पर जीत हासिल करता है, लेकिन वास्तव में, यह दूसरे पक्ष के लोगों को बने रहने के लिए राजी करते हुए अपने लोगों को चुनाव में लाने की एक कवायद बन गई है। घर।"

रिसाव के बाद के दिनों में 8 फुट लंबी बाड़ लगाई गई थी क्योंकि अदालत ने सुरक्षा उपायों को तेज कर दिया था।

जबकि व्हाइट हाउस और कैपिटल सहित अन्य सरकारी भवनों सहित शेष आधिकारिक वाशिंगटन ने कम से कम आंशिक रूप से महामारी के रूप में जनता के लिए अपने दरवाजे फिर से खोल दिए हैं, शीर्ष अमेरिकी न्यायिक निकाय लॉकडाउन के रूप में रहता है जो कि घेराबंदी प्रतीत होता है मानसिकता, भले ही यह सार्वजनिक नीति पर बहुत अधिक प्रभाव डालती है।

गुइडो रीचस्टैटर के लिए, एक गर्भपात-अधिकार रक्षक ने जून की शुरुआत के बाद से प्रांगण के सामने डेरा डाला, बाड़ लगाना इस बात का संकेत है कि कैसे न्याय से बाहर - या कम से कम छह रूढ़िवादी - सार्वजनिक भावना के साथ हैं।

विज्ञापन

"वे अपने कार्यों के प्रभाव से खुद को बचाने की कोशिश कर रहे हैं। आप और क्यों बाड़ लगाएंगे?" रैहस्टाटर ने पूछा।

रीचस्टैटर को 6 जून को खुद को गले से बाड़ में बंद करने और जेल में एक रात बिताने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

"मेरे लिए यह एक संदेश भेजता है कि वे कमजोर हैं, वे डरते हैं, वे अलग-थलग हैं," रीचस्टैटर ने बाड़ के बारे में कहा।

2 मई को रूढ़िवादी न्यायमूर्ति सैमुअल अलिटो द्वारा लिखित गर्भपात के फैसले के मसौदे को प्रकाशित करने के बाद से पोलिटिको समाचार संगठन द्वारा भावनाएं उच्च स्तर पर चल रही हैं।

तब से, प्रदर्शनकारियों ने कुछ रूढ़िवादी न्यायाधीशों के घरों के बाहर रैली की है। 8 जून को जस्टिस ब्रेट कवानुघ के मैरीलैंड निवास के पास गिरफ्तार किए जाने के बाद कैलिफोर्निया के निकोलस रोस्के नाम के एक व्यक्ति, एक हैंडगन, गोला-बारूद, एक कौवा बार और काली मिर्च स्प्रे ले जाने के बाद हत्या के प्रयास का आरोप लगाया गया था।

कांग्रेस ने मंगलवार को नौ न्यायाधीशों के लिए सुरक्षा बढ़ाने के लिए कानून पारित किया, हालांकि रिपब्लिकन विरोध के कारण सांसदों ने क्लर्कों और सुप्रीम कोर्ट के अन्य कर्मचारियों के परिवारों के लिए सुरक्षा शामिल नहीं की।

लीक के बाद, रूढ़िवादी न्यायमूर्ति क्लेरेंस थॉमस, जो रो के फैसले की आलोचना के लिए जाने जाते हैं, ने 6 मई को अटलांटा में एक कानूनी सम्मेलन में कहा कि अदालत को "आपको केवल वही परिणाम देने के लिए धमकाया नहीं जाना चाहिए जो आप चाहते हैं।"

गर्भपात विरोधी अधिवक्ताओं ने न्यायाधीशों की सुरक्षा के बारे में चिंताओं के प्रति सहानुभूति व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें भी लीक के बाद धमकियां मिली हैं।

विज्ञापन

स्टूडेंट्स फॉर लाइफ समूह के अध्यक्ष क्रिस्टन हॉकिन्स ने कहा, "मैं कहूंगा कि अदालत खुद की रक्षा कर रही है, अपने कर्मचारियों की रक्षा कर रही है।"

कानून प्रवर्तन अधिकारी 14 मई को वाशिंगटन में रो वी. वेड गर्भपात अधिकारों के फैसले को पलटने की संभावना का सुझाव देते हुए लीक सुप्रीम कोर्ट की राय के बाद राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों के दौरान गर्भपात अधिकार प्रदर्शनकारियों द्वारा आयोजित एक रैली के बाद सुप्रीम कोर्ट बिल्डिंग के चारों ओर एक बाड़ के पीछे खड़े हो गए। , 2022.
लिआ मिलिस/रॉयटर्स

धीरे-धीरे उभर रहा है

गर्भपात का फैसला एक रिपब्लिकन समर्थित मिसिसिपी कानून से जुड़े मामले में आएगा जिसमें गर्भावस्था के 15 सप्ताह के बाद गर्भपात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जिसे निचली अदालतों ने रो मिसाल के उल्लंघन के रूप में खारिज कर दिया था। अदालत के पास निर्णय लेने के लिए 17 अन्य मामले भी हैं, जो आमतौर पर जून के अंत तक पूरा हो जाता है, जिसमें ऐसे नियम शामिल हैं जो बंदूक के अधिकारों का विस्तार कर सकते हैं, ईसाई रूढ़िवादियों का पक्ष ले सकते हैं और अन्य मुद्दों के साथ, जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए संघीय सरकार की शक्ति को सीमित कर सकते हैं।

अदालत धीरे-धीरे महामारी से उभरी है। इसने 18 महीने तक टेलीकांफ्रेंस द्वारा दूरस्थ तर्क देने के बाद पिछले अक्टूबर में व्यक्तिगत रूप से मौखिक बहस फिर से शुरू की, लेकिन केवल अदालत के कर्मचारियों, वकीलों और कुछ पत्रकारों को अदालत कक्ष में जाने दिया। चूंकि अदालत ने 27 अप्रैल को कार्यकाल के लिए मौखिक बहस पूरी की, इसलिए बाहरी लोगों को इमारत से बाहर रखा गया है।

महामारी के दौरान स्थापित अदालती अभ्यास में कई बदलावों में से एक केवल ऑनलाइन ही निर्णय जारी करना था, जिसमें कोई आधिकारिक अदालत सत्र नहीं था। इसका मतलब है कि न्यायधीश अब बेंच से अपने फैसलों और असहमति की राय का सारांश नहीं पढ़ते हैं। यह पहले उन न्यायधीशों के लिए एक अवसर था जो अपने विचारों को भावुकता से व्यक्त करने के लिए एक निर्णय से पूरी तरह असहमत थे।

अदालत के एक प्रवक्ता ने इस सवाल का जवाब नहीं दिया कि न्यायधीशों ने पीठ की घोषणाओं को पढ़ना फिर से शुरू क्यों नहीं किया। अदालत ने यह नहीं कहा है कि इस तरह के सत्र कब या फिर शुरू होंगे। इसने राय की घोषणाओं के लाइव-स्ट्रीमिंग ऑडियो का कोई संकेत नहीं दिखाया है, जिस तरह से मौखिक तर्कों का ऑडियो प्रदान किया गया है।

कोर्ट सुधार की वकालत करने वाले समूह फिक्स द कोर्ट के कार्यकारी निदेशक गेबे रोथ ने कहा कि निर्णय की घोषणाओं को लाइवस्ट्रीम नहीं करने का कोई कारण नहीं है, यह देखते हुए कि यह राष्ट्रपति जो बिडेन के एक समाचार सम्मेलन आयोजित करने के बराबर होगा जिसमें उन्होंने एक नए कार्यकारी आदेश का सारांश दिया था। .

रोथ ने अदालत के बारे में कहा, "यह क्रुद्ध करने वाला है कि वे परिवर्तन के प्रति इतने प्रतिरोधी हैं, लेकिन इस तरह के लिए उन्हें जाना जाता है।"

विज्ञापन

(लॉरेंस हर्ले द्वारा रिपोर्टिंग; विल डनहम द्वारा संपादन।)

____________________________________________________________

यह कहानी हमारी एक सहयोगी समाचार एजेंसी द्वारा लिखी गई थी। फोरम कम्युनिकेशंस कंपनी हमारे पाठकों को समाचारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए रॉयटर्स, कैसर हेल्थ न्यूज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस और अन्य जैसी एजेंसियों की सामग्री का उपयोग करती है। सीखनाFCC द्वारा यहां उपयोग की जाने वाली समाचार सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी.

आगे क्या पढ़ें
42 साल पहले इसे आधिकारिक अवकाश के रूप में नामित करने वाला टेक्सास पहला राज्य था।
बिडेन प्रशासन ने इस महीने की शुरुआत में कहा कि सबसे छोटे बच्चों के लिए टीके 21 जून की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है।
असांजे को अमेरिकी अधिकारियों द्वारा 18 मामलों में वांछित है, जिसमें एक जासूसी आरोप भी शामिल है, जिसमें विकीलीक्स द्वारा गोपनीय अमेरिकी सैन्य रिकॉर्ड और राजनयिक केबलों के विशाल टुकड़ियों को जारी करने से संबंधित है, जिसे वाशिंगटन ने कहा था कि इससे लोगों की जान खतरे में पड़ गई थी।
पैनल ने ग्रेग जैकब की गवाही सुनी, जो उपराष्ट्रपति माइक पेंस के मुख्य वकील के रूप में कई बैठकों के लिए मौजूद थे, जिसमें जॉन ईस्टमैन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने उपाध्यक्ष को हस्तक्षेप करने के लिए प्रेरित किया। जैकब ने कहा कि पेंस दिसंबर की शुरुआत में इस विचार पर अपनी प्रारंभिक प्रतिक्रिया से कभी नहीं डगमगाए।