olympicnewsindia

सिर्फ $2 के लिए 6 महीने पाएंइस सौदे को पाने के लिए अभी सदस्यता लें।

विज्ञापन

विज्ञापन

'हम इसके माध्यम से एक साथ लड़ेंगे': स्थानीय लोग बाढ़ के किनारे रेनी लेक के किनारे रहने की भावनात्मक पीड़ा सहते हैं

इस महीने की शुरुआत में बाढ़ ने 1950 में बनाए गए झील के सर्वकालिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया, और यह केवल कुछ इंच नीचे आया है।

गैरी सुलिवन के अनुसार, रेनी लेक तक पहुंचने वाला सारा पानी 150 मील व्यास वाले जल निकासी क्षेत्र से आता है। हर इंच की बारिश लगभग सात इंच की झील के उदय में तब्दील हो जाती है। हाल ही में कई भारी बारिश के साथ, सर्दियों में अत्यधिक उच्च स्नोपैक, अप्रैल में एकल अंक तापमान, और इसके तुरंत बाद जमी हुई जमीन पर बारिश ने स्थानीय निवासियों के लिए अत्यधिक बाढ़ का सामना करने में योगदान दिया।
एमपीआर न्यूज के लिए मोनिका लॉरेंस
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

रेनी लेक, मिन। - अप्रैल के अंत से कनाडा की सीमा पर रेनी झील पर बढ़ते बाढ़ के पानी से जूझ रहे लोगों को आखिरकार पिछले हफ्ते कुछ अच्छी खबर मिली। विशाल झील का शिखा, और अब, बहुत धीरे-धीरे, गिरना शुरू हो रहा है।

लेकिन हफ्तों के लगातार काम और तनाव ने भावनात्मक रूप से प्रभावित किया है।

83 वर्षीय गैरी सुलिवन ने कहा, "यह हर किसी के लिए कठिन है, यह कठिन है, बस, एक के बाद एक दिन।" उन्होंने पिछले कई हफ्तों को "नॉनस्टॉप नरक" के रूप में वर्णित किया।

सुलिवन और उनकी पत्नी 20 साल से अधिक समय पहले रेनी लेक में सेवानिवृत्त हुए थे। उसे पूरक ऑक्सीजन की जरूरत है, इसलिए जब बिजली कंपनी ने उनके घर की बिजली काट दी, तो वे उसके उपकरण ले गए और अपने पोते के साथ शहर में चले गए।

"और इसलिए यह मजेदार नहीं रहा है। यह सुनहरे साल नहीं हैं।"

विज्ञापन

नेशनल गार्ड, परिवार और पड़ोसियों की मदद से गैरी पॉटर ने अपने घर को पूरी तरह से सैंडबैग से घेर लिया है। हर दो से छह घंटे में उसे पानी के पंपों को फिर से भरना पड़ता है ताकि पानी अपने पिछवाड़े से रेत के थैलों के माध्यम से रिसता रहे।
एमपीआर न्यूज के लिए मोनिका लॉरेंस

हर सुबह वह घर लौटता है, जहां वह सारा दिन यह सुनिश्चित करने में बिताता है कि पानी के पंप अभी भी काम कर रहे हैं, और उसकी 10 फुट लंबी रेत की दीवार अभी भी पकड़ी हुई है। यह अभेद्य लगता है। लेकिन फिर भी उसे चिंता है।

"अगर हमें उत्तरी हवा मिलती है, तो हमारे यहां चार फुट लहरें होंगी, और फिर यह इतनी ऊंची नहीं दिखती है," उन्होंने कहा।

दीवार अपार है। सुलिवन का अनुमान है कि यह आधार पर 12 फीट मोटा है, कुल मिलाकर 10,000 सैंडबैग।

अब तक इसने पानी को रोक रखा है, जो दूसरी तरफ सिर ऊंचा है। उसका पड़ोसी इतना भाग्यशाली नहीं था। उनकी दीवार टूट गई थी, जिससे सुलिवन के घर और उसके तहखाने की खिड़कियों से पानी की एक धार बह रही थी।

वे पानी निकालने और दीवार का पुनर्निर्माण करने में कामयाब रहे लेकिन सुलिवन का कहना है कि यह जानना तनावपूर्ण है कि यह किसी भी समय फिर से हो सकता है।

"यह एक ऐसी स्थिति है जहां हम सभी को यहां एक-दूसरे पर भरोसा करना है। अगर हम में से एक विफल हो जाता है, तो हर कोई विफल हो जाता है। पानी इतनी तेजी से बहता है कि यह सड़क पर भर जाता है।"

अपनी कार पार्क करने और जूतों के लिए अपने जूते बदलने के बाद, कैरल टोनिनाटो अपने जलमग्न ड्राइववे से चलकर 1956 में अपने माता-पिता के घर तक जाती है।
एमपीआर न्यूज के लिए मोनिका लॉरेंस

इंटरनेशनल फॉल्स के बाहर रेनी लेक के दक्षिणी किनारे पर सुलिवन और सैकड़ों अन्य घर के मालिकों ने डेढ़ महीने पहले सैंडबैगिंग शुरू कर दी थी, जब विशाल, 50 मील लंबी झील उठनी शुरू हुई थी।

इस महीने की शुरुआत में बाढ़ ने 1950 में बनाए गए झील के सर्वकालिक रिकॉर्ड को तोड़ दिया, और यह केवल कुछ इंच नीचे आया है।

विज्ञापन

यह एक विशाल शीतकालीन स्नोपैक के साथ शुरू हुआ जो पूरे रेनी रिवर बेसिन में पिछले औसत का 150% तक था, जो पूर्वोत्तर मिनेसोटा और दक्षिणी ओंटारियो के एक बड़े हिस्से को रेनी लेक में बहा देता है।

नेशनल वेदर सर्विस के मौसम विज्ञानी केट्ज़ेल ने समझाया, "तो अगर आप बेसिन में ग्रिड सिस्टम की तरह की कल्पना करते हैं, तो उन ग्रिडों में से हर एक, उन बिंदुओं में से हर एक में 10 इंच तक तरल बैठने के लिए तैयार है।" लेवेन्स

फिर एक बहुत देर से वसंत पिघलना आया। अप्रैल के अंत में, दो दिनों की अवधि में इस क्षेत्र में रिकॉर्ड-सेटिंग चार इंच बारिश हुई। क्योंकि मिट्टी अभी भी जमी हुई थी, वह सारा पानी और बर्फ़ीला तूफ़ान रेनी रिवर बेसिन में और अंततः रेनी लेक में चला गया।

"तो यह वास्तव में घटनाओं का सही संगम था," लेवेन्स ने कहा।

'लेकिन हम बस चलते हैं'

अप्रैल के मध्य से रेनी लेक के शिखर तक, यह आठ फीट ऊपर उठ गया। अब, पानी कुछ लोगों की गोदी से पांच फीट ऊपर है - अगर वे दूर नहीं गए हैं।

डॉन एसेन अपने पिछवाड़े और उसके ठीक आगे रेनी लेक को देखता है। जब वह अपने पति लैरी के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए बाढ़ का सामना करने के हफ्तों के बारे में बात करती है तो वह भावुक हो जाती है।
एमपीआर न्यूज के लिए मोनिका लॉरेंस

गैरी सुलिवन से कुछ दूर अपनी पत्नी डॉन के साथ रहने वाले लैरी एसेन ने कहा, "यह एक लड़ाई रही है। वे 60 के दशक के उत्तरार्ध में हैं। उनके लिए, बाढ़ की लड़ाई और भी बड़ी व्यक्तिगत लड़ाई के शीर्ष पर आती है।

डॉन ने कहा, "सबसे मुश्किल यह है कि उसे अग्नाशय का कैंसर है।" "तो, यह सबसे बुरा है, हम जितना हो सके उतना कठिन संघर्ष कर रहे हैं। वह वही करता है जो वह कर सकता है, और मैं सुस्ती लेने की कोशिश करता हूं। ”

"वह एक बहुत अच्छी देखभाल करने वाली है," लैरी ने कहा। "और वह पंप चलाने, गैस टैंक भरने और रात के मध्य में उठकर यह सुनिश्चित करने में व्यस्त है कि पंप अभी भी चल रहे हैं।"

विज्ञापन

दोनों का दम घुटता है, लेकिन लैरी ने कहा कि वे इस बात को व्यापक दुनिया तक पहुंचाना चाहते हैं।

"उन्हें जानने की जरूरत है। यह लोगों को प्रभावित करता है, आप जानते हैं, यह सभी को प्रभावित करता है, ”उन्होंने कहा।

डॉन का कहना है कि यह एक बुरे सपने की तरह है, एक बुरे सपने के ऊपर।

अब जबकि सैंडबैगिंग प्रयासों ने कुछ धीमा कर दिया है, कूचिंग काउंटी शेरिफ पेरीन हेडलंड ने कहा कि वह लोगों से कह रहे हैं कि "बस एक सांस लें और सुनिश्चित करें कि आप ठीक कर रहे हैं।"

साल्वेशन आर्मी और रेड क्रॉस के पास जमीन पर सामुदायिक कल्याण दल हैं, हेडलंड ने कहा, जरूरतमंद लोगों से बात करने के लिए।

"हम इसमें एक साथ हैं," हेडलंड ने कहा। "हम इसके माध्यम से एक साथ लड़ेंगे।"

रेनी लेक के साथ घर के मालिकों की मदद के लिए दोस्तों, परिवार और स्वयंसेवकों ने रैली की है।

गैरी पॉटर अपने पिछवाड़े से चलता है। पांच सप्ताह से अधिक समय से, उनके घर के आसपास स्थायी बाढ़ प्रबंधन, पंपों का लगातार शोर, और भारी बारिश और विनाशकारी उत्तर-पश्चिमी हवाओं की चिंता ने पॉटर और उसके पड़ोसियों पर भारी असर डाला है।
एमपीआर न्यूज के लिए मोनिका लॉरेंस

एसेंस से कुछ मील की दूरी पर सड़क के नीचे, थंडरबर्ड लॉज एक दिन में तीन भोजन के लिए खुला रहने में कामयाब रहा है, बावजूद इसके फर्श के नीचे पानी सचमुच लापता है।

मालिक स्टेफ़नी हेनले क्रॉलस्पेस के लिए एक दरवाजा खोलती है, जहाँ चार बड़े पंप विशाल होज़ से जुड़े होते हैं जो लगातार पानी निकाल रहे हैं।

"हम इसे तेजी से पंप करने की कोशिश कर रहे हैं जो आ रहा है, और यह तेजी से आ रहा है," हेनले ने कहा। उसने कहा कि पंपों को चालू रखने के लिए गैस में प्रति दिन $ 700 से अधिक खर्च होता है।

"हमारा लक्ष्य खुला रहना है। इसलिए लोग यहां आकर हमारा समर्थन करते हैं। और फिर हम पानी को बाहर रखने के लिए इसे वापस गैस टैंक में डाल देते हैं।"

महामारी की चपेट में आने से ठीक पहले, हेनले और उनके पति ने तीन साल पहले लॉज खरीदा था। उन्होंने बाहरी बैठने के लिए एक विशाल डेक बनाया जो अब पानी के नीचे है।

"लेकिन हम बस चलते हैं," उसने कहा। "क्योंकि जो आपको नहीं मारता वह आपको मजबूत बनाता है।"

यदि कोई उम्मीद है, तो यह है कि कोई मौत नहीं हुई है, या गंभीर चोटें नहीं आई हैं। लेकिन लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है। राष्ट्रीय मौसम सेवा का कहना है कि झील के सामान्य स्तर पर आने में दो महीने और लग सकते हैं।

____________________________________________________________

यह कहानी हमारी एक सहयोगी समाचार एजेंसी द्वारा लिखी गई थी। फोरम कम्युनिकेशंस कंपनी हमारे पाठकों को समाचारों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने के लिए रॉयटर्स, कैसर हेल्थ न्यूज, ट्रिब्यून न्यूज सर्विस और अन्य जैसी एजेंसियों की सामग्री का उपयोग करती है। सीखनाFCC द्वारा यहां उपयोग की जाने वाली समाचार सेवाओं के बारे में अधिक जानकारी.

संबंधित विषय:बाढ़मौसम
आगे क्या पढ़ें
एकेली, मिन। - एक 23 वर्षीय व्यक्ति की शनिवार, 9 जुलाई को मृत्यु हो गई, जब उसने अपने 2021 CAN AM Maverick ऑफ-हाईवे वाहन से नियंत्रण खो दिया और एक पेड़ से टकरा गया।
टक्कर हाईवे 371 और क्रो विंग काउंटी रोड 107 के चौराहे पर हुई।
कोलंबिया हाइट्स के एक व्यक्ति पर शनिवार तड़के स्टारबक में एक अन्य व्यक्ति पर गंभीर हमला करने और दो वाहनों की चोरी करने और गिरफ्तारी से बचने के लिए कई काउंटियों में भागने का आरोप है। उन्हें ओटेरटेल काउंटी में गिरफ्तार किया गया था।
एक दक्षिण डकोटा महिला की शनिवार, 9 जुलाई, 2022 को मिनेसोटा हाईवे 40 और विलमार के पश्चिम में कंडियॉही काउंटी रोड 7 के चौराहे पर एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई।