न्यूकैस्टलविरुद्धtottenhamसिरसिरपर

अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और एक उपहार बॉक्स!
अब सदस्यता लेंएक वर्ष का समाचार प्राप्त करें और एक उपहार बॉक्स!

विज्ञापन

विज्ञापन

ब्लैक फादर जुनेथेन, फादर्स डे ओवरलैप के रूप में कठिन बातचीत को गले लगाते हैं

"जूनेथेन ने वास्तव में मुझे पिछले साल मारा जब मेरी बेटी किंडरगार्टन में थी। वह घर पर थी, और मैं घर पर काम कर रहा था। और मैं उसे अपना हेडसेट लगाने के लिए कहूंगा, लेकिन वह नहीं करेगी, इसलिए मैं सुन सकता था कि वे उसे क्या सिखा रहे थे, ”डायमो मोटुबा ने कहा।

डिओमो मोटुबा अपने तीन बच्चों, टैमी, एमी और क्लेटन के साथ शनिवार, 18 जून, 2022 को फ़ार्गो में अपने घर पर खड़ा है।
एलिसा गोएलज़र / फोरम
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

FARGO - कैमरून, पश्चिम अफ्रीका में पले-बढ़े डियोमो मोटुबा ने फादर्स डे नहीं मनाया।

उनके पिता छुट्टियों की परवाह नहीं करते थे। "वह सभी ग्रेड के बारे में था। अगर मुझे अच्छे ग्रेड मिले, तो वह मुझसे खुश होंगे, ”तीन बच्चों के पिता और नॉर्थ डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी में ट्रांसपोर्टेशन और लॉजिस्टिक्स के प्रोफेसर मोटुबा ने कहा।

मोटुबा ने एक नया अमेरिकी अवकाश जुनेथेन भी नहीं मनाया, जो इस वर्ष उसी दिन फादर्स डे के रूप में आता है। उन्होंने अपनी बेटी, टैमी, जो अब 7 साल की है, से जुनेथेंथ के बारे में सीखा, जब वह किंडरगार्टन में थी और कोरोनोवायरस महामारी के दौरान घर पर पढ़ रही थी।

"जूनेथेन ने वास्तव में मुझे पिछले साल मारा जब मेरी बेटी किंडरगार्टन में थी। वह घर पर थी, और मैं घर पर काम कर रहा था। और मैं उसे अपना हेडसेट लगाने के लिए कहूंगा, लेकिन वह नहीं करेगी, इसलिए मैं सुन सकता था कि वे उसे क्या सिखा रहे थे, ”उन्होंने कहा।

शिक्षक मार्टिन लूथर किंग जूनियर के बारे में बात कर रहे थे।

विज्ञापन

मोटुबा ने कहा, "मेरी बेटी को पता चला कि वे गुलाम हैं, और उन्हें स्कूल नहीं जाना चाहिए था, और मैं शिक्षक को इसे पढ़ाने में असहज महसूस कर रहा था, और यह एकमात्र सबक नहीं था।" "उस समय, मैं ऐसा था, 'यहाँ क्या हो रहा है?' और मुझे पता था कि जब वह हो जाएगी तो उसके पास बहुत सारे सवाल होंगे।"

पाठ के तुरंत बाद पिता और पुत्री ने जुनेथेंथ पर चर्चा की।

"'जिस दिन गुलाम आखिरकार आज़ाद हो गए," उन्होंने हवा के उद्धरणों के साथ कहा। "वह तब हुआ जब उसने मुझे मारा। मेरी बेटी ने वापस आकर पूछा, 'जूनटीन्थ क्या है? भूरे रंग के लोग गुलाम क्यों थे? हम गुलाबी त्वचा वाले स्कूल क्यों नहीं गए?', मुझे लगता है कि उसने इसे बुलाया था।

"यह चीजों को परिप्रेक्ष्य में रखता है। वह जानती है कि अभी जुनेथेन क्या है। यह मुझे बच्चों के साथ बातचीत करने और उन्हें इतिहास सिखाने में मदद करता है और उन्हें सिखाता है कि आपकी त्वचा का रंग मायने नहीं रखता, लेकिन जो मायने रखता है वह अंदर से आता है, ”मोटुबा ने कहा।

उनके तीन बच्चे, टैमी, एमी और क्लेटन, इस इतिहास को जानकर बड़े होंगे कि संयुक्त राज्य में अश्वेत लोगों के साथ कैसा व्यवहार किया जाता है, लेकिन वह उन्हें भविष्य की ओर देखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

उन्होंने कहा, "यहां अमेरिका में भूरे रंग के लोग, यह इतना आसान नहीं है।" "कभी-कभी आप चिंता करते हैं कि लोग आपको कैसे देखते हैं। कभी-कभी आप ऐसी जगह पहुंच सकते हैं जहां कोई भी आपके जैसा नहीं दिखता है, और आप एक छोटे से खोल में जा सकते हैं। यह उस पर नेविगेट करने की कोशिश कर रहा है और बच्चों को सिखा रहा है कि, हाँ, यह इतिहास है, लेकिन यह अभी आपके लिए कोई मायने नहीं रखता है। आप बड़े होकर एक अच्छे इंसान बन सकते हैं।"

गुरुवार, 16 जून, 2022 को नॉर्थ डकोटा स्टेट यूनिवर्सिटी में डियोमो मोटुबा।
सीएस हेगन / फोरम

लगभग 21 साल पहले जब मोतुबा पहली बार फ़ार्गो पहुंचे, तो रंग के लोग सड़कों पर एक-दूसरे का हाथ हिलाते थे, भले ही वे कभी मिले न हों। उन दिनों, उन्हें याद था, मतभेद आज की तरह कठोर नहीं थे।

"मुझे लगता है कि पिछले सात वर्षों या आठ वर्षों में, एक विभाजन हो रहा है, और मध्य अब मौजूद नहीं है," मोटुबा ने कहा।

विज्ञापन

जब भी उनके बच्चे खेलने के लिए बाहर जाते हैं तो उन्हें हर बार चिंता होती है। कभी-कभी, उन्हें धमकाया जाता है क्योंकि वे अलग दिखते हैं या उनके अलग-अलग नाम होते हैं।

वह यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत करता है कि उसके बच्चों को पता चले कि कुछ बुरा होने पर वे उसे बता सकते हैं।

“जब वे बाहर जाते हैं, अगर कोई उनके लिए बुरा है, तो आप उनसे इस बारे में बात कर सकते हैं और बातचीत कर सकते हैं। स्कूल में, अगर कुछ बुरा होता है, तो बच्चे मजाक करते हैं और कहते हैं कि वे आपको पसंद नहीं करते क्योंकि आप भूरे रंग के हैं। ऐसा हुआ है, ”उन्होंने कहा।

हर रात, उसकी बेटी सोने से पहले उसकी तलाश करेगी।

"वह मेरे कमरे में आएगी और कहेगी 'डैडी, क्या आप मेरे कमरे में आ सकते हैं और मुझे एक किताब पढ़ सकते हैं?" मोटुबा ने कहा।

"वह तब होता है जब हमारी अच्छी बातचीत होती है, और वह खुलती है और मुझे बताती है कि लोग अच्छे नहीं हैं, और मुझे सोचना है। क्या मैं कहता हूँ, 'जाओ वापस लड़ो,' या क्या?" उन्होंने कहा।

डिओमो मोटुबा शनिवार, 18 जून, 2022 को अपने तीन बच्चों, टैमी, क्लेटन और एमी द्वारा बनाई गई कला के सामने फ़ार्गो में अपने घर पर पोज़ देते हुए।
एलिसा गोएलज़र / फोरम

इस तरह की बातचीत मोतुबा के अपने पिता के साथ नहीं हो सकती थी, जो संयुक्त राज्य अमेरिका जाने के कुछ ही समय बाद निधन हो गया था।

"ऐसा कुछ है जो मुझे याद आती है। मैं पिता बन गया, और वह वहां नहीं था। लेकिन भावनात्मक रूप से वह कहते, 'तुम आदमी हो, तुम्हें मजबूत होना चाहिए। अगर कोई आपको धक्का देता है, तो आप उसे जोर से पीछे धकेलते हैं, '' मोटुबा ने कहा।

विज्ञापन

"अब, एक पिता के रूप में, मैं क्या चाहता था कि मुझे अपने पिता से नहीं मिला?" उन्होंने कहा, "मेरे पिताजी ने मुझे यह नहीं बताया कि वह मुझसे प्यार करते हैं। उसने कहा होगा, 'तुम्हारा क्या मतलब है?' अगर मैंने उससे पूछा कि उसने कभी क्यों नहीं कहा कि वह मुझसे प्यार करता है।"

मोटुबा की सबसे बड़ी बेटी पूरे हफ्ते फादर्स डे की बात करती रही है।

"वह मेरे लिए कुछ करना चाहती है। वह निश्चित रूप से मुझे एक कार्ड देगी, और वह मुझसे पूछ रही है कि मुझे फादर्स डे के लिए क्या चाहिए। और क्या माँ बाहर जा सकती हैं ताकि आप हमारे साथ रह सकें?" मोटुबा ने कहा

"मैं बस उससे कहता हूं, जब तुम बड़े हो जाते हो, तो तुम मुझे वह टेस्ला खरीद लेते हो," उन्होंने मजाक में कहा।

मोतुबा अपने पिता से प्यार करते हैं और उन्हें प्यार से याद करते हैं। आखिरकार, वह वह व्यक्ति नहीं होता जो आज वह उसके बिना है। लेकिन वह अपने बच्चों के साथ अलग व्यवहार करता है।

"अब, हर दिन, मैं अपने बच्चों से कहता हूं कि मैं उनसे प्यार करता हूं," उन्होंने कहा। "मैं यह नहीं कह सकता कि मुझे पता है कि मैं क्या कर रहा हूं। ऐसे दिन होते हैं जब मुझे जवाब नहीं पता होता है।"

द्वारासीएस हेगन
सीएस हेगन एक पुरस्कार विजेता पत्रकार हैं जो वर्तमान में मुख्य रूप से नॉर्थ डकोटा और मिनेसोटा में शिक्षा और एक्टिविस्ट बीट्स को कवर कर रहे हैं।
आगे क्या पढ़ें
स्टेटसन रे हौले ने सेंटर इंक, 123 15 वीं सेंट एन में अपना पता पंजीकृत किया।
30 वर्षीय ल्यूक पी. श्मिट्ज़, फिफ्थ एवेन्यू साउथ के 2600 ब्लॉक में पश्चिम की ओर थे, जब वह जिस मोटरसाइकिल पर सवार थे, वह सड़क से निकल गई और एक अंकुश से टकरा गई।
मुरल पूर्व बाइसन होटल की तरफ है जहां गायक ने 1959 में काम किया था।
उत्सव शुरू होने के साथ ही रविवार, 19 जून को दोपहर 1 बजे तापमान पहले से ही 103 डिग्री के करीब था।