indvsaus2020squad

अभी सब्सक्राइब करें और सेव करें99¢/माह 3 महीने के लिए

विज्ञापन

विज्ञापन

बॉब डायलन फ़ार्गो में रहते थे। यहां 5 स्पॉट हैं जहां वह रहते थे, काम करते थे और खेलते थे

क्या आप कॉफी पी रहे होंगे जहां बॉब डायलन ने एक बार बर्तन धोए थे? शायद। जैसा कि डायलन अपना 80 वां जन्मदिन सोमवार, 24 मई को मनाता है, फोरम न्यूज सर्विस स्मृति लेन की यात्रा करती है यह देखने के लिए कि उसने फ़ार्गो में अपने दिन कहाँ बिताए।

हम में से बहुत से लोग जानते हैं कि बॉब डायलन थोड़े समय के लिए फ़ार्गो में रहते थे। लेकिन क्या आप जानते हैं कि उन्होंने अपना ज्यादातर समय कहां बिताया। यहाँ एक फोटो स्क्रैपबुक है। छवि/ट्रॉय बेकर
हम ट्रस्ट प्रोजेक्ट का हिस्सा हैं।

सुनिए ट्रेसी ब्रिग्स यह कहानी सुनाते हैं:

फ़ार्गो - इस साल की शुरुआत में, फोरम के स्तंभकार कर्ट एरिक्समोन ने लिखाफ़ार्गो-मूरहेड में बिताए संगीत आइकन बॉब डायलन के समय का एक बहुत ही संपूर्ण और आकर्षक विवरण। उन्होंने हमें बताया कि कैसे दुलुथ में जन्मे, हिबिंग-नस्ल डायलन ने 1959 की गर्मियों को फ़ार्गो में बिताया। लेकिन इस कहानी में हम आपको दिखाएंगेबिल्कुल जहां उन्होंने घर बुलाया, घड़ी को घूंसा मारा और अपना संगीत बजाया। कुछ साइटें वस्तुतः अपरिवर्तित हैं, जबकि अन्य बहुत अलग दिखती हैं। एक और नोट: जब वे 1959 में फ़ार्गो में रहते थे, तब डायलन को दो अलग-अलग नामों और एक उपनाम से जाना जाता था, (जिनमें से कोई भी बॉब डायलन नहीं था, वैसे)। लेकिन भ्रम से बचने के लिए, इस कहानी में, उन्हें केवल उनके सबसे प्रसिद्ध नाम: बॉब डायलन द्वारा संदर्भित किया जाएगा।

विज्ञापन

रॉबर्ट ज़िम्मरमैन की हिबिंग (मिन।) हाई स्कूल सीनियर फोटो। फोरम न्यूज सर्विस फाइल फोटो

डायलन फ़ार्गो में क्यों चला गया?

डायलन, जो तब उनके दिए गए नाम "रॉबर्ट ज़िमरमैन" से चला गया था, ने 1959 में हिबिंग हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की थी, जब वह संगीत के दृश्य की जाँच करने के लिए फ़ार्गो आए और विस्कॉन्सिन में एक ग्रीष्मकालीन शिविर में मिले एक दोस्त के साथ चले गए।

एरिक्समोन के कॉलम के अनुसार, यह अफवाह थी कि 1957 में शिविर में भाग लेने के बदले में डायलन को अपने माता-पिता से एक मोटरसाइकिल मिली थी। लेकिन सिर्फ इसलिए कि वह शिविर में जाने के लिए सहमत हो गया, इसका मतलब यह नहीं है कि उसने अनुभव को अपनाया।

1957 में हर्ज़ल कैंप में बॉबी ज़िम्मरमैन (बीच में)। मार्क अल्परेट द्वारा फोटो / फोरम न्यूज सर्विस के लिए विशेष

एक कैंप काउंसलर के अनुसार, वह "शिविर विद्रोही" बन गया, जिसने अधिकांश संगठित शिविर गतिविधियों में भाग लेने से इनकार कर दिया और "अपना अधिकांश समय गायन और गिटार बजाने में बिताया।" हालाँकि, उन्होंने एक अन्य लड़के के साथ घनिष्ठ संबंध विकसित किया, जिसे रॉक 'एन' रोल संगीत, फ़ार्गो के रॉन जोएलसन से प्यार था।

रॉन जोएलसन ने 1959 में फ़ार्गो सेंट्रल हाई स्कूल से स्नातक किया और मिनेसोटा के समर कैंप में बॉब डायलन से मिले। अंततः उन्होंने डायलन को 7वीं स्ट्रीट पर अपने परिवार के साथ रहने के लिए आमंत्रित किया, जबकि डायलन ने 1959 की गर्मियों के दौरान फ़ार्गो में अपने संगीत कैरियर को आगे बढ़ाया। फोटो: सेंट्रल हाई ईयर बुक

विज्ञापन

7 वीं सड़क पर जीवन

जोएलसन ने 1959 में फ़ार्गो सेंट्रल हाई स्कूल से स्नातक की उपाधि प्राप्त की और डायलन के संपर्क में रहे, जो उस समय "ज़िमी" उपनाम से जाने जाते थे। स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद की गर्मियों में, जोएलसन ने डायलन को अपनी विधवा मां सारा (सैली) जोएलसन और रॉन के बड़े भाई माइक के साथ रहने के लिए आमंत्रित किया, जिन्होंने 1956 में फ़ार्गो सेंट्रल हाई से स्नातक किया था। 1959 की सिटी डायरेक्टरी के अनुसार, जोएल्सन फार्गो में 1122 सातवें सेंट एस में रहते थे।

बॉब डायलन 1959 में फ़ार्गो में रॉन जोएलसन और उनकी मां सारा जोएलसन के साथ फ़ार्गो में 1122 7वें सेंट एस में रहते थे। डेविड सैमसन / फोरम

घर के वर्तमान मालिक ब्रैडी और एमिली जॉनसन हैं, जो कहते हैं कि उन्हें संदेह हुआ जब एक पड़ोसी ने उन्हें बताया कि डायलन एक बार वहां रहते थे। लेकिन उन्होंने एक पुराने शहर की निर्देशिका से सबूत देखकर इस पर विश्वास किया।

"बॉब डायलन अटारी में रहता था, जो आज तक अधूरा है; हालाँकि, मुझे यकीन है कि यह गर्मियों में काफी आरामदायक होता," एमिली जॉनसन ने कहा। "इसका एक मजेदार सबूत के रूप में, मेरे पति को एक केबल कॉर्ड मिला, जो हमारे अटारी को निर्देशित करता है, जिसे 'बॉब डायलन' कहा जाता है। "

और डायलन के वाइब्स अभी भी दीवारों में हो सकते हैं।

"जब हमने पहली बार अपने घर को देखा, तो यह तुरंत आरामदायक और परिचित महसूस हुआ ... एक ऐसी जगह जहां हम बस सकते थे लेकिन डायलन के संगीत के विपरीत नहीं, बल्कि विकसित हो सकते थे," जॉनसन ने कहा।

विज्ञापन


"यह सोचना मजेदार है कि वह हमारे अटारी में घूम रहा है!"

- एमिली जॉनसन, एक दक्षिण फ़ार्गो घर की मालिक जहाँ बॉब डायलन 1959 में रहते थे।


1959 में वापस। रॉन के पिता अल जोएलसन की मृत्यु 1958 में एक साल पहले हुई थी, और शहर के रिकॉर्ड के अनुसार, वे सिड के टैवर्न (बार जो बाद में एनपी एवेन्यू पर राउंड अप लाउंज बन गया) का स्वामित्व और संचालन करते थे।

परिवार डायलन 1959 की गर्मियों में सिड के टैवर्न के स्वामित्व में रहता था, जो अंततः द राउंड अप लाउंज बन गया। लेकिन 18 साल का डायलन वहां नौकरी पाने के लिए बहुत छोटा था। फोटो साभार: एनडीएसयू अभिलेखागार

डायलन शायद मधुशाला में नौकरी पाने के लिए बहुत छोटा था, लेकिन उसे कुछ ही ब्लॉक दूर नौकरी मिल गई। 1959 की सिटी डायरेक्टरी में रॉबर्ट ज़िम्मरमैन को फ़ार्गो में 604 मेन एवेन्यू पर द रेड एप्पल कैफे में डिशवॉशर के रूप में सूचीबद्ध दिखाया गया है। रेड ऐप्पल कैफे लंबे समय से व्यवसाय से बाहर है, लेकिन स्थान अब बब्ब का कॉफी हाउस है।

बॉब डायलन ने रेड ऐप्पल कैफे में डिशवॉशर के रूप में काम किया, जो अब फ़ार्गो में 604 मेन में बब्ब के कॉफी हाउस का घर है। डेविड सैमसन / फोरम

बब्ब्स के नए मालिक शॉन गिब्री कहते हैं कि इमारत के साथ डायलन के इतिहास के बारे में जानने के बाद, वे उसके जन्मदिन के लिए उसके लिए कुछ खास करना पसंद करेंगे।

"उन्होंने कॉफी के बारे में कुछ गीत लिखे, इसलिए हम उनके नाम पर एक पेय का नाम रखने जा रहे हैं," गिब्री ने कहा। "हम सेब के अच्छे स्वाद के साथ आने की कोशिश कर रहे हैं, क्योंकि वह माना जाता है कि वह सेब पसंद करता है।"

स्वर्ग का शुक्र है कि उसे डिशपैन हाथ नहीं मिला

जब वह कॉफी कप और पाई प्लेट नहीं धो रहा था, डायलन वह कर रहा था जो उसे वास्तव में पसंद था - संगीत बजाना। जब उन्होंने एक स्थानीय बैंड, पुअर बॉयज़ के साथ काम किया, तो उन्होंने अपने मंच का नाम बदलकर एलस्टन गुन्न कर दिया (हाँ, 3 'एन' के साथ)। द पुअर बॉयज़ द क्रिस्टल बॉलरूम में एक आगामी टमटम के लिए एक पियानो वादक के लिए बाध्य थे, इसलिए उन्होंने कुछ संदेहों के बावजूद डायलन को काम पर रखा।

क्रिस्टल बॉलरूम ब्रॉडवे के पास फर्स्ट एवेन्यू साउथ में स्थित था, जहां क्रिस्टल स्क्वायर अपार्टमेंट अब द्वीप पार्क स्विमिंग पूल के ठीक सामने स्थित हैं।

क्रिस्टल बॉलरूम फ़ार्गो के नेशनल गार्ड आर्मरी की ऊपरी कहानियों में स्थित था जो फ़ार्गो डेविड सैमसन / द फ़ोरम शहर में 1 एवेन्यू पर स्थित था।

वर्षों से, बॉलरूम को बड़े बैंड संगीत और ड्यूक एलिंगटन जैसे महान लोगों की मेजबानी के लिए जाना जाता था। लेकिन कभी-कभी, स्थल का उपयोग रॉक एंड रोल नृत्य पार्टियों के लिए किया जाता था।

बॉब डायलन ने द क्रिस्टल बॉलरूम में खेला जब वह एक स्थानीय बैंड, पुअर बॉयज़ के सदस्य थे। यह तस्वीर उसी समय के आसपास वाईएमसीए नृत्य में ली गई थी। फोटो साभार: एनडीएसयू अभिलेखागार

और यहीं पर एक शाम डायलन एंड द पुअर बॉयज़ ने खेला। एरिक्समोन ने नोट किया, डायलन केवल सी की कुंजी में पियानो बजा सकता था, और सदस्यों में से एक ने अपने गायन की तुलना देश-पश्चिमी गायक अर्नेस्ट टुब से की।"

यह एक अच्छा फिट नहीं था और बैंड, और डायलन ने भाग लिया।

किशोर मूर्ति और परेशान

लेकिन गर्मी खत्म नहीं हुई थी, और डायलन एक और मिडवेस्टर्न लड़के के साथ मिलने और प्रदर्शन करने वाला था, जो इसे संगीत उद्योग में भी बड़ा बना देगा। डायलन '59 की गर्मियों में एक पियानो वादक के रूप में द शैडोज़ में शामिल हुए।

बॉबी वी एंड द शैडो (बाएं से): बाएं डिक डनकर्क, बॉबी वी, बॉब कोरम और बिल वेलिन। 1950 के दशक के अंत / 1960 के दशक की शुरुआत में। फोरम के लिए विशेष

बैंड के प्रमुख गायक, बॉब वेलिन, फ़ार्गो सेंट्रल में सिर्फ 15 वर्षीय थे, जब उन्हें 3 फरवरी, 1959 को स्टारडम में लॉन्च किया गया था - एक ऐसा दिन जिसे "संगीत की मृत्यु का दिन" के रूप में जाना जाने लगा। उस तारीख को, रिची वालेंस, बडी होली और बिग बोपर, मूरहेड में एक कॉन्सर्ट, विंटर डांस पार्टी में प्रदर्शन करने के लिए आयोवा में एक विमान दुर्घटना में मारे गए थे। निर्णय लिया गया था कि शो को आगे बढ़ना चाहिए, और मंच उतनी ही स्थानीय फ़ार्गो-मूरहेड प्रतिभाओं से भर जाएगा जितना उन्हें मिल सकता है।

इस पोस्टर का उपयोग बडी होली के विंटर डांस पार्टी टूर द्वारा किया गया था, जिसे फरवरी 1959 में मूरहेड में नेशनल गार्ड आर्मरी में खेलने के लिए निर्धारित किया गया था। फोरम फाइल फोटो

और रात की सबसे बड़ी खोजों में से एक बच्चे का सामना करना पड़ा वेलिन था, जिसने संगीत अधिकारियों का ध्यान आकर्षित किया जिनकी निगाहें दुखद दुर्घटना के बाद मूरहेड पर थीं। आने वाले वर्षों में, "बॉबी वी" नाम के तहत वेल्लाइन एक किशोर मूर्ति बन जाएगी, जिसमें अड़तीस शीर्ष 100 हिट और सात स्वर्ण रिकॉर्ड होंगे, जिसमें उनका 1961 का नंबर एक हिट "टेक गुड केयर ऑफ माई बेबी" भी शामिल है।

लेकिन '59 की उस गर्मी में, विंटर डांस पार्टी में शामिल होने के कुछ महीनों बाद, द शैडोज़ ने अपने लिए एक नाम बनाना शुरू कर दिया था, लेकिन फिर भी ज्यादातर स्थानीय गिग्स खेल रहे थे। जैसा कि वी ने अंततः अपनी वेबसाइट पर उस गर्मी के बारे में लिखा था, समूह एक पियानो वादक को जोड़ने का सपना देख रहा था "जो इसे जेरी ली लुईस की तरह नीचे रख सकता है" जब बॉबी के बड़े भाई बिल किसी ऐसे व्यक्ति से मिले जिसे उन्होंने "अजीब, अजीब तरह का आदमी" बताया। "सैम के रिकॉर्डलैंड में 514 एनपी एवेन्यू पर, बस डिपो से ज्यादा दूर नहीं। वह लड़का था बॉब डायलन।

बॉबी वी ने WDAY-TV के साथ 2000 के एक साक्षात्कार में बैठक का वर्णन किया।

>>3^डी

बस डिपो के पास एनपी एवेन्यू में एक रिकॉर्डलैंड में बॉबी के बड़े भाई बिल से मिलने के बाद बॉब डायलन ने बॉबी वी के बैंड द शैडो के साथ खेलना शुरू किया। यह तस्वीर फ़ार्गो के हर्बस्ट में एक समान रिकॉर्ड स्टोर में उसी समय अवधि के आसपास ली गई थी। फोटो साभार: एनडीएसयू अभिलेखागार

वी ने नोट किया कि उस समय समूह को इतना गर्व था कि वे द शैडोज़ के नवीनतम सदस्य को एक मैचिंग शर्ट खरीदने का खर्च उठा सकते थे।

'+(r?("("+n+": "+r+")").replace(/\s+/g," "):"")+"

>>3^डी

वी ने कहा कि वे जानते हैं कि अगर वे डायलन को पियानो नहीं खरीद सकते, तो व्यवस्था काम नहीं करेगी। और वे उसे एक पियानो खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते थे। तो अमेरिका की पहली किशोर मूर्तियों में से एक वी और एक पीढ़ी की आवाज डायलन के बीच सहयोग खत्म हो गया था। लेकिन इसका दोनों पर स्थायी प्रभाव पड़ा। वास्तव में, यह डायलन ही थे जिन्होंने सबसे पहले बॉब वेलिन को अपना नाम बदलकर बॉबी वी रखने का सुझाव दिया था।

दोनों पुरुषों ने जोर देकर कहा कि उनके बिदाई के बारे में कभी कोई कठोर भावना नहीं थी और वास्तव में, अगले 50 वर्षों में, दोनों दोस्त बने रहेंगे। वी ने कहा कि जब उन्होंने डायलन से बात की तो वे द रेड एप्पल और नॉर्थ डकोटा में गिग्स खेलने के बारे में बात करेंगे। डायलन ने वी को "सबसे सार्थक व्यक्ति" कहा है जिसके साथ उन्होंने कभी एक मंच साझा किया है और "एक भाई की तरह।" उन्होंने मंच पर इसके बारे में बात भी की है।


बॉबी वी और बॉब डायलन/फ़ोरम के लिए विशेष

"बॉबी वी फ़ार्गो, एनडी से थे, जो मुझसे बहुत दूर नहीं थे। '59 की गर्मियों में उनका स्थानीय लेबल पर "सुज़ी बेबी" नामक एक क्षेत्रीय हिट रिकॉर्ड था। उनके बैंड को द शैडोज़ कहा जाता था और मैं वहाँ से बाहर गया था और उनके कुछ स्थानीय गिग्स पर एक पियानो वादक के रूप में उनके समूह में शामिल होने के बारे में बात की थी, एक चर्च के तहखाने में मैंने उनके साथ कुछ शो खेले, लेकिन उन्होंने वास्तव में ऐसा किया एक पियानो वादक की जरूरत नहीं है और, इसके अलावा, एक पियानो खोजना मुश्किल था जो उसके द्वारा खेले जाने वाले हॉल में धुन में था। बॉबी वी और मेरे बीच बहुत कुछ समान था, भले ही हमारे रास्ते अलग-अलग दिशाएँ ले रहे हों। हमारा एक ही संगीत इतिहास था और एक ही समय में एक ही स्थान से आया था," डायलन ने कहा।


"उन्होंने कॉफी के बारे में कुछ गीत लिखे, इसलिए हम उनके नाम पर एक पेय का नाम रखने जा रहे हैं। हम सेब के अच्छे स्वाद के साथ आने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि उन्हें सेब पसंद है।"

- बब्ब के कॉफी के मालिक शॉन गिब्री ने बॉब डायलन के बाद एक पेय का नाम रखने की इच्छा व्यक्त की, क्योंकि वह कभी इमारत में डिशवॉशर था।

व्यापक रूप से 1960 के दशक के सबसे प्रभावशाली संगीतकार माने जाने वाले डायलन 24 मई को 80 वर्ष के हो गए और 60 से अधिक वर्षों के करियर का जश्न मना रहे हैं। 2016 में अल्जाइमर रोग से लड़ाई के बाद वी की मृत्यु हो गई। अपनी मृत्यु से कुछ साल पहले, वी ने फोरम कम्युनिकेशंस को बताया कि डायलन के भीषण बाहरी होने के बावजूद, वह उसे सबसे अच्छे लोगों में से एक के रूप में याद करता है जिससे वह कभी मिला था।

वी ने लिखा, "जो चीज मुझे सबसे ज्यादा याद है, वह है उनकी ऊर्जा और आत्मा। आत्मविश्वास से भरपूर, प्रत्यक्ष और चंचल।" हैप्पी बर्थडे बॉब डायलन, एलस्टन गन और रॉबर्ट ज़िमरमैन, कभी भी फ़ार्गो वापस आएं। हम आपको वह कप कॉफी बब्ब्स में खरीदेंगे।संबंधित विषय:संगीतविशिष्ट
ट्रेसी ब्रिग्स
मिनेसोटा
कला और मनोरंजन
कला और मनोरंजन
कला और मनोरंजन